सरफराज का शतक, ऋषभ एक रन से शतक चूके, भारत ने दूसरी पारी में बनाए 462 रन

Sarfaraz's century, Rishabh missed the century by one run, India scored 462 runs in the second innings

  • रुर्की व हेनरी ने चटकाए 3-3 विकेट, भारत ने आखिरी सात विकेट 54 रन जोड़ गंवाएं
  • न्यूजीलैंड को जीत के लिए दूसरी पारी में 107 रन बनाने का लक्ष्य

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : भारत के मध्यक्रम के बल्लेबाज सरफराज खान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन शनिवार को दूसरी पारी में शानदार शतक जमाया लेकिन ऋषभ पंत मात्र एक रन से अपना सातवां टेस्ट शतक जमाने से चूक गए। सरफराज (150 रन, 195 गेंद, तीन छक्के, 18 चौके) ने दूसरी नई गेंद से गेंदबाजी कर रहे न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद को कट करने की कोशिश में कवर में एजाज पटेल को कैच थमा दिया और भारत ने चौथा विकेट 408 पर खो दिया। सरफराज ने आउट होने से पहले ऋषभ पंत ( 99 रन, 105 गेंद, 5 छक्के,नौ चौके) की चौथे विकेट की 177 रन की भागीदारी की। ऋषभ पंत पारी के 89 वें और ओ‘ रूर्की के 16 वें ओवर की पहली गेंद सीम कट और भीतर आती गेंद को खेलने से चूके और बोल्ड हो गए और भारत ने दूसरी पारी में पांचवां विकेट 433 रन पर खो दिया और इसके बाद तो विकेट की झड़ी ही लग उसकी दूसरी पारी 99.3 462 रन पर सिमट गई । न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज रुर्की और हेनरी ने दूसरी नई गेंद से कहर बरपाया और भारत ने दूसरी पारी में अपने आखिरी सात विकेट मात्र 54 रन जोड़ गंवाए। चायकाल के बाद रूर्की ने कमाल की गेंदबाजी की और एक समय चायकाल के बाद उनका स्पैल था 3-3-0 -3. हेनरी ने अपने आखिर के दो ओवर में तीन विकेट चटका कर उसकी दूसरी पारी समेटने में अहम भूमिका निभाई।

भारत की पहली पारी के 46 रन के जवाब में न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 402 रन बनाकर 356 की विशाल बढ़त हासिल की। न्यूजीलैंड को जीत के लिए दूसरी पारी में 107 रन बनाने का लक्ष्य मिला और कम होती रोशनी के चलते मात्र चार गेंद फेंकी गई और ये चारों गेंद सलामी बल्लेबाज टॉम लैथम ने खेली और कोई रन नहीं बनाया और चौथे दिन का खेल बंद कर दिया।

भारत ने आखिर के पांच विकेट मात्र 29 रन जोड़ कर खो दिए। रूर्की (3/92) ने ऋषभ पंत, केएल राहुल (16)और रवींद्र जडेजा (5)के विकेट के रूप में अपने तीन ओवर में तीन विकेट आठ रन के भीतर चटक कर भारत का स्कोर सात विकेट पर 441 कर दिया। ऋषभ के मात्र एक रन से शतक चूकने से सन्नाटा छा गया लेकिन जैसे वह मैदान से बाहर आए तो चिन्नास्वामी स्टेडियम में दर्शक दीर्घा में मौजूद हर दर्शक ने करतल ध्वनि से मैदान से बाहर आते ऋषभ पंत का स्वागत किया। जब पंत आउट होकर लौटे तो न्यूजीलैंड से पहली पारी में पिछड़ने वाले भारत का सही मायनों में स्कोर पांच 77 रन था। केएल राहुल ने रूर्की की ऑफ स्टंप से बहुत बाहर जाती गेंद को अधूरे मन से छोड़ा और गेंद उनके बल्ले का हल्का बाहरी किनारा लेकर विकेट टिम ब्लूंडेल के दस्तानों में जा समाई और भारत ने छठा विकेट 438 रन पर खो दिया। भारत ने अपने तीन विकेट 30 रन जोड़ कर गंवाए और इनमें रूर्की ने पहले पंत और फिर केएल राहुल को अपने दो ओवर में आउट कर न्यूजीलैंड की टेस्ट में वापसी की उम्मीद जगा दी। भारत ने चौथे दिन अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 231 रन से सरफराज ने 70 रन से आगे शुरू की और सुबह उनका साथ देने उतरने वाले ऋषभ पंत ने बारिश के कारण कुछ समय खेल रुकने के बावजूद तेजी से बल्लेबाजी की।भारत ने चायकाल के समय अपनी दूसरी पारी में छह विकेट पर 438 रन बनाए थे तब रवींद्र जडेजा दस गेंद खेल एक चौके की मदद से चार बना कर क्रीज पर था। 71.1 ओवर में बारिश आने आ गई और तब भारत ने दूसरी पारी में तीन विकेट खोकर 344 रन बनाए थे और सरफराज 125 और ऋषभ पंत 53 रन बनाकर क्रीज पर थे। भारत ने अपने 80 ओवर में 481 गेंदो में अपने 400 रन पूरे किए। तेज गेंदबाज मैट हेनरी (3/102) ने रविचंद्रन अश्विन (15 रन, 24 गेंद, एक चौका) को एलबीडब्ल्यू आउट करने के बाद जसप्रीत बुमराह(0) को विकेटकीपर ब्लूंडेल और मोहम्मद सिराज(0) के विकेट मात्र चार रन के भीतर चटका कर भारत की दूसरी पारी 99.3 ओवर में 462 रन पर समेट दी।