निर्वाचन आयोग ने प्रदेश की 7 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा की

Election Commission announced by-elections for 7 assembly seats of the state

रविवार दिल्ली नेटवर्क

नयी दिल्ली : निर्वाचन आयोग ने प्रदेश की 7 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी है। झुंझुनू, देवली-उनियारा, खींवसर, दौसा, चौरासी, रामगढ़ और सलूंबर सीट के लिए उपचुनाव 13 नवंबर को होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उपचुनाव के लिए पड़ने वाले वोटों की गिनती 23 नवम्बर को होगी। उपचुनाव के लिए अधिसूचना 18 अक्टूबर को जारी की जाएगी। उम्मीदवार 25 अक्टूबर तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे तथा नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को जाएगी। 30 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकेगें।

गौरतलब है कि झुंझुनूं से बृजेन्द्र सिंह ओला, दौसा से मुरारी लाल मीणा, देवली-उनियारा से हरीश चन्द्र मीना, खींवसर से हनुमान बेनीवाल और चौरासी से राजकुमार रोत के इस्तीफा देने के कारण इन सीटों पर उपचुनाव कराया जा रहा है। वहीं सलूंबर सीट पर अमृत लाल मीना और रामगढ सीट पर जुबेर खान की मृत्यु के कारण इन सीटों पर उपचुनाव कराया जा रहा है। उप चुणाव की घोषणा के साथ ही संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। उप चुणाव की प्रक्रिया 25 नवंबर से पहले पूरी कर ली जाएगी।

चुनाव आयोग ने नवंबर महीने में महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव का भी ऐलान कर दिया है। महाराष्ट्र में एक और झारखंड में दो चरणों में मतदान होगा। इस बीच भाजपा और कांग्रेस ने उपचुनाव में अपनी-अपनी पार्टी की जीत के दावे किये हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि उनकी पार्टी उपचुनाव में अच्छा प्रदर्शन करेगी। उन्होंने विश्वास जताया कि राज्य की भाजपा सरकार में हुए ऐतिहासिक निर्णय पर जनता अपना मतदान करेगी।

दूसरी ओर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भरोसा जताया कि उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी बड़े मतों से विजयी होंगे। नागौर के खींवसर तथा बांसवाड़ा के चौरासी विधानसभा क्षेत्र में क्षेत्रीय दलों से गठबंधन करने के सवाल पर श्री डोटासरा ने कहा कि इस बारे में निर्णय कांग्रेस आलाकमान की ओर से किया जाएगा।

वहीं उपचुनाव के मद्दे नजर कांग्रेस ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिवों को प्रभारी नियुक्त किया है। पार्टी सचिव चिरंजीव राव को झुंझुनू, रामगढ़ और खींवसर ऋत्विक मकवाना को सलूंबर और चौरासी तथा पूनम पासवान को दौसा तथा देवली-उनियारा विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव का प्रभारी बनाया है।