हेनरी और रूर्क ने नौ विकेट बांट भारत को पहली पारी में उसके तीसरे न्यूनतम स्कोर 46 रन पर समेटा

Henry and Roark shared nine wickets, reducing India to its third lowest score of 46 runs in the first innings

कॉनवे के अर्द्धशतक से पहली पारी में न्यूजीलैंड को 134 रन की बढ़त
भारत के पांच बल्लेबाज खाता खोले बिना आउट, हेनरी ने पूरा किया विकेट का शतक

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : तेज गेंदबाज मैट हेनरी के गेंद से ‘पंजे’ और डेवॉन कॉनवे के तूफानी अर्द्धशतक की बदौलत न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ बेंगलुरू में पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन बृहस्पतिवार को चिन्नास्वामी स्टेडियम में पहली पारी में तीन विकेट पर 180 रन बना कर 134 रन की मजबूत बढ़त हासिल कर टेस्ट पर अपनी मजबूत पकड़ बना ली। पहले दिन का खेल बारिश के चलते एक भी गेंद फेंके बिना रद्द कर दिया गया था। भारत की पहली पारी में सभी दस विकेट न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने सुबह आसमान में छाई बदली और पिच की नमी का लाभ उठाकर निकाले। वहीं न्यूजीलैंड की पहली पारी में भारत के स्पिनर कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने अब तक एक एक विकेट चटकाया। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हेनरी (5/15) और विलियम ओ’ रूर्क (4/22) ने कहर बरपाते हुए दूसरे दिन सुबह आसमान में छाई बदली और पिच की नमी में अपने घर के माहौल में कहर बरपाते हुए आपस मे नौ विकेट बांट कर भारत को )दूसरे दिन पहली पारी में उसके तीसरे न्यूनतम स्कोर और घर में सबसे कम स्कोर मात्र 46 रन पर ढेर कर दिया। भारत का इससे पहले टेस्ट में घर में सबसे न्यूनतम स्कोर 75 रन था जो कि उसने वेस्ट इंडीज के खिलाफ नई दिल्ली में बनाया था। यह न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में किसी भी टीम का न्यूनतम स्कोर है। न्यूजीलैंड के मैट हेनरी ने टेस्ट क्रिकेट में अपना विकेटों का शतक पूरा किया। बारिश के चलते मंगलवार को पहले दिन का खेल एक भी गेंद डाले बिना ही धुल गया था। भारत का टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सबसे कम न्यूनतम स्कोर मात्र 36 रन है जो कि उसने 2020 में ऑस्ट्रेलिया में बनाया था। भारत टेस्ट क्रिकेट के इतिहास मे दूसरा न्यूनतम स्कोर पहली पारी में मात्र 42 रन था और जो कि उसने दूसरी पारी में 1974 में लॉडर्स में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था।

बाएं हाथ के लेग स्पिनर ने कप्तान टॉम लैथम ( 15 रन, 3 चौके, 49 गेंद) को तेजी से घूम का भीतर आई गेंद पर एलबीडब्ल्यू कर उनकी कॉनवे की 67 रन की भागीदारी को तोड़ न्यूजीलैंड को पहला झटका देकर भारत को पहली कामयाब दिलाई। विल यंग (33 रन, 73 गेंद , पांच चौके) ने बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा की गेंद को स्वीप करने की कोशिश में कुलदीप यादव को शॉर्ट फाइन लेग पर कैच थमा दिया और इसके साथ ही उनकी और कॉनवे की दूसरी विकेट की 75 रन की भागीदारी टूट गई। न्यूजीलैंड के स्कोर में 12 रन और जुड़े कि डेवॉन कॉनवे (91 रन, 105 गेंद, तीन छक्के , 11 चौके)को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन ने हवा में मात दे बोल्ड कर दिया वह नौ रन से अपना शतक पूरा करने से चूक गए। कम रोशनी के कम होते दूसरे दिन का खेल जल्द बंद होने के समय रचिन रवींद्र 34 गेंद खेल कर दो चौकों की मदद से 22 और डैरल मिचेल 39 गेंद खेल एक चौके की मदद से 14 रन बना खेल रहे थे।

