भारत ने 308 रन की बढ़त के साथ पहले टेस्ट पर कसा शिकंजा, दूसरी पारी में सात विकेट बाकी

India tightened the noose on the first test with a lead of 308 runs, seven wickets left in the second innings

  • दूसरे दिन विकेट के पतझड़ के बीच कुल 17 विकेट गिरे
  • भारत ने बुमराह के विकेट के ’चौके‘ से बांग्लादेश की पहली पारी 149 पर समेटी

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : भारत और बांग्लादेश के बीच चेन्नै के एमए चिदांबरम स्टेडियम में खेले जा रहे दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को विकेटों के पतझड़ के बीच कुल 17 विकेट गिरे। जसप्रीत बुमराह के विकेट के ’ चौके‘ और स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने बल्ले से कमाल दिखाने बाद स्पिन का जाल बुन चटकाए दो विकेट की बदौलत भारत ने शुक्रवार को दूसरे दिन का खेल बंद होने तक अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 81 रन बनाए। तब शुभमन गिल 64 गेंद खेल चार चौकों की मदद से 33 और विस्फोटक ऋषभ पंत 13 गेंद खेल एक छक्के और एक चौके की मदद से 13 रन बनाकर खेल रहे थे। भारत ने अपनी कुल बढ़त 308 रन कर पहले टेस्ट पर पूरी तरह अपना शिकंजा कस दिया जबकि दूसरी पारी में उसके सात विकेट बाकी हैं। भारत के पहले सत्र में इसी ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी कर अपनी बढ़त करीब 450 कर तीसरे दिन ही पहले टेस्ट जीतने की उम्मीद है। भारत ने सुबह लंच से पहले अपनी पहली पारी में बाकी चार विकेट गंवाए के साथ चायकाल के बाद आखिरी सत्र में दूसरी पारी में कप्तान धुरंधर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल की सलामी जोड़ी के साथ धुरंधर विराट कोहली के विकेट सहित दूसरे दिन सात विकेट गंवाए। कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे भारत के दोनों धुरंधर बल्लेबाज दूसरी पारी में सस्ते में आउट हुए।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (4/50) की अगुआई में साथी गेंदबाजों मोहम्मद सिराज (2/30), आकाशदीप (2/19) व बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा (2/19) ने गेंदबाजी इकाई के रूप में बेहतरीन प्रदर्शन कर शाकिब अल हसन (32 रन, 64 गेंद, पांच चौके) व लिटन दास (22 रन, 42 गेंद, तीन चौके) की छठे विकेट 51 रन की सबसे बड़ी भागीदारी और मेहदी हसन मिराज की 52 गेंद खेल एक छक्के और दो चौकों की मदद से अविजित 27 रन की भागीदारी के बावजूद बांग्लादेश की पहली पारी शुक्रवार को दूसरे दिन का खेल बंद होने से करीब एक घंटे पहले 149 रन पर समेट कर भारत को पहली पारी में 227 रन की मजबूत बढ़त दिलाई। लंच के बाद रवींद्र जडेजा ने लिटन दास और शाकिब को अपनी स्पिन के जाल में फंसा स्वीप करने पर मजबूर आउट इन दोनों की खतरनाक होती भागीदारी को तोड़ने के साथ उसे पहली पारी में सस्ते में समेट िदया। भारत ने पहली पारी में 376 का मजबूत स्कोर बनाया था। भारत ने अपनी पहली पारी में बड़ी बढ़त लेने के बावजूद बांग्लादेश को फॉलोऑन न देकर दूसरी पारी में खुद बल्लेबाजी का फैसला किया।

भारत की दूसरी पारी का आगाज भी पहली पारी की तरह बहुत ढीला रहा। कप्तान सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (7रन, 5 गेंद, 1 चौका) बांग्लादेश के तेज गेंदबाज तस्की अहमद की ऑफ स्टंप के बाहर जाती गेंद को खेलने की कोशिश में तीसरे तीसरी स्लिप में जाकिर हसन को कैच थमा बैठे और भारत ने दूसरी पारी में पहला विकेट छठे ओवर में 15 रन पर गंवा दिया। पहली पारी में गजब का जीवट दिखा अर्द्धशतक जमाने वाले यशस्वी जायसवाल (10 रन, 17 गेंद, दो चौके) तेज गेंदबाज नाहिद राणा की ऑफ स्टंप पर गिर कर कोण बना बाहर निकलती गेद को ड्राइव करने की कोशिश में विकेटकीपर लिटन दास को कैच थमा आउट होकर पैवेलियन लौटे और भारत ने अपना दूसरा विकेट सातवें ओवर में 28 रन पर खो दिया। यशस्वी इस टेस्ट में लगातार दूसरी बार नाहिद राणा का शिकार बने।विराट कोहली (17 रन, 37 गेंद, दो चौके) पारी के 20 वें और ऑफ स्पिनर मेहदी हसन मिराज के पांचवे ओवर की दूसरी ऑफ स्टंप पर पड़ स्पिन होकर सीधी रही गेंद को फ्लिक करने से चूके और अंपायर ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट घोषित किया और भारत ने अपना तीसरा विकेट 68 रन पर खो दिया।

