भारत और इंग्लैंड के बीच टी-20 क्रिकेट सीरीज में बेहद रोचक संघर्ष की उम्मीद

  • भारत के चीफ कोच द्रविड़ के सामने आक्रामक इंग्लैंड को रोकने की चुनौती
  • कोरोना मुक्त रोहित के पहले ही मैच से कप्तानी संभालने की पूरी आस

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : भारत के तीनों फार्मेट के कप्तान का कोरोना टेस्ट नेगेटिव आया है वह अब एकांतवास से बाहर आ गए है। यह बेशक हर भारतीय क्रिकेट टीम और हर क्रिकेट प्रेमी के एक सुखद खबर है। अब कोरोना मुक्त रोहित मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ साउथम्पटन में बृहस्पवितार को खेले जाने वाले पहले टी-20 मैच से शुरू हो रही सीरीज के पहले मैच से ही भारत की कप्तानी करने की पूरी उम्मीद है। किसी कारणवश यदि रोहित नहीं भी उतरे तो भी इंग्लैंड के खिलाफ इस-20 सीरीज में भारत के पास हार्दिक पांडया के रूप में चतुर कप्तान उपलब्ध है। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक खेले 19 में से 10 टी-20 मैच जीते हैं और मेजबान इंग्लैंड ने नौ। यह आंकड़ा यह बताने के लिए काफी है कि दोनों टीमों के बीच बहुत ज्यादा फर्क नहीं है। ऐसे में भारत और इंग्लैंड के बीच इस टी-20 सीरीज में बेहद रोचक रहने की उम्मीद है। भारत के लिए इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 क्रिकेट विश्व कप के लिए प्रयोगों का दौर खत्म हो चुका है और अब उसके लिए इसके लिए अपनी अंतिम एकादश को तलाशने का वक्त आ गया है। रोहित तीन बार कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में पुनर्निर्धारित पांचवें और अंतिम टेस्ट से बाहर हो गए। इंग्लैंड ने एजबेस्टन का अंतिम टेस्ट सात विकेट से जीत पिछले साल रही अधूरी रही यह टेस्ट भारत के खिलाफ दो-दो ड्रॉ समाप्त कराई।

भारत के लिए आगामी टी-20 विश्व कप की तैयारियों के मद्देनजर इंग्लैंड के खिलाफ यह टी-20 सीरीज बेहद अहम है। इंग्लैंड के नए हेड कोच ब्रेंडन मैकुलम और नए कप्तान बेन स्टोक्स की जोड़ी हाल ही में आक्रमण ही सवश्रेष्ठï रक्षण के क्रिकेट के दर्शन के कारण सुर्खियों में है। भारत के चीफ कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान के सामने आक्रामक इंग्लैंड को रोकने की मुश्किल चुनौती है। इंग्लैंड ने नए भारत से पुनर्निधारित पांचवां व अंतिम टेस्ट अपने इसी नए दर्शन से बाजी पलट कर जीता है। रोहित शर्मा पहले टी-20 से इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए खेलना लगभग तय है जबकि पांचवें टेस्ट में खेलने वाले विराट कोहली, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा इसमें नहीं खेलेंगे। ये चारों दूसरे और टी-20 से भारत को उपलब्ध होंगे। भारत की पहले टी-20 की टीम में इन चारों की जगह ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, अक्षर पटेल और वेंकटेश अय्यर हैं। भारत के लिए सुखद यह है कि दीपक हुड्डïा आयरलैंड के खिलाफ टी-20 में अपनी पहल सेंचुरी जड़ रंग में हैं। सूर्य कुमार यादव भी अपनी लय पाते दिख रहे हैं।
इंग्लैंड की टीम की कप्तानी आईपीएल 2022 में धमाल मचाने वाले जोस बटलर करेेंगे। भारत से अंतिम टेस्ट जीतने वाली इंग्लैंड की टीम का एक भी खिलाड़ी इस टी-20 टीम में नहीं है। रोहित अब हार्दिक पांडया से भारत की टी-20 टीम की कप्तानी संभालेंगे। भारत ने हार्दिक की कप्तानी में हाल ही में आयरलैंड को उसके घर में हार्दिक पांडया की अगुआई में दो टी-20 मैचों की सीरीज में 2-0 से शिकस्त दी थी। वहीं इंग्लैंड की टीम मोइन अली की अगुआई में इस साल जनवरी में मेजबान वेस्ट इंडीज से पांच टी-20 मैचों की सीरीज 2-3 से हारने के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की पहली सीरीज खेलेगी। विराट, ऋषभ, बुमराह और जडेजा के पहले पहले टी-20 की टीम में न होने के बावजूद रोहित की टीम में वापसी से इशान किशन, दीपक हुड्डïा, सूर्य कुमार यादव, हार्दिक पांडया, राहुल त्रिपाठी के रूप में खासी मजबूत बल्लेबाजी है। साथ ही नई गेंद से भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, उमरान मलिक , हर्षल पटेल के रूप में स्विंग और रफ्तार के सौदागर के साथ हार्दिक के रूप में तेज गेंदबाज के रूप में पर्याप्त विकल्प हैं। चतुर स्पिनर के रूप में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और लेफ्ट आर्म स्पिनर ऑलराउंडर अक्षर पटेल के रूप में भारत की गेंदबाजी में खासी विविधता है।
इंग्लैंड के नए कप्तान जोस बटलर को चार शतकों और चार अद्र्धशतकों सहित आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स से खेल सबसे ज्यादा 863रन बनाने के कारण भारत के सभी गेंदबाजों के खिलाफ खेलने का खासा अनुभव है। भारत को इंग्लैंड की मौजूदा टीम के बटलर, मोइन अली, जेसन रॉय, लियाम लिविंगस्टोन से चौकस रहना होगा।
————
मैच का समय : रात साढ़े दस बजे से