भारत में है पलटवार कर न्यूजीलैंड से दूसरा टेस्ट जीतने का दम

India has the power to counterattack and win the second test from New Zealand

  • शुभमन व ऋषभ के फिट की संभावना भारत के लिए अच्छी खबर
  • भारत रवींद्र जडेजा व अश्विन सहित तीन स्पिनरों के बूते जीत इरादे से उतरेगा
  • नियमित कप्तान विलियमसन न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : शीर्ष क्रम के बल्लेबाज शुभमन गिल और बेंगलुरू में मात्र एक रन से सीरीज के पहले टेस्ट की दूसरी पारी में शतक चूकने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के बृहस्पतिवार से मेहमान न्यूजीलैंड के खिलाफ पुणे में शुरू हो रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में खेलने के लिए फिट होने की संभावना भारत के लिए अच्छी खबर है। भारत फिलहाल बेंगलुरू में न्यूजीलैंड से पहला टेस्ट आठ विकेट से हार कर तीन मैचों की सीरीज में 0-1 से पीछे है। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने ठीक ही कहा है कि एक टेस्ट मेच हारने पर खबराने की जरूरत नहीं है। खासतौर पर शुभमन गिल के फिट होने पर भारत के सामने पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 150 रन की बड़ी पारी खेलने वाले सरफराज खान और अपनी रंगत पाने के लिए जूझ रहे दोनों पारियों में नाकाम रहे केएल राहुल में किसी एक को चुनने की मुश्किल पहेली को हल करना बड़ा समस्या हो सकती है। भारत के लिए आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के मद्देनजर न्यूजीलैंड से पुणे में सीरीज का दूसरा टेस्ट जीत सीरीज में एक एक की बराबरी पाने के साथ मुंबई में तीसरा व आखिरी टेस्ट भी जीत सीरीज 2-1 से जीतना बहुत जरूरी है। बेशक भारत पर न्यूजीलैंड से पुणे में दूसरा और मुंबई में तीसरा और आखिरी टेस्ट जीत कर सीरीज 2-1 से जीतने का दबाव है। भारत में पलटवार कर नयूजीलैंड से पुणे में बृहस्पतिवार से शुरू हो रहा दूसरा टेस्ट जीत सीरीज में एक-एक की बराबरी पाने का दम है। न्यूजीलैंड को अपने नियमित कप्तान केन विलियमसन पीठ में दर्द की वजह से दूसरे टेस्ट के लिए भी उपलब्ध नहीं हैं।

पुणे में महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में दूसरे टेस्ट की पिच काली मिट्टी है जबकि मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम की पिच लाल मिट्टी की होगी और वहां भी गेंद स्पिन तो होगी लेकिन समुद्र से बहने वाली हवा का तेज और स्विंग गेंदबाज कुछ लाभ उठा सकते हैं। पुणे के स्टेडियम में खेला जाने वाला मात्र तीसरा टेस्ट मैच होगा। पुणे में खेला गया पहला टेस्ट बार्डर-गावसकर ट्रॉफी का 2016-17में खेला गया तीसरा टेस्ट था, जिसमें अपने बाएं हाथ के स्पिनर स्टीव ओ’ कीफ के 12 विकेट की बदौलत मेहमान ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 333 रन से करारी शिकस्त दी थी और इस पिच पर तब गिरने वाले 40 में 31 विकेट स्पिनरों ने चटकाए और मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने पिच को घटिया करार दिया था। 2019में पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट में विराट कोहली के दोहरे शतक की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर पारी से जीत दर्ज की थी।न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज के पुणे में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट की पिच के लगभग घासरहित रहने की उम्मीद है। इस पिच पर पहले घंटे के बाद गेंद बहुत कम मूव होगी और सूची पिच पर गेद रिवर्स स्विंग होगी। धीमी पिच को देखते हुए टॉस जीतने वाली टीम द्वारा इस पर पहले बल्लेबाजी करने की उम्मीद है। भारत अपने स्पिन ऑलराउंडरों -रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन के साथ अक्षर पटेल, कुलदीप यादव अथवा वाशिंगटन सुंदर में से किसी एक को उतार स्पिन के बूते न्यूजीलैंड पर जीत के इरादे से उतरेगा। भारत के पास मौजूदा पांच स्पिनरों में बाएं हाथ के कुलदीप यादव को छोड़ बाकी चारों ऑलराउंडर जो उसके निचले क्रम को मजबूत बनाते हैं। टीम इंडिया अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में उसके खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने जाएगी। भारत ने ऑफ स्पिन ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर को भी दूसरे क्रिकेट के लिए 16 वें खिलाड़ी के रूप में टीम के साथ जोड़ा। शुभमन का उपलब्ध होना और सरफराज का बड़ा शतक जड़ने के साथ रंग में होना भारत को पुणे में दूसरे टेस्ट के लिए बहुत विकल्प देता है। दरअसल केएल राहुल का विदेशी धरती पर बतौर टेस्ट बल्लेबाज शानदार रिकॉर्ड सरफराज के पहले टेस्ट में बड़े शतक के बावजूद भारत की एकादश में स्थान पाने का दावा मजबूत करता है। भारत के लिए अच्छा सिरदर्द है कि उसके पास एकादश में बतौर बल्लेबाज चयन के लिए शीर्ष छह के लिए -कप्तान रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत, सरफराज खान/ केएल राहुल -के रूप सात बल्लेबाज उपलब्ध हैं। शुभमन गिल पहले टेस्ट में बंद नाक के कारण उपलब्ध नहीं थे जबकि ऋषभ पंत ने पहली पारी में विकेटकीपिंग करते हुए घुटने में चोट के चलते बाद में विकेटकीपिंग नहीं की लेकिन आतिशी बल्लेबाजी कर 99 रन की बेशकीमती पारी खेल पहले टेस्ट में चमत्कार की आस जरूर जगाई लेकिन चमत्कार हो नहीं पाया।

