शिमला के रिज मैदान में कारगिल विजय दिवस पर सैन्य प्रदर्शनी का आयोजन

Military exhibition organized on Kargil Vijay Diwas at Ridge Ground, Shimla

रविवार दिल्ली नेटवर्क

शिमला : सेना प्रशिक्षण कमान शिमला द्वारा कारगिल विजय के 25 वर्ष पूरे होने के मौके पर शिमला के रिज मैदान में सैन्य प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस दौरान लेफ्टिनेंट जनरल देवेंद्र शर्मा कारगिल विजय के रजत जयंति कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए और देशभक्ति के गीतों पर सैन्य जवानों द्वारा बैंड की धुने बजाई गई और सैन्य शक्तियों और भारतीय सेना के विशिष्ठ हथियारों की प्रतीकात्मक प्रदर्शनी लगाकर भारतीय सेना की ताकत का परिचय भी दिया गया।

इस कार्यक्रम में शिमला उपायुक्त अनुपम कश्यप और पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार गांधी भी शामिल हुए।ऑपरेशन विजय में सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुरों को सम्मानित करने के लिए देश भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

शिमला के रिज मैदान पर सेना के हथियारों व उपकरण प्रदर्शन, मुफ्त चिकित्सा शिविर, \’अपनी सेना को जानें\’ की प्रदर्शनी, प्रेरणा और जागरूकता स्टॉल, सिम्फनी बैंड और संगीतमय प्रस्तुति पेश किए गए हैं।

कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारतीय सशस्त्र बलों की जीत के उपलक्ष्य में हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। कारगिल युद्ध 03 मई 1999 को भारत के जम्मू-कश्मीर के कारगिल जिले में शुरू हुआ था और 26 जुलाई 1999 को भारतीय सशस्त्र बलों की शानदार जीत के साथ समाप्त हुआ था।