केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों में प्रणालीगत सुधार और सर्वोत्तम प्रथाओं” विषय पर विचार मंथन सत्र

Brainstorming session on “Systemic Reforms and Best Practices in Central Public Sector Undertakings”

रविवार दिल्ली नेटवर्क

देहरादून : निवारक सतर्कता उपायों पर केंद्रीय सतर्कता आयोग के तीन महीने के अभियान के हिस्से के रूप में, 14 अक्टूबर 2024 को एरोसिटी, नई दिल्ली में “केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों में प्रणालीगत सुधार और सर्वोत्तम प्रथाओं” पर एक उच्च स्तरीय विचार-मंथन सत्र आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के तहत प्रमुख केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (सीपीएसयू) एक साथ आए, जिसमें मेजबान एनएचपीसी के साथ एनटीपीसी लिमिटेड, एसजेवीएनएल, टीएचडीसीआईएल, डीवीसी, बीबीएमबी आदि के सीवीओ और उप सीवीओ शामिल

मुख्य सतर्कता अधिकारी टीएचडीसीआईएल सुश्री रश्मिता झा ने भी सत्र में सक्रिय रूप से योगदान दिया और टीएचडीसीआईएल द्वारा किए गए अग्रणी निवारक सतर्कता उपायों को प्रदर्शित किया।

उन्होंने श्रम कानूनों के अनुपालन को बढ़ाने और श्रमिकों के बीच उनके अधिकारों, विशेष रूप से ईपीएफ और ईएसआई के संबंध में जागरूकता बढ़ाने की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2024 के लिए टीएचडीसीआईएल के विशिष्ट दृष्टिकोण पर भी प्रकाश डाला, जो डिजिटल नवाचार, रणनीतिक साझेदारी और सामुदायिक पहुंच को मिलाता है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफार्मों के एकीकरण के माध्यम से, टीएचडीसीआईएल का लक्ष्य जुड़ाव को बढ़ाना और संगठन और इसके व्यापक समुदाय के भीतर पारदर्शिता, जवाबदेही और नैतिकता की स्थायी संस्कृति को बढ़ावा देना है। डिप्टी सीवीओ सतीश कुमार आर्य ने टीएचडीसीआईएल की डिजिटल पहलुओं को भी प्रस्तुत किया, जैसे सतर्कता मंजूरी के लिए ग्रीन चैनल सिस्टम का विकास और सतर्कता शिकायतों के लिए एक केंद्रीकृत रिपोजिटरी और डैशबोर्ड की स्थापना। इसके अलावा, डिप्टी सीवीओ ने रिश्वत विरोधी प्रबंधन प्रणाली (आईएसओ 37001:2016) के चल रहे कार्यान्वयन के माध्यम से नैतिक शासन के लिए टीएचडीसीआईएल की मजबूत प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

इस अवसर पर वरिष्ठ प्रबंधक (सतर्कता) सचिन व्यास तथा एसजेवीएन, डीवीसी, बीबीएमबी तथा एनएचपीसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।