भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने की आस जिंदा रखने के लिए ऑस्ट्रेलिया को हराना ही होगा

हारने पर भी भारत की उम्मीद जिंदा रह सकती है, पर पाक-न्यूजीलैंड कम से कम एक मैच हारे

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : कप्तान हरमनप्रीत सिंह और उपकप्तान स्मृति मंधाना के तूफानी अर्द्धशतकों और तेज गेंदबाज अरुंधति रेड्डी और आशा शोभना द्वारा चटकाए तीन तीन विकेट की बदौलत भारत ने श्रीलंका को बुधवार देर रात दुबई में आईसीसी महिला टी 20 क्रिकेट के ग्रुप ए के अहम तीसरे मैच में 82 रन से करारी शिकस्त के साथ अपनी लगातार लगातार दूसरी जीत से अपने नेट रन रेट +0.0576 कर सेमीफाइनल में स्थान बनाने की उम्मीद जगा दी। अगर-मगर में फंसे भारत को सेमीफाइनल में पहंचने की आस जिंदा रखने के ऑस्ट्रेलिया को अंतिम ग्रुप मैच में हराना ही होगा।

अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के हाथों मिली 58 रन की बड़ी हार और पाकिस्तान के खिलाफ कुछ संघर्ष के बाद मिली छह विकेट से जीत से अपनी कमजोर नेट रन रेट के चलते भारत अगर मगर के फेर में फंस गया था। भारत ने रनों के लिहाज से टी 20 क्रिकेट विश्व कप में अपनी सबसे बड़ी जीत से कुछ राहत की सांस ली है। भारत को श्रीलंका पर बड़ी जीत के बाद खुद को सेमीफाइनल की होड़ में बनाए रखने के लिए ग्रुप एक के अंतिम मैच में पिछले लगातार तीन सहित कुछ बार खिताब जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया कोहर हाल में हराना होगा। बात यदि ऐसे में नेट रन रेट पर आती तो फिर वह जरूर कुछ राहत की सांस लेगा।

अब अगर मगर में फंसे भारत को सेमीफाइनल में स्थान बनाने के लिए अपने अंतिम ग्रुप मैच में शारजाह में ऑस्ट्रेलिया को हराना होगा और यह भी उम्मीद करनी होगी कि न्यूजीलैंड और पाकिस्तान अपने बाकी बचे दो दो ग्रुप मैच में कम से कम एक मैच हारे। ऑस्ट्रेलिया अपने बाकी बचे दोनों ग्रुप मैच हार जाता है तो तब भारत अंकों के आधार नेट रन रेट की चिंता किए बिना सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। तब ग्रुप की अन्य टीमों में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के छह अंक हो सकते हैं। भारत यदि अपने आखिारी ग्रुप मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है तो फिर ग्रुप में शीर्ष दो के लिए त्रिकोणीय मुकाबला मुमकिन है क्योंकि तब ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के भी छह छह अंक हो सकते हैं। भारत यदि ऑस्ट्रेलिया पर कम अंतर से जत दर्ज करता है तो न्यूजीलैंड की इस मुकाबले पर निगाह रहेंगी। भारत यदि ऑस्ट्रेलिया को एक रन से जीत दर्ज करता है तो न्यूजीलैंड को नेट रन रेट में उसे पीछे छोड़ने के लिए श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ मैच कुल मिला के लिए करीब 38 से रन जीतने होंगे। भारत यदि ऑस्ट्रेलिया को दस रन से हरााया तो फिर न्यूजीलैंड के लिए इन दोनों मैचें कुल जीत का अंतर 48 रन का होना चाहिए । यहां न्यूजीलैंड को इस लिहाज से लाभ की स्थिति की रहेगा कि वह जब पाकिस्तान के खिलाफ अपना अंतिम ग्रुप मैच खेलने उतरेगा तो उसे मालूम होगा कि उसे किस अंतर से जीतना है।

भारत की टीम ऑस्ट्रेलिया से अपना अंतिम मैच हार कर कुल चार अंकों के साथ भी सेमीफाइनल मे पहुंच सकती है बशर्ते पाकिस्तान और न्यूजीलैंड अपने अपने आखिरी मैचों दो दो मैचों में कम से कम एक मैच हारे लेकिन भारत को तब यह कोशिश करनी होगी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का अंतर कम से कम रहे। तब टीमों की किस्मत का फैसला नेट रन रेट आ टिकेगा। ऐसे में भारत की श्रीलंका पर 82 रन से जीत उसके बहुत कारगर रह सकती है।

‘हमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बढ़िया क्रिकेट खेलनी होगी’

‘ शैफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने हमें बढ़िया शुरुआत दिलाई और हम इसी लय के साथ आगे बढ़ना चाहते थे। इसका श्रेय शैफाली व स्मृति को है और इन दोनों ने पिच पर बल्लेबाजी करते हुए जोश के साथ होश भी दिखाया और अपना विकेट भी नहीं गंवाया। मैं और जेमिमा प्रति ओवर बस सात-आठ रन की औसत से रन बनाना चाहती थी। बुधवार का दिन ऐसा था जब मैं अपने रंग में थी और मैंने जब कर प्रहाार किए। मैं इस मैच में बस जो सकारात्मक रहा उसकी बाबत ही सोच रही हूं। पिच बल्लेबाजी के लिए आसान नहीं थी आपको स्ट्राइक रोटेट करने की जरूरत थी। जब गेंद आपके पाले में हो तो तब उस पर बड़ा स्ट्रोक खेल सकते हैं। इस पिच पर आप अपना बल्ला भांज नहीं सकते थे। हमारी बल्लेबाजों ने समझबूझ से बल्लेबाजी की और अपना विकेट नहीं फेंका अपनी टीम के खेल से मैं वाकई खुश हूं। आप जब भी बढ़िया क्रिकेट खेलते तो अच्छा महसूस करते हैं। हम टीम के रूप में बुधवार को बढ़िया खेले। खुश हूं कि हमने सभी कैच लपके, जो कि बहुत अहम था। हमने मैच से पहले इस बात की चर्चा की थी यदि पहले बल्लेबाजी करें तो फिर हम प्रतिद्वंद्वी टीम के सामने क्या लक्ष्य रखना चाहेंगे और यदि हम पहले फील्डिंग करते हैं तो फिर प्रतिद्वंद्वी टीम को हम किस स्कोर पर रोकना चाहेंगे पर यहां दुबई की पिचें मुश्किल हैं। बुधवार को बहुत कुछ हमारी योजना के मुताबिक हुआ। हम 160 से 170 रन बनाने की बाबत सोच रहे थे। अब जब इस स्थिति में होते हैं आपको नेट रन रेट की बाबत भी सोचने की जरूरत होती है। हमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बढ़िया क्रिकेट खेलपी होगी। अपनी गेंदबाजों को लय पाता और विकेट चटकाता देख अच्छा लगा। बतौर कप्तान मैं खुश हूं कि हमारी टीम इस तरह की मुश्किल पिचों पर बढ़िया क्रिकेट खेली।

-हरमनप्रीत कौर, भारत की कप्तान