मशहूर उद्यमी रतन टाटा का निधन, ब्रीच कैंडी अस्पताल में ली आखिरी सांस

रविवार दिल्ली नेटवर्क

भारत के औद्योगिक क्षेत्र के जनक, प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा का निधन हो गया। रतन टाटा को रविवार (6 अक्टूबर) दोपहर 12.30 से 1.00 बजे के बीच अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उच्च रक्तचाप से पीड़ित होने के बाद रतन टाटा को ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रतन टाटा के अस्पताल में भर्ती होने के बाद, टाटा ने अपने मधुर स्वभाव को व्यक्त करने के लिए सोमवार (7 अक्टूबर) को दोपहर 12 बजे के आसपास ट्विटर का सहारा लिया। “हमारे बीच प्रकृति के बारे में एक अफवाह है। लेकिन मेरी उम्र और मेरी वर्तमान स्थिति को देखते हुए, मैं कुछ मेडिकल परीक्षण करा रहा हूं। इसलिए चिंता का कोई कारण नहीं है, ”रतन टाटा ने कहा। टाटा के एडमिट होने की खबर सामने आने के तीसरे दिन शाम को उनकी सेहत के बारे में और भी चौंकाने वाली जानकारी सामने आई। खबर सामने आई है कि रतन टाटा को उनकी खराब हालत के चलते ब्रीच कैंडी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया है।

रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को हुआ था। रतन टाटा की पहचान एक सच्चे देशभक्त के रूप में थी। उन्होंने कई सामाजिक कार्य भी किये। रतन टाटा के पिता जेआरडी टाटा ने 1991 में टाटा संस के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया और रतन टाटा को उनका उत्तराधिकारी नियुक्त किया गया। 1991 में रतन टाटा के टाटा संस के अध्यक्ष बनने के बाद, उन्हें सहायक कंपनियों के प्रमुखों से गंभीर प्रतिशोध का सामना करना पड़ा। टाटा ने सब कुछ लड़ा और सभी के कल्याण के लिए काम किया।रतन टाटा ने 2012 में चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया।

रतन टाटा एक इंसान के तौर पर एक महान व्यक्तित्व थे। उन्होंने अपनी कंपनी में काम करने वाले हर व्यक्ति के बारे में सोचा। वह अक्सर कर्मचारियों से बातचीत करते थे। उन्होंने अपने कर्मचारियों के कल्याण के लिए अथक प्रयास किया। उनके इस प्रेम के कारण कर्मचारियों को भी टाटा से प्रेम हो गया। टाटा को उनके विभिन्न सामाजिक कार्यों और औद्योगिक कार्यों के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

रतन टाटा को 2000 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। फिर 2006 में उन्हें महाराष्ट्र सरकार के सर्वश्रेष्ठ माने जाने वाले महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके बाद 2008 में रतन टाटा को केंद्र सरकार ने पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया। टाटा को 2014 में मानद नाइट ग्रैंड क्रॉस ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ़ द ब्रिटिश एम्पायर से सम्मानित किया गया था। 2021 में उन्हें असम वैभव पुरस्कार मिला। रतन टाटा को 2023 में ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया से सम्मानित किया गया। रतन टाटा को देश-विदेश में ऐसे कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।