डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, अस्पतालों की खास तैयारी

Health department alert regarding dengue, special preparations in hospitals

रविवार दिल्ली नेटवर्क

पटना : बिहार में डेंगू ख़तरनाक रुप लेता जा रहा है. राजधानी पटना के कंकड़बाग और अजीमाबाद हॉटस्पॉट के रुप में सामने आ रहे हैं. शनिवार को पटना में डेंगू के 33 और राज्यभर में 53 मरीज सामने आए हैं. पिछले तीन दिनों में कंकड़बाग अंचल में 70 मरीजों की पहचान हुई है. इस बीच पटना के पीएमसीएच अस्पताल में डेंगू से एक और मरीज की मौत हो गयी है।

बिहार में डेंगू का कहर जारी है. राज्य में बीते तीन दिनों में डेंगू से दूसरी मौत दर्ज की गई है। पीएमसीएच में डेंगू पीड़ित 40 वर्षीय युवक अशोक गिरी की इलाज के दौरान मौत हो गई है. बीते 72 घंटों में यह दूसरी मौत है. जहानाबाद के रहने वाले अशोक गिरी पीएमसीएच में 25 अगस्त को एडमिट हुए थे.

पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में डेंगू के 53 नए मामले सामने आए हैं. इसमें सबसे ज्यादा 33 नए मामले पटना के हैं. इसके बाद दरभंगा और बेगूसराय में 3 मरीज मिले हैं. पटना के सरकारी और निजी अस्पतालों को मिलाकर 35 मरीज अस्पतालों में एडमिट है. जिनका इलाज चल रहा है. अकेले एनएमसीएच में 15 मरीज एडमिट हैं. राजधानी पटना के कंकड़बाग और अजीमाबाद अंचल डेंगू के हॉटस्पॉट बनकर सामने आए हैं. अकेले कंकड़बाग अंचल में तीन दिन में 70 से ज्यादा मरीज सामने आए हैं.

हालांकि, पटना नगर निगम और जिला प्रसाशन लगातार सभी इलाकों में फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव कर रहा है. इसके साथ ही, मॉनिटरिंग भी की जा रही है. मरीज की बढ़ी संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग और अस्पताल प्रसाशन भी एक्शन में है. एनएमसीएच के डेंगू विभाग के नोडल पदाधिकारी डाक्टर संजय कुमार ने बताया कि डेंगू पीड़ित मरीजों की संख्या को देखते हुए अब 30 बेड से बढाकर 55 बेड रिजर्व कर दिया गया है. इसमें मेडिसिन विभाग में पहले जहां 20 बेड रिजर्व था उसे बढाकर 40 बेड कर दिया गया है.

डेंगू पीड़ित मरीजों को बेड पर मेडिकेटेड मच्छरदानी में रखा गया है. सभी तरह की दवाएं भी रखी गयी है. अस्पताल के ओपीडी में आने वाले डेंगू के लक्षण वाले मरीजों की जांच करायी जा रही है. इस सीजन में यह डेंगू से चौथी मौत हुई है. इससे पहले बीते गुरुवार को 16 साल के आर्यन की मौत हो गई थी. 26 अगस्त की रात नौबतपुर के आर्यन को भर्ती कराया गया था. मगर, प्लेटलेट्स की लगातार कमी होने से उसकी मौत हुई थी. हालांकि, बताया गया कि मरीज को पहले से पीलिया था. इससे पहले एक बुजुर्ग और एक महिला की भी मौत राज्य में डेंगू से हो चुकी है.