बीमारियों से निजात पाने के लिए लोग अपना रहे योग

People are adopting yoga to get relief from diseases

रविवार दिल्ली नेटवर्क

धर्मशाला : विश्व भर में योग के प्रति लगातार रुझान बढ़ रहा है। छोटी उम्र में बीमारियों से निजात के लिए लोग योग में रुचि दिखा रहे हैं। यही कारण है कि पिछले चौदह दिनों में जिला कांगड़ा में 1.78 हजार से अधिक लोग योग की विभिन्न क्रियाएं 200 प्रशिक्षित योगा गाइड के माध्यम से सीख चुके हैं। लोगों को निरोगी व स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से शहरी क्षेत्रों में योग सर्वोदय योजना शुरू की गई है। इसके लिए बकायदा प्रशिक्षित योग गाइड आयुवेर्दिक स्वास्थ्य केंद्रों में नियुक्त किए गए हैं। आयुर्वेदिक संस्थानों में नियुक्त योग गाइड गांवों, पंचायतों, आंगनबाड़ी व स्कूलों में जाकर लोगों को योग सीखा रहे हैं। धर्मशाला में जिला आयुर्वेदिक अस्पताल में योग सिखाया जा रहा है।

2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर शुरू हुई योग सर्वोदय योजना के तहत अब तक जिला कांगड़ा में 1 लाख 78 हजार 504 लोग योग सीख चुके हैं। इसके लिए शहरी क्षेत्रों में स्थान चिन्हित किए गए हैं, जहां लोग आकर योग क्रियाएं सीख रहे हैं। पुरुष योग गाइड को 32 घंटे तक योग सिखाने पर 6 हजार 600 रुपये, जबकि महिला योग गाइड को 20 घंटे तक योग सिखाने की एवज में 4 हजार रुपये मासिक दिए जाएंगे।

योग गाइड द्वारा चिन्हित स्थानों पर सुबह 7 से 8 बजे तक यानी एक घंटे तक लोगों को योग सिखाया जा रहा है। गांधी जयंति पर शुरू हुई योग सर्वोदय योजना के तहत जिला में अब तक 1 लाख 78 हजार 504 लोग योग सीख चुके हैं। इसके लिए करीब 200 प्रशिक्षित योग गाइड नियुक्त किए गए हैं। जिला के शहरी एरिया में चिन्हित स्थानों पर सुबह 7 से 8 बजे तक योग क्रियाएं लोगों को सिखाई जा रही हैं। अव्यवस्थित दिनचर्या के चलते कई बीमारियां कम उम्र में ही लोगों को जकड़ रही हैं। लोग अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करें तो वे स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।