किसानों को जैविक खेती के लिए प्रशिक्षण दे रही है हरियाणा सरकार

Haryana government is giving training to farmers for organic farming

रविवार दिल्ली नेटवर्क

पिंजौर : हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों को जैविक खेती के लिए प्रशिक्षण दे रही है। मुख्यमंत्री पिंजौर के यादवेंद्र गार्डन में 31वें मैंगो मेला में लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने प्राकृतिक खेती की ओर रूझान बढ़ाने के लिए अलग से बजट का प्रावधान किया गया है। राज्य सरकार भी इसे आगे बढ़ा रही है।

उन्होंने किसानों से जैविक खेती अपनाने का अनुरोध करते हुए कहा कि मेले में किसानों को जैविक खेती के लिए आधुनिक तकनीक को अपनाने का मौका मिलेगा और प्रदेश के लोगों को स्वच्छ शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध हो सकेगी। मेले में 300 से अधिक किस्मों के आम देखने को मिले ।

मुख्यमंत्री ने मेले में लगाई गई आम की हर स्टॉल का अवलोकन किया और सभी किस्मों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होकर प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया। उन्होंने प्रसिद्ध संगीतकार सुभाष घोष को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। मेले में लगे शिल्प बाजार में, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, राजस्थान आदि के शिल्पकारों/ बुनकरों द्वारा हथकरघा और हस्तशिल्प की प्रदर्शनी लगाई गई है और वे अपने उत्पादों की बिक्री कर रहे हैं।