पुणे की पिच काली मिट्टी की है और गंजी है और इस गेंद नीची रहने की उम्मीद ज्यादा है। पुणे की पिच के सपाट और स्पिनरों की मददगार रहने की उम्मीद है। पुणे की पिच पर भारतीय स्पिनरों के हावी रहने की है। मुंबई सीरीज के तीसरे व आखिरी टेस्ट की पिच का मिजाज कमोबेश यही रहने की उम्मीद है।भारत ने बेंगलुरू में पहले टेस्ट में पहली पारी में मात्र 46 रन पर ढेर होने के बाद दूसरी पारी में 460 रन बना कर अच्छी वापसी की थी। भारत के बेंगलुरू की तरह पुणे में तीन स्पिनरों के साथ उतरने की उम्मीद है। बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का खेलना तय है लेकिन तीसरे स्पिनर के लिए बाएं हाथ के अक्षर पटेल, ऑफ स्पिन ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर और बाएं हाथ के लेग स्पिनर कुलदीप यादव में से किसी एक को ही जगह मिलेगी। न्यूजीलैंड के लिए पहले टेस्ट की पहली पारी में शतक जड़ने वाले रचिन रवींद्र और टिम साउदी ने तूफानी अर्द्धशतक जड़ने के साथ आठवें विकेट के लिए 137 रन की भागीदारी खासतौर पर जिस तरह से ऑफ स्पिअनर अश्विन और कुलदीप यादव को निशाना बना उनकी धुनाई की उसके मद्देनजर दोनों को अपनी दिशा की बाबत सोचने की जरूरत है। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने भी पहले टेस्ट की हार के बाद माना कि न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों खासतौर पर रचिन ने भारतीय स्पिनरों पर दबाव बनाया। पहले टेस्ट में भारत की दोनों पारियों में गिरने वाले कुल 20 में से 17 विकेट -उसके तेज गेंदबाजों मैट हेनरी (कुल आठ विकेट), रुर्की ( कुल सात विकेट) और टिम साउदी ( कुल दो विकेट) ने निकाले जबकि बांए हाथ के स्पिनर एजाज पटेल के हिस्से दो और फिलिप्स के हिस्से दूसरी पारी में केवल विराट कोहली का विकेट आया। स्पिन की मददगार बताई जा रही पुणे की पिच पर क्या न्यूजीलैंड एजाज पटेल के साथ मिचेल सेंटनर को दूसरे स्पनिर कश रूप में उतारेगा।

भारत के लिए पहले टेस्ट में हार के बावजूद उत्साहवर्द्धक बात यह रही कि दूसरी पारी में कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने तेज अर्द्धशतक जड़े जबकि सरफराज ने 150 रन की बड़ी पारी खेली और ऋषभ पंत मात्र एक रन से शतक चूके। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों को दूसरी पारी में दूसरी नई गेंद से ही विकेट मिले लेकिन भारतीय बल्लेबाज रोहित, विराट, सरफराज और ऋषभ पंत ने जवाबी हमला बोल कर पहली पारी की नाकामी के दबाव में खत्म कर दिया। पहले टेस्ट में पहली पारी में भारतीय बल्लेबाज बेंगलुरू में आसमान में पहले दिन सुबह छाई बदली और रात की बारिश के चलते पिच में नमी के चलते ही नाकाम रहे और उसकी पारी मात्र 46 रन पर ढेर हो गई थी। न्यूजीलैंड के लिए पहली पारी में सलामी बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे (91 रन), रचिन (134) और साउदी (65) ही चले जबकि उसका शीर्ष व मध्यक्रम जूझता नजर आया। न्यूजीलैंड के नियमित कप्तान केन विलियमसन पीठ के दर्द के कारण दूसरे टेस्ट मे बाहर रहेंगे और ऐसे में स्पिन की मददगार दिखाई दे रही पुणे की काली मिट्टी की गंजी पिच पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों का भारतीय स्पिन त्रिमूर्ति -रवींद्र जडेजा, अश्विन और अक्षर पटेल/वाशिंगटन सुंदर अख्छा इम्तिहान ले सकती है।