487 सोलर लाइट लगा कर अयोध्या ने सऊदी अरब का रिकॉर्ड तोड़ ,गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

Ayodhya breaks Saudi Arabia's record by installing 487 solar lights, name registered in Guinness Book of World Records

रविवार दिल्ली नेटवर्क

अयोध्या : भगवान राम की नगरी अयोध्या का नाम अब गिनीज़ बुक में दर्ज हो गया है। 10. 2 किलोमीटर में 487 सोलर लाइट लगाकर अयोध्या ने नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है । अयोध्या का नाम गिनीज आफ बुक में दर्ज हो गया है। अयोध्या धाम के लक्ष्मण किला से लेकर गुप्तार घाट की निर्मली कुंड तक 487 सोलर लाइट लगाई गई हैं जो सरयू के किनारे रात में जगमगा रही हैं।

अयोध्या को मॉडल सोलर सिटी बनाने की दिशा में बहुत तेजी से काम चल रहा है, यहां राम लला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले 40 मेगावाट सोलर प्लांट की स्थापना का कार्य पूर्ण हो चुका है। करीब 200 करोड़ की लागत से प्रस्तावित यूपी नेडा के इस महत्वाकांक्षी परियोजना को एनटीपीसी के सहयोग से निर्धारित डेडलाइन से पहले ही पूरा कर लिया गया। यह विश्व रिकॉर्ड निर्मली कुंड से लेकर 14 कोसी परिक्रमा मार्ग पर लक्ष्मण किला के बीच करीब 10.2 किलोमीटर तक सोलर लाइट लगाने का है,

यूपी नेडा के परियोजना अधिकारी पीएन पांडे ने बताया कि पहले यह विश्व कार्ड सऊदी अरब में के नाम था जहां 9.07 किलोमीटरमें 468 लाइट लगाई थी। वहीं 10.2 किलोमीटर में अयोध्या में 487 लाइट लगाई गई है। अयोध्या में 26 हजार यूनिट रोज बिजली पैदा की जा रही है।

सीएम योगी अयोध्या को मॉडल सोलर सिटी के रूप में विकसित करने के लिए पहले ही घोषणा कर चुके हैं और अब सूर्यवंशी राजाओं कि इस नगरी को सौर ऊर्जा मिलती रहे इसी विचार से अयोध्या को सोलर सिटी बनाने का क्रम में यह कदम उठाया गया था।अयोध्या शहर की अनुमानित बिजली मांग 198 मेगावाट है जिसके 10% यानी लगभग 20 मेगावाट के सापेक्ष सोलर पावर प्लांट की क्षमता 40 मेगावाट हो चुकी है। यह सोलर प्लांट सरयू नदी के किनारे रामपुर हलवारा गांव में एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड द्वारा स्थापित किया गया है। सरयू के किनारे सोलर लाइट लगने से स्थानीय निवासी भी खुश नजर आ रहे हैं।