रविचंद्रन अश्विन (113 रन, 113 गेंद, दो छक्के, 11 चौके) और रवींद्र जडेजा की सातवें विकेट की 199 रन की बेहतरीन भागीदारी की बदौलत दूसरे दिन सुबह छह विकेट पर 339 रन से आगे खेलना शुरू कर भारत ने अपनी पहली पारी में 376 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। भारत ने दूसरे दिन सुबह अपने बाकी के चार विकेट 37 रन जोड़ कर खोए। रवींद्र जडेजा (86 रन, दो छक्के, 10 चौके) भले ही सुबह पहले दिन के स्कोर में बिना कोई रन जोड़े और शतक पूरा करने से चूक नई गेंद से दूसरे दिन सुबह गिरने वाले भारत के चार में तीन विकेट चटकाने वाले बांग्लादेश के तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद (3/55) का पहला शिकार बने, लेकिन उन्होंने भारत को पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा करने में अहम भूमिका निभाई की। आकाशदीप (17 रन, 30 गेंद, चार चौके) और अश्विन भी तस्कीन की गेंद पर बड़ा स्ट्रोक खेलने की कोशिश में कप्तान नजमल हसन शांतो को मिडऑफ पर कैच थमा कर आउट हुए। तेज गेंदबाज हसन महमूद (5/83) ने जसप्रीत बुमराह (7 रन, 9 गेंद, एक चौका)को स्लिप में जाकिर हसन के हाथों कैच करा भारत की पहली पारी समेटने के साथ उसके खिलाफ टेस्ट में एक पारी में पांच विकेट चटकाने वाले उसके पहले गेंदबाज बनने का गौरव पाया। लंच से पहले के सत्र में भारत के चार और बांग्लादेश की पहली पारी में कुल सात विकेट गिरे।

भारत ने पहली पारी में 376 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद लंच तक बांग्लादेश की पहली पारी में मात्र नौ ओवर उसके तीन विकेट चटका मात्र 26 रन पर पर चटका उसे करारे झटके दिए। भारत के सदाबहार और तुरुप के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम (2 रन, 6 गेंद) को शुरू की पांच गेंद को ऑफ स्टंप से बाहर निकाला लेकिन अंतिम सीधी गेंद पर बोल्ड कर दिया और बांग्लादेश ने पहला विकेट मात्र 2 रन पर खो दिया। तेज गेंदबाज आकशदीप ने बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज जाकिर हसन (3 रन, 22 गेंद) और मोमीनुलक (0) को लंच से पहले के अपने दूसरे और पारी के नौवें ओवर में ड्राइव करने पर मजबूर कर बोल्ड कर लगातार दो विकेट लेकर बांग्लादेश का स्कोर तीन विकेट पर 22 रन कर उसकी पारी शुरू में ही बिखेर दी। लंच तक आकशदीप का गेंदबाजी विश्लेषण था 2-0-5-2 ।

लंच के बाद बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी तीन विकेट पर 26 रन से आगे शुरू करने के बाद स्कोर में दस रन और जोड़ने के बाद कप्तान नजमल हसन शांतो (20 रन, 30 गेंद, तीन चौके) के रूप में चौथा विकेट खो दिया। शांतो लंच के बाद के तीसरे और भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के पांचवें ओवर की ऑफ स्टंप पर पड़ कर तेजी से बाहर निकली गेंद को खेलने की कोशिश में दूसरे स्लिप में विराट कोहली को कैच थमा बैठे। अगले जसप्रीत बुमराह के पांचवें और पारी के 13 वें ओवर की दूसरी पिच होने के बाहर की ओर स्विंग होती गेंद पर मुशफिकुर रहीम (8 रन, दो चौके,) अपना बल्ला अलग नहीं कर पाए और गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा ले दूसरी स्लिप में खड़े केएल राहुल के हाथों जा पहुंची और बांग्लादेश ने अपना पांचवां विकेट मात्र 40 रन पर खो दिया। यह बुमराह का बांग्लादेश की पहली पारी का दूसरा विकेट था। भारत को 60रन के स्कोर पर छठा और आकाशदीप काो अपना तीसरा विकेट मिल जाता लेकिन उनकी तेजी से स्विंग हो बाहर निकलती गेंद पर लिटन दास (13 रन) के बल्ले का बाहरी किनारा निकलती गेंद पर केएल राहुल ने उनका कैच टपका दिया। रवींद्र जडेजा ने अपने पांचवें और पारी के 29 वें ओवर में पहले लिटन दास को स्वीप करने को मजबूर कर स्थानापन्न खिलाड़ी ध्रुव जुरेल के हाथों कैच उनकी व शाकिब अल हसन की खतरनाक होती अर्द्धशतकीय भागीदारी को तोड़ा और स्कोर में एक रन जोड़ने के बाद शाकिब भी उनकी गेंद को स्वीप करने की कोशिश में विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच थमा बैठे और बांग्लादेश सात विकेट 92 रन पर गंवा कर संकट में फंस गया। जसप्रीत बुमराह ने चायकाल से पहले अपने सातवें ओवर की पांचवी ऑफ स्टंप पर गिर कर बाहर होती गेंद को हसन महमूद (9 रन, 22 गेंद,2 चौके) को खेलने पर मजबूर विराट कोहली के हाथों दूसरी स्लिप में कैच का अपना तीसरा विकेट चटका बांग्लादेश का पहली पारी में स्कोर आठ विकेट पर 112 कर दिया। बुमराह चायकाल के बाद बेहतरीन यॉर्कर पर तस्कीन अहमद( 11रन, 21 गेंद, एक चौका) को बोल्ड कर अपना पारी का चौथा विकेट चटका कर बांग्लादेश का स्कोर नौ विकेट पर130 कर दिया। मोहम्मद सिराज ने नाहिद राणा (11 रन, 11 गेद), दो चौके) को 48 वें ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड कर बांग्लादेश की पहली पारी 149 रन पर समेट दी।