जम्मू और कश्मीर तथा हरियाणा के एग्जिट पोल्स में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस करिश्मा करती हुई दिख रही है…

Congress and National Conference are seen performing charisma in the exit polls of Jammu and Kashmir and Haryana…

गोपेन्द्र नाथ भट्ट

आशा के अनुरूप जम्मू और कश्मीर तथा हरियाणा के एग्जिट पोल्स में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस करिश्मा करती हुई दिख रही है। विभिन्न एग्जिट पोल्स के अनुसार हरियाणा में तो कांग्रेस एक तरफा जीतती दिख रही है और दस साल बाद फिर से सत्ता में वापसी कर रही है तथा बीजेपी हरियाणा में हैट्रिक बनाने से चूकती दिख रही है। हालाँकिअसल नतीजे को 8 अक्टूबर को आएंगे लेकिन एग्जिट पोल्स के नतीजों में दोनों राज्यों में कांग्रेस या उसके गठबंधन की सरकार बनती दिख रही है। कांग्रेस जम्मू कश्मीर और हरियाणा दोनों जगह सरकार बमाने जा रही है। भारतीय जानता पाती ने एग्जिट पोल के नतीजों को गलत बताया है।

हरियाणा के एग्जिट पोल के अनुसार 10 साल बाद कांग्रेस के राज्य में सरकार बनाने की पूरी संभावना है। हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म होने के बाद आए ज्यादातर चुनाव बाद सर्वेक्षण (एग्जिट पोल) में यह संभावना जताई गई है कि कांग्रेस पूर्ण बहुमत की सरकार बना सकती है। ‘रिपब्लिक-मैट्रिज’ के एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस को 55-62 सीट और बीजेपी को 18-24 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है। ‘दैनिक भास्कर’ के सर्वेक्षण के अनुसार, हरियाणा में कांग्रेस को 44-54 सीट तथा भाजपा को 19-29 सीट मिल सकती है। इनेलो को एक से पांच तथा अन्य को चार से छह सीट मिलने का अनुमान है।

इसी प्रकार जम्मू-कश्मीर एग्जिट पोल के अनुसार यहाँ नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन सरकार बनने का अनुमान है।‘इंडिया टुडे-सी वोटर’ के एग्जिट पोल में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन जम्मू-कश्मीर में बहुमत के करीब पहुंच सकता है। इस गठबंधन को 40-48 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है। बीजेपी के खाते में 27-32 सीट जाने की संभावना जताई गई है। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) को छह से आठ सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है। ‘रिपब्लिक-मैट्रिज’ के एग्जिट में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर में भाजपा को 28-30 सीट मिल सकती हैं। वहीं, नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन के खाते में 31-36 सीट जा सकती हैं। इस सर्वे में पीडीपी को पांच से सात तथा अन्य को आठ से 16 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है। ‘दैनिक भास्कर’ के सर्वेक्षण में संभावना जताई गई है कि जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन को 35 से 40 और भाजपा को 20-25 सीट मिल सकती हैं। इसमें पीडीपी को चार से सात और अन्य को 12-16 सीट मिलने का अनुमान है।

पिछले चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे सटीक साबित हुए थे।

हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव सर्वे एजेंसियों ने एग्जिट पोल नतीजे में आसानी से भाजपा की सरकार बनती दिखाया था। चार प्रमुख एग्जिट पोल में सत्ताधारी भाजपा को एकतरफा 70 से ज्यादा सीटें जीतते हुए दिखाया गया था। वहीं एक चैनल ने भाजपा को 50 से 65 के बीच सीटें दी थीं।

इसी प्रकार जम्मू कश्मीर में 2014 के पिछले विधानसभा चुनाव हुए में 87 सीटों वाली विधानसभा के लिए एग्जिट पोल में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने का अनुमान जताया गया था। जम्मू कश्मीर में सत्ता में किसकी वापसी होगी, इसका अनुमान स्पष्ट नहीं था। हालांकि, उस वक्त 87 सीटों वाले जम्मू-कश्मीर में पीडीपी और बीजेपी दोनों के बीच कांटे की टक्कर दिखाई गई थी। इन एग्जिट पोल्स में बताया गया था कि पीडीपी सबसे बड़ी पार्टी बनती सकती है, जबकि भाजपा दूसरी बड़ी पार्टी के तौर पर आ सकती है। वहीं एग्जिट पोल्स में जम्मू-कश्मीर में उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व की नेशनल कॉन्फ्रेंस सरकार को बड़ी हार का सामना करते हुए दिखाया गया था।

देखना है इस बार एग्जिट पोल्स के नतीजे कितने सटीक साबित रहने वाले है?