भारत की दूसरी पंक्ति के खिलाडिय़ों के लिए टी-20 विश्व कप के लिए दावेदारी मजबूत करने का मौका

  • आयरलैंड के लिए भारत को रोकना खासा मुश्किल होगा
  • सूर्य का खेलना पक्का, संजू व त्रिपाठी में एकादश के लिए होड़
  • क्या भारत उमरान व अर्शदीप को एकादश में जगह देगा ?
  • दिग्गजों की टेस्ट व्यस्तता के बावजूद भारत के पास बहुत विकल्प

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : ऑलराउंडर हार्दिक पांडया की अगुआई में भारत के ज्यादातर दूसरी पंक्ति के खिलाडिय़ा के लिए मेजबान आयरलैंड के खिलाफ रविवार से शुरू होने वाली दो टी-20 मैचों की क्रिकेट सीरीज दमदार प्रदर्शन कर इस साल ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी मजबूत करने का मौका है। बतौर कप्तान अनुकरणीय खेल दिखा अपने पहले ही प्रयास में गुजरात टाइटंस को 2022 में आईपीएल खिताब जिताने वाले हार्दिक पांडया भी किसी भी फॉर्मेट में पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। हार्दिक बल्ले और गेंद के साथ भारत के कप्तान के रूप में अपनी छाप छोड़ कर खुद को भविष्य के कप्तान के रूप में साबित करने की पुरजोर कोशिश करेंगे। भारत के ज्यादातर नियमित धुरंधर क्रिकेटर इस वक्त मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ कोरोना के चलते पहले स्थगित अब एजबेस्टन में खेले जाने वाले पुनार्निधारित टेस्ट की तैयारी में व्यस्त हैं। इस कारण कमजोर आयरलैंड के खिलाफ यह दो टी-20 मैचों की सीरीज भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक व सैमसन, राहुल त्रिपाठी जैसे बल्लेबाजों के साथ खासतौर पर रफ्तार की नई सनसनी उमरान मलिक और आखिर के मारधाड़ वाले ओवर के चतुर कंजूस बाएं हाथ के नौजवान तेज गेदबाज अर्शदीप सिंह के लिए टी-20 विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी पेश करने का मौका है। दिग्गजों की टेस्ट की तैयारी में व्यस्तता के बावजूद भारत के पास बहुत विकल्प हैं और आयरलैंड के खिलाफ एकादश चुनना वाकई ही बड़ी चुनौती होगा।

भारत और आयरलैंड कीं टीमें 2009 के टी-20 विश्व कप में पहली बार भिड़ी थीं। तब जहीर खान ने चार विकेट चटका भारत को आयरलैंड के खिलाफ आठ विकेट से जीत दिलाई थी। भारत ने इसके बाद 2018 में पहली बार आयरलैंड का दौरा किया था। अब तक दोनों टीमों के बीच तीनों मुकाबले भारत ने ही जीते हैं। दोनों देशों के बीच यह दूसरी द्विपक्षीय टी-20 सीरीज होगी । भारत ने 2018 में आयरलैंड से उसके घर में पहली ही टी-20 सीरीज जीती थी। आयरलैंड की कोशिश बेशक भारत के खिलाफ टी-20 में पहली जीत की होगी।आयरलैंंड के लिए घर में खेलने के बावजूद मेहमान भारत को रोकना मुश्किल होगा। दो सबसे अनुभवी एक दशक से ज्यादा से अंतर्राष्टï्रीय क्रिकेट खेल रहे स्पिन ऑलराउंडर पॉल स्टर्लिंग व जॉर्ज डॉकरेल के साथ एंडी मैकब्राइन की स्पिन त्रिमूर्ति के बूते आयरलैंड के लिए अनुभवी हार्दिक व सूर्य कुमार के साथ इशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी जैसी भारत की दूसरी पंक्ति के खिलाडिय़ों को भी रोक पाना कतई आसान नहीं होगा,

