भारत की निगाहें आयरलैंड से अब दूसरा टी-20 भी जीत सीरीज अपने नाम करने पर

स्टर्लिंग और हेक्टर की कोशिश आयरलैंड को जिता बराबरी दिलाने की

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : नए कप्तान ऑलराउंडर हार्दिक पांडया के गेंद और बल्ले से बढिय़ा प्रदर्शन तथा ओपनर की नई भूमिका में दीपक हुड्डïा के नॉटआउट 47 रन की बदौलत भारत ने आयरलैंड के खिलाफ मालाहिडे (डबलिन) में रविवार को पहले मैच में सात विकेट से हराकर दो टी-20 मैचों की क्रिकेट सीरीज में 1-0 से आगाज किया। भारत की निगाहें अब फिर इसी मैदान पर मंगलवार को मेजबान आयरलैंड से दूसरा और आखिरी टी-20 क्रिकेट मैच भी जीत सीरीज 2-0 से अपने नाम करने पर लगी हैं। इशान किशन के साथ जब पारी का आगाज करने दीपक हुड्डा तो तब यह लगा कि भारत की रणनीतिक चाल है लेकिन पहले टी-20 के बाद कप्तान हार्दिक ने साफ किया कि भारत के कप्तान हार्दिक पांडया ने कहा कि ऋतुराज गायकवाड़ की पु_ïे की मांसपेशी में खिंचाव आ जाने के कारण ही उन्हें पारी शुरू करने नहीं भेजा गया।

भारत के कप्तान हार्दिक पांडया खुद, दीपक हुड्डा , इशान किशन और ओपनर ऋतुराज गायकवाड़(फिट होकर) मंगलवार को आयरलैंड के खिलाफ बड़ी पारियां खेल कर उसे दूसरा टी-20 भी जिता कर सीरीज 2-0 से जिताने को बेताब होंगे। वहीं पॉल स्टर्लिंग और कप्तान एंडी बालबिर्नी की सलामी जोड़ी पहले मैच के कामयाब बल्लेबाज हैरी टेक्टर और ऑलराउंडर जॉर्ज डॉकरेल के साथ मिलकर दूसरे टी-20 में बेहतर प्रदर्शन कर आयरलैंड को जीत दिला सीरीज एक-एक की बराबरी पर समाप्त कराने की कोशिश करेंगे। आयरलैंड के लिए पहले मैच में उसके सबसे अनुभवी पॉल स्टर्लिंग और एंडी बलबिर्नी के साथ ऑलराउंडर जॉर्ज डॉकरेल पहले मैच में कुछ खास नहीं कर पाए थे। भारत के लिए रफ्तार के सौदागर उमरान मलिक ने पहले टी-20 में आगाज कर 150 किलोमीटर की रफ्तार से भी तेज गेंद जरूर की लेकिन वह खासे महंगे साबित हुए और अपने महज एक ही ओवर में 18 रन दे डाले थे। बहुत उम्मीद यही है कि राहुल द्रविड़ के भारत की टेस्ट टीम की इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में तैयारी में व्यस्त रहने के चलते एनसीए निदेशक और आयरलैंड दौरे पर भारत के चीफ कोच की भूमिका निभाने वाले वीवीएस लक्ष्मण उन्हें दूसरे टी-20 में मौका देंगे। ऋतुराज गायकवाड़ के पुट्टïे की मांसपेशी में पहले टी-20 के दौरान आया खिंचाव ठीक नहीं हुआ तो तभी भारत मंगलवार को अपनी एकादश में बदलाव की सोचेगा अन्यथा इसी एकादश के साथ आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 में भी उतरेगा।

भारत के गेंदबाजों की कोशिश पहले टी-20 में आतिशी हाफ सेंचुरी जडऩे वाले आयरलैंड के हेक्टर को सस्ते में आउट कर पैवेलियन लौटाने की होगी। साथ भारत यह उम्मीद करेगा कि नौजवान रफ्तार के सौदागर उमरान मलिक पहले टी 20 से सबक लेकर अब ज्यादा सहज होकर अब रफ्तार के साथ बेहतर लाइन लेंग्थ के साथ गेंदबाजी करेंगे। यह भी सच भी है भारत के लिए कि मात्र एक टी-20 मैच और उसमें भी मात्र एक ओवर के बाद उमरान मलिक की बतौर गेंदबाज कूवत कोई टिप्पणी करना ठीक नहीं हैै।
कप्तान हार्दिक ने पहले टी-20 में भारत की जीत के बाद ऋतुराज की जगह दीपक हुड्डा से पारी का आगाज कराने की बाबत कहा, ‘ऋतुराज गायकवाड़ की पु_ïे की मांसपेशी में खिंचाव के बावजूद हमारे पास उनसे पारी का आगाज कराने का जोखिम उठाने का मौका था लेकिन लेकिन मैंने इसे मुनासिब नहीं समझा। खिलाड़ी का फिट रहना मेरे लिए ज्यादा अहम है। हमारा काम इसके बिना ही चल गया। हम सभी ने बल्लेबाजी क्रम में अपने नियत स्थान से एक पायदान उपर बल्लेबाजी की। सच तो यह है कि खुशकिस्मत रहे कि बारिश के बावजूद मैच हो पाया। सीरीज का जीत के साथ आगाज करना बढिय़ा रहा। उमरान मुझसे बात के बाद पुरानी गेंद से गेंद कर सहज हो गए। उमरान मलिक के लिए रविवार को भारत के लिए पहला मैच खेलना बेहद अहम था और मैं उनके लिए बहुत खुश हूं। जब आप भारत के लिए पहली बार खेलने का आगाज करते हैं तो यह बेमानी है कि दिन आपके लिए अच्छा रहा या बुरा। उमरान मलिक अब यहां से और मैच खेलने के साथ और बेहतर ही होते चले जाएंगे। मैं चाहता हूं कि उमरान इस लम्हे का लुत्फ उठाएं क्योंकि यह लम्हा बार बार नहीं आता।’

मैच का समय : रात नौ बजे से (भारतीय समायानुसार)।