भारत के लिए पहली पारी में ऋषभ पंत (20 रन, दो चौके,49 गेंद) ने सबसे ज्यादा रन बनाए और उन्होंने सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (13 रन, एक चौका) के साथ चौथे विकेट के लिए सबसे 21 रन की सबसे बड़ी भागीदारी की। तेज गेंदबाज विलियम रूर्क ने यशस्वी को कट करने को मजबूर कर एजाज पटेल के हाथों पॉइंट पर कैच करा भारत का स्कोर चार विकेट पर 31 रन का दिया। वहीं ऋषभ पंत न्यूजीलैंड के सबसे कामयाब गेंदबाज मैट हेनरी की गेंद को कट करने की कोशिश में दूसरी स्लिप में कप्तान टॉम लैथम को कैच थमा आठवें बल्लेबाज के रूप में पारी के 26 वें ओवर में आठवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। भारत ने अपने अंतिम छह विकेट मात्र 13 रन जोड़ कर खो दिए। भारत के पांच बल्लेबाज विराट कोहली, सरफराज खान, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन अपना खाता खोले बिना आउट हुए। हेनरी ने सरफराज खान को सबसे पहले डेवॉन कॉनवे के हाथों मिड ऑफ पर, रवींद्र जडेजा को एजाज पटेल के हाथों पॉइंट पर और अगली गेंद पर अश्विन को फिलिप्स के हाथों गली में, ऋषभ पंत को लैथम के हाथों और कुलदीप यादव ( 2 रन, 17 गेंद) के हाथों गली में लपकवा कर अपना पांचवां विकेट चटका भारत की पहली पारी समेट दी।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीत कर बेंगलुरू मे टॉस जीत कर दूसरे दिन )पहले बल्लेबाजी करने का फैसला शुरू में गलत रहा। आसमान में छाई बदली और पहले दिन हुई बारिश के कारण पिच में छाई बदली का न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी, मैट हेनरी और विलियम रूरकी जैसे तेज गेंदबाजों की त्रिमू्र्ति ने पूरा लाभ उठाया और शुरू के मात्र दस ओवरों में भारत के कप्तान रोहित शर्मा (2 रन, 16 गेंद), विराट कोहली (0 रन, 9 गेंद) और अस्वस्थ शुभमन गिल की जगह एकादश में मौका पाने वाले सरफराज खान (0 रन, 3 गेंद) के रूप में उसके तीन बल्लेबाजों को मात्र दस रन पर आउट कर पैवेलियन लौटा दिया। कप्तान सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी स्विंग गेंदबाज टिम साउदी की ऑफ स्टंप पर गिर तेजी से भीतर आती गेंद को क्रीज छोड़ आगे बढ़ कर उड़ाने निकले और बोल्ड हो गए और भारत ने पहला विकेट सातवें ओवर में नौ रन पर खो दिया। भारत ने इसी स्कोर पर विराट कोहली (0 रन, 9 गेंद) ने विलियम ओ’ रूर्क की ऑफ स्टंप पर तेजी से भीतर आती गेंद को फ्लिक करने की कोशिश में लेग स्लिप में ग्लेन फिलिप्स को कैच थमा दिया। सरफराज खान ने मैट हेनरी की गेंद को क्रीज छोड़ उड़ाने की कोशिश में मिड ऑफ पर डेवॉन कॉनवे को कैच थमा और भारत ने दसवें ओवर में दस रन पर अपना तीसरा विकेट गंवा दिया। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज रूर्क ने विराट कोहली को आउट कर अपना पहला विकेट चटकाने के बाद, यशस्वी जायसवाल को आउट किया और केएल राहुल को विकेटकीपर ब्लूंडेल के हाथों कैच कराया और जसप्रीत बुमराह (1 रन, 3 गेंद) को बाउंड्री पर हेनरी के हाथों कैच करा अपना चौथा विकेट चटका भारत का स्कोर 9 विकेट परा 40 रन कर दिया।