भारत की उदिता को महिला एचआईएल में बंगाल टाइगर्स ने सबसे महंगा 32 लाख रुपये में खरीदा

India's Udita was bought by Bengal Tigers for the most expensive price in women's HIL for Rs 32 lakh

  • विदेशी खिलाड़ियों में यिबी येनसन सबसे महंगी 29 लाख रुपये में बिकी
  • 17 बरस की दिल्ली एसजी पाइपर्स ने 24 लाख रुपये में खरीदा

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : भारत की फुलबैक उदिता दुहान को महिला हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) 2024-25 की नीलामी के तीसरे और आखिरी दिन शृाची रार बंगाल टाइगर्स ने मंगलवार को सबसे महंगा 32 लाख रुपये में खरीदा। वहीं विदेशी खिलाड़ियों में नीदरलैंड की यिबी येनसन सबसे महंगी 29 लाख रुपये में बिकी, जिन्हें ओडिशा वॉरियर्स ने खरीदा। उदिता को अपनी टीम में शामिल करने के लिए बंगाल टाइगर्स और सूरमा हॉकी क्लब के लिए कड़ी होड़ रही और उन्हें अतत: उनके बेस प्राइस से तिगुने से भी ज्यादा में बंगाल टाइगर्स ने खरीदा। भारत की 26 बरस की रोहतक से आने वाली डिफेंडर 26 बरस की डिफेंडर भारत की 2018 में एशियाई खेलों और एशियन चैंपियंस ट्रॉफी की रजत पदक विजेता तथा 2018 के महिला हॉकी विश्व कप मे शिरकत करने वाली तथा टोक्यो ओलंपिक में चौथे स्थान रही भारतीय टीम की सदस्या रही। उदिता सही मायनों में फ्रीवूमैन के रूप में भारतीय हॉकी टीम में खेली ँ वहीं यिबी येनसन नीदरलैंड आक्रामक मिडीफील्डर है और वह 2024 के पेरिस ओलंपिक में सबसे ज्यादा गोल करने वाली खिलाड़ी और वह अपन देश के लिए 15 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल 19 गोल कर चुकी हैं।

महिला एचआईएल की नीलामी में चार टीमों -सूरमा हॉकी क्लब, श्राची बंगाल टाइगर्स, दिल्ली एसजी पाइपर्स और ओडिशा वॉरियर्स के पास अपनी अपनी टीमों की खिलाड़ियों को खरीदने के लिए दो-दो करोड़ रुपये थे और इन सभी के बीच अपनी अपनी टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को खरीदने के लिए कड़ी होड़ दिखी।

भारतीय हॉकी खिलाड़ियों में दूसरी सबसे महंगी बिकी खिलाड़ी थी स्ट्राइकर ललरेमसियामी और उन्हें भी बंगाल टाइगर्स ने 25 लाख रुपये में खरीदा। बंगाल टाइगर्स ने ललरेमिसयामी की जोड़ीदार स्ट्राइकर वंदना कटारिया को 10 लाख 50 हजार रुपये में खरीदा। दिल्ली एसजी पाइपर्स ने नौजवान स्ट्राइकर 17 बरस की सुनीलिता टोपो को 24 लाख रुपये में ,संगीता कुमारी को 22 लाख रुपये, स्ट्राइकर दीपिका को 20 लाख रुपये, भारतीय स्ट्राइकर नवनीत कौर को 19 लाख रुपये में और मनीषा चौहान को 12 लाख 50 हजार रुपये में और गोलरक्षक बिच्छू देवी खरीबम को 16 लाख रुपये में महिमा चौधरी को दस लाख रुपये में खरीदा। खारीदा और उन्हीं की तरह नौजवान स्ट्राइकर संगीता कुमारी को 22 लाख रुपये में खरीदा। भारत की स्ट्राइकर वैष्णवी विट्ठल फाल्के को हरियाणा फ्रेंचाइजी जेएस डब्ल्यू की हॉकी सूरमा हॉकी क्लब ने 21 लाख रुपये खरीदने के साथ भारत की पूर्व कप्तान और गोलरक्षक 34बरस की सविता और भारत की कप्तानी सलीमा टेटे को 20 -20 लाख रुपये में ,लबैक ज्योति को 16 लाख रुपये में और निकी प्रधान को 12 लाख रुपये में खरीदा,।

भारत की जूनियर कोर ग्रुप की खिलाड़ियों में साक्षी राणा को तीन लाख दस हजार रुपये और एंजिल रानी मिंज को दा लाख रुवये में , स्ट्राइकर सोनम और गोलक्षक निधि को सूरमा क्लब ने तथा गीता यादव को दिल्ली एस जी पाइपर्स ने दो दो लाख रुपये में खरीदा। वहीं जूनियर खिलाड़ियों में खाइदम शिलीमा चानू को ढाई लाख रुपये और मिडफील्डर हुदा खान को बंगाल टाइगर्स ने उनके बेस प्राइस में दो लाख रुपये में डिफेंडर अंजलि बर्वा को ओडिशा वॉरियर्स ने दो लाख रुपये में खरीदा। लंच के बाद गोलरक्षक बासुरी सोलंकी को दिल्ली एसजी पाइपर्स ने तीन लाख रुपये में , ज्योति इडुला को बंगाल टाइगर्स ने दो लाखरुवपये और गोलाक्षक माधुरी किंडो को ओडिशा वॉरियर्स ने तीन लाख 40 हजार रुपये में तथा ज्योति छेत्री को पांच लाख रुपये में खरीदा।