टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड ने मनाया राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस

THDC India Limited celebrated National Voluntary Blood Donation Day

रविवार दिल्ली नेटवर्क

देहरादून : टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड ने आज अपने कॉर्पोरेट कार्यालय, परियोजना और इकाई कार्यालयों में राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस मनाया। टीएचडीसीआईएल के सीएमडी आर.के. विश्नोई ने स्वैच्छिक रक्तदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने, भागीदारी को प्रोत्साहित करने और रक्तदाताओं के अमूल्य योगदान को पहचानने में इस दिन के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि जीवन बचाने, चिकित्सा उपचार में सहायता करने और आपात स्थिति से निपटने के लिए रक्तदान महत्वपूर्ण है।

विश्नोई ने कहा कि 1अक्टूबर को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस रक्तदाताओं की उदारता को स्वीकार करने और जश्न मनाने का एक आवश्यक अवसर है। इस दिन का उद्देश्य स्वैच्छिक, गैर-पारिश्रमिक रक्तदान के महत्व पर जोर देकर व्यक्तियों को नियमित रूप से योगदान करने के लिए प्रेरित करना है। दान के ऐसे कार्य न केवल जीवन बचाते हैं बल्कि जरूरतमंद लोगों के लिए रक्त की निरंतर और सुरक्षित आपूर्ति भी सुनिश्चित करते हैं। यह रक्तदान की निरंतर आवश्यकता और प्रत्येक दान का दूसरों के स्वास्थ्य और कल्याण पर पड़ने वाले गहरे प्रभाव की एक शक्तिशाली अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है।

कार्यक्रम के दौरान टीएचडीसीआईएल निदेशक (कार्मिक) शल्लिंदर सिंह ने निदेशक (वित्त) सीपन कुमार गर्ग की उपस्थिति में गंगा भवन, कॉर्पोरेट कार्यालय, ऋषिकेश में सभी कर्मचारियों के लिए प्रतिज्ञा का नेतृत्व किया। सिंह ने स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स में सुरक्षित और पर्याप्त रक्त आपूर्ति की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करते हुए, आपातकालीन स्थितियों में रक्तदान की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष का अभियान नारा है “दान के 20 वर्षों का जश्न : धन्यवाद, रक्तदाताओं।” यह अभियान उन लाखों स्वैच्छिक रक्त दाताओं को पहचानने और धन्यवाद देने का प्रयास करता है जिन्होंने दुनिया भर में लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान दिया है।यह सर्वोत्तम प्रथाओं और सीखे गए पाठों को साझा करते हुए राष्ट्रीय रक्त कार्यक्रमों के सामने आने वाली उपलब्धियों और चुनौतियों को भी प्रदर्शित करेगा। इसके अलावा, अभियान का उद्देश्य युवाओं और आम जनता के बीच नियमित रक्तदान की संस्कृति को बढ़ावा देना, रक्त दाता पूल की विविधता और स्थिरता को बढ़ाना है। अंततः, यह सुरक्षित रक्त आधान तक सार्वभौमिक पहुंच प्राप्त करने के लिए नियमित, अवैतनिक रक्तदान की निरंतर आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

प्रतिज्ञा के अलावा, आपातकालीन स्थिति में उपयोग के लिए कर्मचारियों के रक्त समूहों का एक डेटाबेस स्थापित करने के लिए निरामय स्वास्थ्य केंद्र, टीएचडीसी डिस्पेंसरी में एक रक्त समूह परीक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था।