रोहित की कप्तानी में भारत की निगाहें इंग्लैंड से दूसरा टी-20 जीत सीरीज पर कब्जा जमाने पर

  • बटलर, मोइन, लिविंगस्टोन, करेन , जॉर्डन के बूते इंग्लैंड पलटवार की कोशिश में
  • हार्दिक के पुराने अवतार में आने से भारत की ऑलराउंडर की पहेली हल
  • टी-20 विश्व कप मे टीम इंडिया में जगह के लिए विराट कसौटी पर

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : कप्तान रोहित शर्मा के कोरोना से उबर कर भारत को मेजबान इंग्लैंड से तीन टी-20 मैचों की क्रिकेट सीरीज का साउथम्पटन में बृहस्पतिवार को खेला पहला मैच 50 रन से जिताने से हौसले बुलंद हैं। भारत के चीफ कोच राहुल द्रविड़ ऑस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 विश्व कप से पहले अपनी अंतिम एकादश और कोर ग्रुप पक्का करने की जुगत में जुटे हैं। हार्दिक पांडया के बल्ले के साथ गेंद भी कमाल दिखा पुराने अवतार में आने वाले भारत की खालिस ऑलराउंडर की पहेली भी हल हो गई है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत की निगाहें अब बर्मिंघम में शनिवार को इंग्लैंड से दूसरा टी-20 क्रिकेट मैच भी जीत 2-0 की निर्णायक बढ़त ले सीरीज पर कब्जा जमाने पर लगी हैं। मेहमान दक्षिण अफ्रीका से पांच टी-20 मैचों की सीरीज दो-दो से ड्रॉ खेलने, आयरलैंड से उसके घर में दो मैचों की सीरीज 2-0 से जीतने और अब इंग्लैंड से पहला टी-20 जीतने के साथ आगाज करने के बाद भारत की टी-20 विश्व कप के लिए एकादश लगभग तय ही हो चुकी है।

बैकअप ओपनर के रूप में इशान किशन और ऑलराउंडर के रूप में हार्दिक पांडया के पुरानी लय पाने से उस्ताद राहुल द्रविड़ सहित पूरे भारतीय टीम प्रबंधन ने राहत की सांस ली है। भारत को बर्मिंघम में दूसरे टी-20 के लिए विराट कोहली, मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन के पुननिर्धारित पांचवें व अंतिम टेस्ट में सेंचुरी जडऩे वाले ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा, विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ श्रेयस अय्यर, और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी उपलब्ध होंगे। अंतिम दो टी 20 के लिए ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, वेंकटेश अय्यर को भारतीय टीम से बाहर रखा गयां है। इंग्लैंड पहला टी-20 हारने के बाद कप्तान जोस बटलर व जेसन रॉय की विस्फोटक सलामी जोड़ी, अनुभवी मोइन अली , सैम करेन, लियाम लिविंगस्टोन,क्रिस जॉर्डन जैसे ऑलराउंडरों की बदौलत पलटवार कर दूसरा टी-20 जीत सीरीज में बराबरी करने को बेताब होगा।

आयरलैंड के खिलाफ अपने करियर की पहली टी-20 सेंचुरी जडऩे वाले दीपक हुड्डïा और 360 डिग्री बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव ने जिस तरह कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिल कर खासतौर पर पॉवरप्ले में ऑफ स्पिनर मोइन अली को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 में निशाना बनाया उससे सवाल यही है खड़ा हो रहा कि क्या वाकई विराट कोहली की अगले दोनों टी-20 मैचों और टी-20 विश्व कप के लिए मजबूत भारतीय एकादश में जगह बनती है। निर्विवाद रूप से विराट भारत ही नहीं दुनिया के तीनों फॉर्मेट के सबसे काबिल और कामयाब बल्लेबाज रहे हैं। फिलहाल तो विराट की किस्मत और उनका बल्ला उनसे रूठा नजर आ रहा है। ऑस्ट्रेलिया में इस होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया में जगह बनाने के मद्देनजर विराट इंग्लैड के खिलाफ अगले दो टी 20 में कसौटी पर होंगे। विराट के लिए अगले दो और अंतिम टी-20 मैचो में बल्ले से दे दनादन जरूरी है।विराट भारत की एकादश में चयन के उपलब्ध हैं लेकिन बहस अब यह कि उन्हेंएकादश में शामिल किया जाए तो किसी जगह ? क्या विराट जेहनी तौर पर खुद भी इसी उलझन में हैं? क्या विराट भारत की दे दनादन क्रिकेट के मिजाज के मुताबिक उतरते ही बल्ले से दे दनादन करने की स्थिति में हैं। अब सीरीज के बाकी दो टी 20 मैचों में भी विराट का बल्ला नहीं बोला तो फिर उन्हें टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय एकादश में शामिल करने को लेकर भारतीय टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं की परेशानी हल होने की बजाय और बढ़ जाएगी। इसके लिए विराट के लिए इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम दो टी 20 में दे दनादन करना जरूरी होगा।

चीफ कोच राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में भारतीय टीम अब शुरू से हमला बोलने और टॉप गियर में खेलने की रणनीति से टी-20 में खेल रही है। एक छोर से विकेट गिरने के बाद भी शुरू से आखिर तक टी-20 में दे दनादन की रणनीति से बल्लेबाजी करने का राहुल द्रविड़ का दांव खुद लगभग इसी अंदाज में खेलने वाली इंग्लैंड के खिलाफ कसौटी पर होगा। पिछले करीब पौने तीन बरस से अंतर्राष्टï्रीय क्रिकेट में अपनी पहली सेंचुरी की तलाश में लगे भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का दूसरा और तीसरा टी-20 मैच बड़ी कसौटी होगा। दरअसल विराट को अब क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में भारत की एकादश में नियमित जगह देने को लेकर टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं में अंतद्र्वद्व की स्थिति है। टी-20 में टीम इंडिया में अब तीसरे और चौथे नंबर पर विराट को सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर दीपक हुड्डïा और यहां ऋषभ पंत से भी कड़ी टक्कर मिल रही है। भारत ने विराट, ऋषभ पंत ,बुमराह, रवींद्र जडेजा और श्रेयस अय्यर के बिना मेजबान इंग्लैंड से सीरीज का पहला टी-20 जिस दमदार अंदाज में जीता उससे बड़ा सवाल यह रहेगा कि दूसरे टी-20 में एकादश में किसे जगह मिलेगी और किसे बाहर रखा जाएगा। भारत को विराट, बुमराह, जडेजा, पंत को सीरीज के लिए दूसरे टी-20 मैच के लिए एकादश में शामिल करना है तो उसे पहले टी-20 में खेलने वाले दीपक हुड्डïा, अर्शदीप सिंह, अक्षर पटेल और दिनेश कार्तिक को बाहर रखना पड़ेगा। बड़ा सवाल यह है कि क्या भारत के चीफ कोच द्रविड़ टी-20 सीरीज में विजयी आगाज के बाद इस बदलाव के लिए जेहनी तौर पर तैयार हैं।

मैच का समय: शाम सात बजे से