दिव्यांग महिला तुलसी देवी को प्राथमिकता के आधार पर मिली ट्राईसाइकिल

हरिशंकर आचार्य

राज्य सरकार दिव्यांगजनों एवं जरूरतमंद लोगों को संवेदनशीलता के साथ त्वरित राहत पहुंचाने के लिए कृत संकल्प है। जरूरत मंदो को संबल प्रदान करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। सरकार की इसी संकल्पना का अनुसरण करते हुए बीकानेर के जिला प्रशासन ने नालबड़ी गांव की दिव्यांग महिला तुलसी देवी को प्राथमिकता के आधार पर ट्राईसाइकिल प्रदान की, तो तुलसी की आंखों में सरकार के प्रति विश्वास का भाव छलक गया।

तुलसी ने जब जिला कलक्टर बीकानेर के कार्यालय में पहुंचकर अपनी व्यथा सुनाई और आत्मनिर्भर होकर कहीं आने जाने के लिए ट्राईसाइकिल की आवश्यकता जताई, तो बीकानेर कलेक्टर ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक को अविलम्ब कार्यवाही करते हुए, तुलसी को ट्राईसाइकिल देने के लिए निर्देशित किया।

राजकीय अवकाश होने के बावजूद जिला कलक्टर श्री भगवती प्रसाद कलाल ने तुलसी देवी को ट्राईसाइकिल प्रदान कर तुलसी को चौबीस घंटे से भी कम समय में मुराद पूरी की। तुलसी ने राज्य सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों की भूरि-भूरि प्रशंसा की और संतोष जताया कि उसके जैसे जरूरतमंद लोगों के साथ सरकार, पूरे मनोयोग के साथ खड़ी है।

तुलसी ने बताया कि वह मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना के तहत पेंशन का लाभ भी ले रही है। अब मिली इस राहत से उसे और अधिक संबल मिलेगा।