हरमनप्रीत सिंह एचआईएल नीलामी में सबसे मंहगे बिके

Harmanpreet Singh became the most expensive seller in HIL auction

  • हरमनप्रीत को सूरमा हॉकी क्लब ने 78 लाख रुपये में खरीदा
  • अभिषेक को बंगाल टाइगर्स ने 72 लाख रुपये, हार्दिक को यूपी रुद्राज ने 70 लाख रुपये में खरीदा

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : भारत को पेरिस ओलंपिक 2024 में कांसा जिताने वाले कप्तान ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह को 2024-25 हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) में पुरुष खिलाड़ियों के पहले दिन की नीलामी में जेएसडब्ल्यू स्पोटर्स की फ्रेंचाइजी के सूरमा हॉकी क्लब,पंजाब रविवार को सबसे महंगा 78 लाख रुपये में खरीदा। भारत का वर्तमान और भविष्य हरमनप्रीत सिंह भारत ही नहीं दुनिया के सबसे बेहतरीन ड्रैग फ्लिकर हैं और उन्होंने पेरिस ओलंपिक में दस गोल कर भारत को कांसा जिताने में अहम भूमिका अदा की थी। सरपंच साहब के नाम स ख्यात हरमनप्रीत सिंह ने हाल ही में चीन मे हुई एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान 200 अंतर्राष्ट्रीय हॉकी गोल करने का कारनामा किया था और वह अब तक भारत के लिए 234 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल कर कुल 234 गोल कर चुके हैं। हरमनप्रीत सिंह ने 2017 में हुई आखिरी एचआईएल में छह गोल दागे थे।भारत के उदीयमान और पेरिस ओलंपिक में कांसा जीतने वाली टीम के नौजवान स्ट्राइकर अभिषेक को श्राची रार बंगाल टाइगर्स ने 72 लाख रुपये मे खरीदा। दिल्ली से सटे सोनीपत के बाशिंदे अभिषेक अब भारत की अग्रिम पंक्ति में मनदीप सिंह व ललित उपाध्याय और गुरजंट सिंह के उसके सबसे तेज तर्रार स्ट्राइकरों में से एक हैं। एचआईएल की नीलामी में अभिषेक भारत के उपकप्तान हार्दिक सिंह से दो लाख रुपये महंगे बिके। अभिषेक इस नीलामी में दूसरे सबसे महंगे भारतीय हॉकी खिलाड़ी रहे।

वहीं भारत की पेरिस ओलंपिक में कांसा जीतने वाली टीम के उपकप्तान आक्रामक सेंटर हाफ हार्दिक सिंह को यूपी रुद्राज ने 70 लाख रुपये में खरीदा। दुनिय के सबस बेहतरीन रशर मूलत: ओडिशा के पिछले लगातार दो ओलंपिक में कांसा जीतने वाली टीम के सदस्य अमित रोहिदास को तमिलनाडु ड्रैगन ने 48 लाख रुपये में खरीदा। बंगाल टाइगर्स ने अभिषेक के भारतीय टीम के साथी स्ट्राइकर सुखजीत सिंह कसे 42 लाख रुपये तथा ड्रैग फ्लिकर व फुलबैक जुगराज सिंह को 48 लाख रुपये में खरीदा,

यूपी रुद्राज ने साथ हार्दिक सिंह के साथ उनकी तरह ही भारत को पिछले लगातार दो ओलंपिक में कांसा जिताने वाली टीम के सदस्य स्ट्राइकर ललित उपाध्याय का 38 लाख रुपये में खरीदा।सूरमा हॉकी क्लब ने पिछले लगातार दो ओलंपिक में कांसा जीतने वाली भारतीय टीम के प्रतिभासम्पन्न सेंटर हाफ विवेक सागर प्रसाद को40 लाख रुपये में खरीदा। यूपी रुद्राज के कोच नीदरलैंड के पॉल वान ऐस, थॉमस तिलचेमन और भारत के पूर्व कोच सैड्रिक डिसूजा हैं।

एचआईएल में पुरुष वर्ग में कुल आठ टीमों के पास नीलामी में अपनी टीम के लिए खिलाड़ियें को खरीदने के लिए चार करोड़ रुपये थे और उन्हें खरीदने के लिए तीन बेस प्राइस: दो लाख रुपये, 5 लाख रुपये औार दस लाख रुपये थे। एचआईएल में पुरुष खिलाड़ियों की नीलामी में 400 घरेूल और डेढ़ सौ विदेशी खिलाड़ी थे। हर फ्रेंचाइजी हॉकी टीम मे 24 खिलाड़ी होंगे -16भारतीय खिलाड़ी (चार जूनियर खिलाड़ी) और 8 विदेशी खिलाड़ी होंगे।तमिलनाडु ड्रैगन ने ऑस्ट्रेलियाई गोलरक्षक डेविड हार्ट को 32 लाख रुपये में खरीदा।

वहीं विशाखापट्टनम स्थित तारीणी प्रसाद मोहंती की अगुआई वाली टीम गोनासिका ने भारत की लगातार पिछले लगातार दो ओलंपिक में कांस जीतने वाली टीम के आक्रामक मिडफील्डर मूलत: पंजाब के मीठा पुर के आक्रामक सेंटर हाफ पूर्व कप्तान मनप्रीत सिंह को 42 लाख रुपये में स्ट्राइकर मंदीप सिंह कसे 25 लाख रुपये में खरीदा। गोनासिका ने ओलिवर पेन को 15 लाख रुपये में खरीदा।

दिल्ली एसजी पाइपर्स ने आक्रामक लिंकमैन शमशेर सिंह को 42 लाख रुपये, राज कुमार पाल को 40 लाख रुपये में और डिफेंडर जर्मनप्रीत सिंह को 38 लाख रुपये में , अर्जेंटीना के टॉमस सांतियागो को उनके बेस प्इास दस लाख रुपये में खरीदा। हैदराबाद तूफान ने भारत के फ्रीमैन सुमित को 46लाख रुपयश, मिडफील्डर नीलकांत शर्मा को 34लाख रुपये और गोलरक्षक जर्मनी के ज्यां पॉल डेनबर्ग का 27 लाख रुपये में खरीदा। वहीं कलिंगा लांसर्स ने भारत के गोलरक्षक कृष्ण बहादुर पाठक को 32 लाख रुपये में डिफेंडर संजय को 38 लाख रुपये में खरीदा।