भारत के नियमित क्रिकेट उस्ताद राहुल द्रविड़ के इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए भारत की तैयारियों की देखरेख में व्यस्त रहने के कारण आयरलैंड के खिलाफ दो टी-20 मैचों की सीरीज में एनसीए के निदेशक अपने समय के महान भारतीय बल्लेबाजों में एक वीवीएस लक्ष्मण ने भारत के हेड कोच की जिम्मेदारी संभाली है। बेशक ं रोहित शर्मा, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी जैसे आधा दर्जन से ज्यादा भारत की नियमित एकादश में सहज पाने में सक्षम खिलाडिय़ों के टेस्ट के लिए व्यस्त हैं। ऋषभ पंत की अगुआई में 0-2 से पिछडऩे के बाद मेहमान दक्षिण अफ्रीका से पांच टी-20 मैचों की सीरीज दो-दो की बराबरी समाप्त कराने के बाद आयरलैंड के खिलाफ दो मैच की सीरीज भारत के लिए टी-20 विश्व कप के लिए सभी विकल्पों को आजमाने का अच्छा मौका है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में दिनेश कार्तिक ने फिनिशर के रूप में और इशान किशन ने बतौर ओपनर दो अद्र्धशतक सहित 200 से ज्यादा रन बना टी-20 विश्व कप के लिउ रोहित और केएल राहुल के बैकअप ओपनर के रूप में पहले ही अपनी दावेदारी पेश कर दी और आयरलैंड के खिलाफ दो मैच उन पर मुहर लगाने का मौका है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने वाले ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर के इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के लिए टीम इंडिया से जुडऩे के बाद अब पूरी तरह फिट हो वापसी करने वाले 360 डिग्री क्रिकेटर सूर्य कुमार यादव का आयरलैंड के खिलाफ डबलिन में पहले टी-20 में अंतिम एकादश में खेलना पक्का है। वहीं बतौर बल्लेबाज बराबर मौकों के बावजूद अंतर्राष्टï्रीय क्रिकेट में अब तक नाकाम विस्फोटक संजू सैमसन और आईपीएल में धमाल करने वाले राहुल त्रिपाठी के बीच आयरलैंड के खिलाफ दो टी-20 मैचों की सीरीज में भारत की एकादश में जगह पाने के लिए कड़ी होड़ रहेगी।

आयरलैंड की दिक्कत यह है कि उसके लिए 102 टी-20 खेल एक शतक और 20 अद्र्धशतक की मदद से 2776 रन और अपनी ऑफ स्पिन से 20 विकेट चटकाने वाले स्टर्लिंग हाल ही में बल्ले से खासे नाकाम रहे हैं। जॉर्ज डॉकरेल क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में 93 मैचों में 76 विकेट चटका साबित कर चुके वह आयरलैंड की गेंदबाजी की धुरी हैं लेकिन टी-20 क्रिकेट में खासतौर पर आखिर के ओवरों में बल्लेबाजों पर लगाम लगाने की कूवत उनमें नहीं है। आयरलैंड की बल्लेबाजी कप्तान एंड्रयू बलबिर्नी (67 मैच,1429 रन, पांच अद्र्बशतक ) और स्टर्लिंग पर निर्भर है। आयरलैंड की दिक्कत यह है कि उसके बल्लेबाजों के भारत के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में खासे कामयाब रहे स्विंग के उस्ताद भुवनेश्वर कुमार(छह विकेट, हर्षल पटेल ( सात विकेट) और लेग स्पिनर युजवेंद्र पटेल (छह विकेट) से पार पाना मुश्किल होगा। यह देखना रोचक होगा कि क्या भारत बतौर तेज गेंदबाज आवेश खान को बाहर रखकरकर रफ्तार के सौदागर उमरान मलिक या अर्शदीप ,या फिर दोनों को आयरलैंड के खिलाफ एकादश में उतारेगा।

मैच का सयम: रात 9 बजे से(भारतीय समयानुसार)