डेंगू लार्वा की रोकथाम हेतु निगम के अभियान के तहत बड़े पैमाने पर कीटनाशक रसायनों का छिड़काव,

Spraying of pesticide chemicals on a large scale as part of the corporation's campaign to prevent dengue larvae

रविवार दिल्ली नेटवर्क

भोपाल : नगर निगम द्वारा मौसमी बीमारियों, डेंगू, मलेरिया आदि से बचाव हेतु घर-घर जाकर डेंगू लार्वा की सघन जांच एवं नागरिकों को बीमारियों की रोकथाम हेतु समझाइश देने का कार्य अभियान के रूप में निरंतर जारी है।

इसी तारतम्य में निगम के स्वास्थ्य विभाग के अमले ने वार्ड क्र. 56, 57, 60, 61 आदि के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में घर-घर जाकर मलेरिया/डेंगू लार्वा की जांच की और फॉगिंग एवं कीटनाशक रसायनों का छिड़काव कराया तथा नागरिकों को स्वच्छता बनाये रखने व पानी के पात्रों आदि का पानी बदलते रहने की समझाइश के साथ ही डेंगू लार्वा पाये जाने पर स्पॉट फाईन की चेतावनी भी दी।

निगम आयुक्त हरेन्द्र नारायन के निर्देष पर निगम के स्वास्थ्य विभाग के अमले ने सोमवार को मलेरिया विभाग की टीम के साथ साकेत नगर 2सी, विष्वकर्मा नगर, पंचपीर नगर, बीडीए कालोनी, खजूरीकलां, अवधपुरी आदि क्षेत्रों में घर-घर जाकर डेंगू लार्वा की सघन जांच की और जांच के दौरान डेंगू लार्वा पाए जाने पर कीटनाषक रसायनों के माध्यम से उसे नष्ट कराया। निगम अमले ने विभिन्न क्षेत्रों में कीटनाषक रसायनों का व्यापक पैमाने पर छिड़काव कराया तथा फागिंग भी कराई।

निगम अमले ने मुख्य मार्गों सहित अन्य स्थानों से गाजर कटवाने व साफ-सफाई कराकर कीटनाशक रसायनों का छिड़काव कराने की कार्यवाही भी की। निगम अमले ने उपरोक्त क्षेत्रों के रहवासियों को पानी की टंकियों, मटके सहित अन्य पात्रों, कूलर, गमले आदि का पानी निरंतर बदलते रहने तथा साफ-सफाई पर विषेष ध्यान देने पर समझाइष भी दी साथ ही चेतावनी भी दी कि यदि डेंगू लार्वा पाया जाता है तो स्पॉट फाईन की कार्यवाही की जाएगी।