महिलाओं को हैवी वाहन चलाने के लिए प्रोत्‍साहित कर प्राथमिकता से उनके लायसेंस बनाना सुनिश्चित करें: संभागायुक्‍त

By encouraging women to drive heavy vehicles, ensure that their licenses are made on priority: Divisional Commissioner

रविवार दिल्ली नेटवर्क

नर्मदापुरम : नर्मदापुरम संभागायुक्‍त केजी तिवारी ने विभिन्‍न विभागों की समीक्षा बैठक ली। संभागायुक्‍त ने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए कि वे इच्‍छुक महिलाओं को हैवी वाहन जैसे ट्रक, ट्रेक्‍टर, ऑटो, जिप्‍सी चलाने के लिए प्रोत्‍साहित करें। साथ ही ऐसी महिलाओं का प्राथमिकता से लायसेंस बनाना सुनिश्चित करें। संभागायुक्‍त ने जिला आबकारी अधिकारी को निर्देश दिए कि वे जिले में समय समय पर अवैध शराब बिक्री, परिवहन एवं भण्‍डारण के विरूद्ध अभियान चलाकर प्रभावी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। संभागायुक्‍त ने आज आयोजित बैठक में जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, जिला आबकारी विभाग, जिला परिवहन विभाग, जिला खनिज विभाग, जिला पंजीयक, नाप तौल विभाग, वाणिज्‍यकर विभाग, जनजातीय कार्य विभाग, स्‍कूल शिक्षा एवं उच्‍च शिक्षा विभाग तथा पिछडा वर्ग विभाग की योजनाओं की प्र‍गति की समीक्षा की।

संभागायुक्‍त ने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए कि वे एक बार पुन: स्‍कूल बसों की चैकिंग अभियान चलाए। ओवरलोड बसों एवं वाहनों पर कार्यवाही करें। वाहनों की सतत चैकिंग अभियान जारी रखें। संभागायुक्‍त ने बैठक में जिला खनिज अधिकारी को निर्देश दिए कि वे जिलों में अवैध रेत उत्‍खनन, परिवहन एवं भण्‍डारण को सख्‍ती से रोके। उन्‍होने जिले के वरिष्‍ठ पंजीयकों को निर्देश दिए कि वे हितग्राहियों को बेहतर सर्विस मुहैया कराये। कोई भी व्‍यक्ति रजिस्‍ट्री से वंचित न रहे। उन्‍होने वाणिज्‍य कर विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि व्‍यापारी समय पर टैक्‍स रिटर्न फाईल करें इस हेतु रिटर्न फाईल करने के लिए सभी सर्किल में व्‍यापारियों की कार्यशाला आयोजित करें।

संभागायुक्‍त ने नापतौल विभाग के सहायक नापतैाल अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे तौल कांटों और बांटो की नियमित रूप से जांच करते रहें। साथ ही की गई जांचों का भी व्‍यापक प्रचार प्रसार करें। संभागायुक्‍त ने पेंशन विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सभी विभाग प्रमुख अपने कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका में डेटा अपडेट रखें। उन्‍होने नि:शुल्‍क पाठ्यपुस्‍तक एवं साईकल वितरण की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्‍होने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों एवं डीपीसी को निर्देश दिए कि वे सतत रूप से स्‍कूलों का निरीक्षण करते रहें। बैठक में बताया गया कि नर्मदापुरम बैतूल एवं हरदा जिले में कक्षा 9 से कक्षा 12वीं तक के विद्यार्थियों को 95 प्रतिशत से 98 प्रतिशत तक नि:शुल्‍क पाठ्य पुस्‍तकों का वितरण कर दिया गया है।

संभागायुक्‍त ने उच्‍च शिक्षा विभाग एवं पिछडा वर्ग विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने विभाग के द्वारा संचालित छात्रावासों में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा की पुख्‍ता व्‍यवस्‍था रखें। संभागायुक्‍त ने निर्देश दिए कि कॉलेज के शिक्षक नियमित रूप से एवं समय पर कालेज आकर बच्‍चों को पढाएं। बैठक में संयुक्‍त आयुक्‍त विकास जीसी दौहर, सहित संबंधित विभाग के संभागीय अधिकारीगण उपस्थि‍त रहें।