सूर्य की कप्तानी में भारत की निगाहें दिल्ली का दूसरा टी 20 भी जीत सीरीज जीतने पर

Under Surya's captaincy, India's eyes are on winning Delhi's second T20 series and winning the series

  • सीरीज में चुनौती बनाए रखने के लिए बांग्लादेश के लिए जीत जरूरी
  • मयंक अपनी रफ्तार से यहां भी बांग्लादेश के बल्लेबाजों का इम्तिहान लेंगे।

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : 360 डिग्री यानी समग्र बल्लेबाज कप्तान सूर्य कुमार यादव की कप्तानी में भारत की निगाहे अपने जीत के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए मेहमान बांग्लादेश से यहां बुधवार को अरुण जेटली स्टेडियम में तीन अंतर्राष्ट्रीय टी 20 मैचों की सीरीज का दूसरा मैच भी जीत कर 2-0 की अजेय विजयदाई बढ़त के सीरीज जीतने पर लगी है। रफ्तार की नई सनसनी दिल्ली के बाशिंदे 21 बरस के मयंक यादव और अब खासी अनुभवी हो चुके अर्शदीप सिंह की रफ्तार के साथ दिखाई धार की बदौलत भारत ने ग्वालियर में सीरीज का पहला टी 20 मैच जीत सीरीज में 1-0की बढ़त ले ली थी। भारत ग्वालियर में जीतने वाली एकादश के साथ ही यहां बुधवार को उतरने की उम्मीद है। वहीं बांग्लादेश यहां बुधवार को दूसरे टी 20 के लिए अपनी एकादश में बदलव कर सकता है। बांग्लादेश को अपनी चुनौती बना रखनी है तो फिर लिटन दास, कप्तान नजमल हसन शांतो, मेहदी हसन मिराज और महमूदुल्लाह जैसे सीनियर खिलाड़ी को यहां बेहतर प्रदर्शन कर दूसरा टी 20 मैच जीतना होगा। मयंक अपनी रफ्तार से यहां भी बांग्लादेश के बल्लेबाजों का इम्तिहान लेंगे।

भारत की बांग्लादेश पर पहले टी 20 में जीत इसलिए भी अहम है क्योंकि उसन जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज जैसे तेज गेंदबाजों और ऋषभ पंत जैसे इस साल टी 20 विश्व कप जीतने वाली टीम के तुरुप के खिलाड़ी को आराम देकर नौजवान पर भरोसा किया ह। रोहित यर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा जैसे धुरंधरों भारत को टी 20 विश्व कप जिताने के बाद टी 20 अतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया। इन सभी धुरंधरों की गैरमौजूदगी में अभिषेक शर्मा, नीतिश रेड्डी, रिंकू सिंह, सजू सैमसन और वरुण चक्रवर्ती व रवि बिश्नोई , मयंक यादव जैसे भारत की दूसरी पंक्ति के नौजवान खिलाड़ियों के लिए अपनी अलग पहचान बना टी 20 के लिए टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने का मौका है।

और लाडले रफ्तार के सौदागर हर्षित राणा को भी भारत यदि मयंक यादव के साथ एकादश में बुधवार को मौका देता है वह मौजूदा सीरीज में देश के लिए अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का आगाज करने वाले तीसरे खिलाड़ी हो सकते हैं। भारत ने ग्वालियर में सीरीज के पहले टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में मयंक यादव के साथ नीतिश रेड्डी को अपना अंतर्राष्ट्रीय करियर शुरू करने का मौका दिया था। भारत के लिए फिरोजशाह कोटला मैदान बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच की पूर्व संध्या पर मयंक और अर्शदीप सिंह जैसे दोनों तेज गेंदबाज को अभ्यास के लिए मैदान पर बुलाने की बजाय आराम दिया। भारत के नौजवान सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा ने जरूर नेटस पर थ्रोडाउन स्पैशलिस्ट के साथ शॉर्ट पिच गेंदबाजी को खेलने का अभ्यास किया। वहीं कप्तान सूर्य कुमार यादव खासतौर पर मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती, लेग स्पिनर रवि बिश्नोई और ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर के खिलाफ स्वीप शॉट लगाने का अभ्यास करते दिखे। हर्षित राणा भी कोच मॉर्ने मॉर्केल के मार्गदर्शन में तेज गेंदबाजी का अभ्यास करते दिखे। नीतिश रेड्डी चीफ कोच गौतम गंभीर के साथ बतियाते नजर आए।

बांग्लादेश ने इस साल हुए टी 20 विश्व कप कप मे सौम्य सरकार, तंजिद हसन और अब टी 20 क्रिकेट को अलविदा कह चुके शाकिब अल हसन की जगह ग्वालियर में सीरीज के पहले मैच में परवेज हुसैन इमाोन, मेहदी हसन मिराज औार जाकेर अली को टीम में शामिल किया। अनुभवहीनाता के कारण परवेज पहले टी 20 में रनों के लिए जूझते पजर आए।बांग्लादेश के लिए पहले मैच में मेहदी हसन मिराज ने सबसे ज्यादा अविजित 35 रन बनाए। बांग्लादेश की दिक्कत यह है कि पिछले साल उसके लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तौहीद हृदय जूझते नजर आए रहे हैं। बांग्लादेश के कप्तान शांतो का महमूदुल्लाह पर बहुत भरोसा है और उन्होंने भारत की रफ्तार की सनसनी मयंक को पस्त करने की कोशिश में दूसरी गेंद पर कैच थमा दिया। बांग्लादेश को भारत के खिलाफ बेहतर बल्लेबाजी की जरूरत है।