राजस्थान के पूर्ण बजट से दिया कुमारी ने फैलाई रोशनी

Kumari spread light with the full budget of Rajasthan

गोपेंद्र नाथ भट्ट

राजस्थान विधानसभा में बुधवार को राज्य की उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दिया कुमारी ने पूर्ण बजट पेश किया है जिसमें युवाओं और महिलाओं से लेकर आम लोगों को कई तोहफे दिए गए हैं। इसबजट को लेकर मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के साथ ही पक्ष और प्रतिपक्ष के नेताओं के साथ ही सरकारी कर्मचारियों और आम जनता की ओर से मिलजुली प्रतिक्रियाएं सामने आई है।

दिया कुमारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की कई केंद्रीय योजनाओं और कार्यक्रमों का जिक्र करने के साथ ही कई महा पुरुषों की पंक्तियों का उद्धरण भी किया। अपने ढाई घंटे के बजट भाषण में दिया कुमारी ने कृषि बजट भी प्रस्तुत कर प्रतिपक्ष की इस बाबत आशंका को निर्मूल साबित कर दिया। बजट भाषण के समय असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया भी स्पीकर की विशिष्ट अतिथि दीर्घा में मौजूद थे।

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने बुधवार को कुशलता के साथ राजस्थान विधानसभा का संचालन किया और प्रतिपक्ष के नेताओं को किसी प्रकार की रोकाटिकी नहीं करने दी और ऐसा प्रयास करने वाले विधायकों को नियंत्रित रखा । यहां तक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद डोटासरा पर भी अपनी नाराजगी प्रकट कर दी। देवनानी ने माननीय सदस्यों से कहा कि बजट पर चर्चा के दौरान सभी को अपने विचार प्रकट करने का अवसर दिया जाएगा।

भजनलाल सरकार के बजट की विशेषता यह रही कि इसमें आजादी के अमृतकाल खंड में विकसित राजस्थान के लिए 10 संकल्प प्रकट किए गए तथा युवाओं के लिए सरकारी और निजी क्षेत्रों में 10 लाख रोजगार और भर्ती की घोषणा की गई। साथ ही प्रदेश में पहली बार 2,750 किमी से अधिक लम्बाई के नौ ग्रीन फिल्ड एक्सप्रेस-वे बनाने की घोषणा की गई।पर्यटन में यात्रियों की सुविधाओं के लिए जयपुर एयरपोर्ट की यात्री क्षमता 50 लाख सालाना से बढ़ाकर 70 लाख करने का ऐलान भी किया गया।

बुधवार को प्रस्तुत बजट में कसभी वर्गों के लोगों के लिए कई नए तोहफे दिए गए है। साथ ही बड़ी घोषणाएं भी की गई है।
जिसमें संकल्प पत्र के वायदों पर काम करना शुरू करने की बात कही गई है। साथ ही 15000 करोड़ रुपये खर्च करके 25 लाख घरों को पानी देने का लक्ष्य रखा है। हर जिले में 2 आदर्श सौर्य ऊर्जा ग्राम बनाये जाएंगे। प्रदेश में बिजली के 25 लाख स्मार्ट मीटर लगाये जायेंगे।सड़कों के निर्माण के लिए 9000 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

इसके अलावा प्रदेश में पहली बार 2750 किमी से अधिक की लम्बाई 9 ग्रीन फिल्ड एक्सप्रेस वे बनाये जायेंगे। इसके लिए 30 करोड़ की लागत से डीपीआर बनाई जाएगी।

500 करोड़ व्यय कर जिलों के उत्थान के लिए डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी योजना की घोषणा भी की गई।प्रदेश के समस्त नगरीय निकायों में महिलाओं के बायो पिंक वायलेट बनाये जाएंगे।

बजट में कहा गया कि राजस्थान में ग्रामीण क्षेत्रों में लोक परिवहन सेवा शुरू होगी और शहर में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन होगा।बहरोड़, कामाडीग, दूदू, सीकर खंडेला में बस स्टैंड के काम कराये जाएंगे। जयपुर मेट्रो का विस्तार करने के लिए गति दी जाएगी।

साथ ही पूर्वी राजस्थान के लिए ब्रज क्षेत्रीय विकास योजना की घोषणा, जिसमें 50-50 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. व्यापार के लिए बेहतर माहौल बनाने के लिए एक्सपोर्ट प्रमोशन पॉलिसी लाइ जाएगी. बालोतरा में राजस्थान पेट्रो जोन स्थापित की जाएगी. वोकल फॉर लोकल के लिए राजस्थान में ‘एक डिस्ट्रिक्ट एक प्रोडक्ट’ की घोषणा, जिसमें 100 करोड़ रुपये का भार आयेगा. ‘माटी कला सेंटर फॉर एक्सीलेंस’ स्थापित किया जाएगा

प्रदेश में पर्यटन को और अधिक बढ़ावा देने के लिए काम किये जाएगे. राज्य में 20 लाख परिवार पर्यटन से जुड़े हैं. राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड की घोषणा. 20 प्रमुख पर्यटन स्थलों को 200 करोड़ से काम कराये जायेंगे. जयपुर वाल हेरिटेज सिटी बनाया जाएगा। लाइट और साउंड शो को और बेहतर किये जाएंगे. डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए सवाईमाधोपुर, जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में काम किये जायेंगे। दिल्ली के भारत मंडपम की तरह राजस्थान मंडपम की स्थापना होगी।

इसके अलावा सरिस्का और रणथम्भौर में ईवी वेह्किल की व्यवस्था होगी तथा अयोद्धा महाकाल उज्जैन तथा वाराणसी की तरह खाटू श्याम जी मंदिर को और बेहतर करने के लिए 100 करोड़ रुपये की घोषणा की गई. डुंगरपुर में शिल्प ग्राम बनाया जाएगा।

राज्य में आने वाले पर्यटन में यात्रियों की सुविधाओं के लिए जयपुर एयरपोर्ट की यात्री क्षमता 50 लाख सालाना से बढ़ाकर 70 लाख की जाएगी. आगामी बजट में ग्रीन बजट की घोषणा होगी. ब्लॉक स्तर तक वन उपज के लिए मार्केटिंग हब बनाये जाएंगे।

राज्य केप्रदूषण की रोकथाम के लिए क्लीन कुकिंग के दबाव कम करने के लिए 10 हजार सोलर कुकिंग सिस्टम दिए जायेगे, जिसपर 10 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

सबसे बड़ी घोषणा करते हुए बजट में कहा गया कि युवाओं के लिए 70 हजार पदों पर भर्तियां की जाएंगी. पांच साल में चार लाख भर्तियां होगी और इस साल एक लाख भर्ती हो पायेगी. युवा निति 2024 की घोषणा गई. सरकारी और निजी क्षेत्रों में 10 लाख रोजगार और भर्ती की घोषणा की गई।युवाओं के लिए स्टार्टअप चलाये जाने के लिए अटल इन्ट्रप्प्रोन्योशिप प्रोगाम, जिसमें 10 करोड़ रुपए तक का फंड मिल सकेगा।खेलकूद आवसीय विद्यार्थियों का मासिक भत्ता 4000 किया गया।

एक और नवाचार करते हुए वित्त मंत्री दिया कुमारी ने घोषणा की कि प्रदेश के कुलपतियों को अब कुलगुरु का नाम दिया जाएगा।

देखना दिया कुमारी का यह बजट राजस्थान ने विकास के प्रकाश को कितना फैला कर आम स्वयं के जीवन में नई रोशनी लाएगा?