हैदराबाद की कोशिश पंजाब पर जीत को दोहरा फिर अपनी श्रेष्ठता साबित करने की

  • प्ले ऑफ से बाहर हैदराबाद-पंजाब में रोचक संघर्ष की आस
  • पंजाब के खिलाफ बुलंद हैं हैदराबाद के हौसले
  • पंजाब को जीतना है तो शिखर-बैरिस्टो को खेलनी होगी बड़ी पारी
  • रफ्तार के सौदागर उमरान व नटराजन में पंजाब को रोकने का दम
  • रबाड़ा अपनी रफ्तार से कर सकते हैं हैदरबाद का कबाड़ा

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स आईपीएल 2022 क्रिकेट में प्ले ऑफ की होड़ से बाहर हो चुकी हैं। दोनों टीमों के 13-13 मैचों में मात्र छह-छह जीत के साथ समान रूप से 12-12 अंक हैं और रविवार का मैच महज औपचारिकता ही है। बावजूद इसके सनराइजर्स हैदराबाद की कोशिश पंजाब किंग्स पर पहले मैच में डीवाई पाटील स्टेडियम मिली सात विकेट की जीत को रविवार को वानखेड़े स्टेडियम में भी दोहरा कर उसके खिलाफ फिर अपनी श्रेष्ठïता साबित करने की होगी। हैदराबाद और पंजाब किंग्स के बीच रोचक संघर्ष की आस है। सनराइजर्स हैदराबाद के हौसले अपने अंतिम पूर्व मैच में अंतिम पायदान पर रही मुंबई इंडियंस पर बेहद करीबी मैच में मात्र तीन रन से जीत बुलंद हैं। हैदराबाद मौजूदा आईपीएल का समापन पंजाब किंग्स से एक पायदान उपर रह कर करना चाहेगा। लगातार दो हार से आगाज कर सनराइजर्स हैदराबाद को लगातार पांच जीत के बाद लगातार पांच हार के साथ राह भटकने का मलाल जरूर रहेगा। पंजाब किंग्स अपने पिछले पिछले मैच में दिल्ली कैपिटल्स से 17 रन से हार गई थी। वहीं पंजाब किंग्स इस सीजन में लीग में जीत-हार, जीत -हार के फेर सें उबर ही नहीं पाए।

पंजाब किंग्स के भले ही तीन अद्र्धशतकों सहित इस संस्करण में सबसे ज्यादा रन सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (421) ने बनाए लेकिन उनके साथ रन बनाने का जिम्मा इंग्लैंड के दो विस्फोटक बल्लेबाजों – चार अद्र्बशतक जमाने वाले लियाम लिविंगस्टन (388 रन) और दो अद्र्बशतक जडऩे वाले जॉनी बैरिस्टो (230 रन), नई खोज के रूप में एक अद्र्बशतक जडऩे वाले जीतेश शर्मा ( 215 रन) और भानुका राजपक्षे (206) ने ही संभाला। पंजाब के कप्तान मयंक अग्रवाल (195 रन) तो पूरे सीजन में बड़ी पारी के लिए तरसते रह गए। पंजाब को जीत के साथ लीग का समापन करना है तो फिर खासतौर पर शिखर और जॉनी बैरिस्टो की सलामी जोड़ी को अंतिम लीग मैच में हैदराबाद के खिलाफ बड़ी पारियां खेलनी होगी। रफ्तार की नई सनसनी के उभरे सनराइजर्स हैदराबाद के उमरान मलिक (21 विकेट) , यॉर्कर किंग नटराजन(16 विकेट) और स्विंग के उस्ताद भुवनेश्वर कुमार (12 विकेट) ऑलराउंडर ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर(6 विकेट) और सुचित (6 विकेट) में गेंद से बढिय़ा प्रदर्शन कर पंजाब के बल्लेबाजों को रोकने का दम है।

तीन-तीन अद्र्धशतक जडऩे वाले राहुल त्रिपाठी (393 रन), एडेन मरक्रम (360रन), दो -दो अद्र्धशतक जडऩे वाले सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा(383 रन) व निकोलस पूरन(301) ने इस सीजन सनराइजर्स हैदराबाद की बल्लेबाजी को बहुत संभाला है। कप्तान केन विलियमसन (216 रन) के रनों के जूझने के कारण ही हैैदराबाद प्ले ऑफ में स्थान बनाने में नाकाम रही है। पंजाब किंग्स से इस सीजन में जुडऩे वाले तेज गेंदबाज कसिगो रबाड़ा(22 विकेट), अर्शदीप सिंह (10 विकेट), ऋषि धवन तथा लेग स्पिनर राहुल चाहर (14 विकेट) से हैदराबाद के बल्लेबाजों राहुल त्रिपाठी, अभिषेक शर्मा ,मरक्रम और पूरन को चौकस रहना होगा। खासतौर पर पंजाब के रबाड़ा रंग में रहे तो वह जरूर हैदराबाद के बल्लेबाजी का कबाड़ा कर सकते हैं।
मैच का समय : शाम साढ़े सात बजे से।