नीदरलैंड ने अर्जेंटीना को हरा महिला हॉकी विश्व कप खिताब पर कब्जा बरकरार रखा

  • नीदरलैंड ने लगातार तीसरी और नौंवी बार जीता खिताब
  • ऑस्ट्रेलिया ने पिछडऩे के बाद जर्मनी को हरा जीता कांसा

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : मौजूदा चैंपियन और दुनिया की नंबर एक टीम नीदरलैंड ने दुनिया की दूसरे नंबर की टीम अर्जेंटीना को टेरेसा में 15वें एफआईएच महिला हॉकी विश्व कप के फाइनल में 3-1 से हराकर खिताब पर कब्जा बरकरार रखा। नीदरलैंड की महिला टीम ने लगातार तीसरी और कुल नौंवी बार खिताब जीता। वहीं दो बार चैंपियन रह चुकी अर्जेंटीना की टीम को कुल चौथी बार उपविजेता बनकर संतोष करना पड़ा। मारिया वरशूर के पहले क्वॉर्टर मे पेनल्टी कॉर्नर तथा माटला फ्रेडरिक के दूसरे और फेलिस अल्बर्स के तीसरे क्वॉर्टर में दागे मैदानी गोल से फाइनल में 3-0 की बढ़त लेकर अपनी जीत और खिताब लगभग पक्का कर लिया था। अर्र्जेंटीना के लिए एकमात्र गोल तीसरे क्वॉर्टर में पेनल्टी कॉर्नर पर ऑगस्टिना ग्रोजीलनी ने दागा। ग्रोजीलनी ने मौजूदा संस्करण मे सबसे ज्यादा आठ गोल दागे।

स्टीफनी केरशॉ के आखिरी क्वॉर्टर में दागे दो मैदानी गोल की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पिछडऩे के बावजूद जोरदार वापसी कर जर्मनी को 2-1 से हराकर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। लीना मिशेल के पहले क्वॉर्टर में दागे गोल से जर्मनी ने पहले क्वॉर्टर के आखिर में गोल कर बढ़त हासिल की थी।

मौजूदा चैंपियन नीदरलैंड की टीम की इवा डी गोड, जान डी वॉर्ड, मारलोइस कीटल्स, मारगॉट वान जीफन और लिविज वेल्टन तीसरी बार अपनी टीम को विश्व कप में स्वर्ण जिताने में अहम योगदान किया। रविवार देर रात खेला गया फाइनल अर्जेंटीना की गोलरक्षक बेलन सूची और नीदरलैंड की मारलोइस कीटल्स का अपने अपने देश के लिए आखिरी मैच था। अर्जेंटीना ने नीदरलैंड के खिलाफ आक्रामक अंदाज में आगाज कर पहले ही मिनट में दो पेनल्टी कॉर्नर किए। ऑगस्टिना ग्रोजीलनी के पहले पेनल्टी कॉर्नर पर फ्लिक को नीदरलेंड की कप्तान कीटल्स ने गोलरेखा पर रोक कर नाकाम किया। ग्रोजीलनी ने दूसरे पेनल्टी कॉर्नर पर ड्रेग फ्लिक से गेंद गोलस्तंभ के उपर से बाहर मार दी और अर्जेंटीना की टीम फिर बढ़त लेने से चूक गई। स्ट्राइकर फेलिस अल्बर्स की अगुआई में नीदरलैंड पे कई जोरदार हमले बोल,। वहीं, गोजीलनी ने अर्जेंटीना के लिए गोल करने के अभियान बनाने के साथ नीदरलैंड की अल्बर्स की स्टिक से गेंद छीनी अपनी टीम पर आए खतरे को टाला। पहला क्वॉर्टर के गोलरहित रहा। अल्बर्स ने दूसरे क्वॉर्टर के शुरू में वेलेंटिना कोस्टा के उंचे पास पर गेद को संभाल डी में घुसने की कोशिश पर नीदरलैंड को पेनल्टी कॉर्नर मिला। इस पर यिबी येनसन के शॉट पर गोलरक्षक सूची के पैड से लगकर लौटती गेंद को वहीं डी में मारिया वूरशॉर ने गोल में डाल नीदरलैंड को 1-0 से आगे कर दिया।

दूसरा क्वॉर्टर खत्म होने से दो मिनट पहले नीदरलैंड की पियन सेंडर्स के लंबे उंचे स्कूप परगेंद को लॉरियन लियूरिंक ने संभाल कर गेंद फ्रेडरिक माटला की ओर बढ़ा दी। माटला ने जोरदार वॉली जमा अर्जेंटीना की गोलरक्षक सूची को छका गोल कर नीदरलैंड को 2-0 से आगे कर दिया। नीदरलैंड को मिले दूसरे क्वॉर्टर में दो पेनल्टी कॉर्नर को अर्जेंटीना की सूची ने रोका जरूर लेकिन वह थोड़ी चोट भी खा बैठी। अर्जेंटीना ने दूसरे हाफ में नीदरलैंड की बढ़त को कम करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी लकिन धैर्य खो दिया। वहीं नीदरलैंड की टीम संयत होकर खेलती रही। नीदरलैंड की इवा डी गोड और सैंडर्स ने आपस में गेंद को लेते देते इसे अपनी डी से बाहर कर अल्बर्स की ओर बढ़ाया। अल्बर्स ने अर्जेंटीना की मध्यपंक्ति को छकाया और फिर गोलरक्षक सची को छका गोल कर तीसरे क्वॉर्टर के पांचवे मिनट में गोल कर नीदरलैंड को3-0 से आगे कर उसकी जीत लगभग तय कर दी थी।तीसरा क्वॉर्टर खत्म होने से ठीक पहले अल्बटैरियो ने अर्जेंटीना को पेनल्टी कॉर्नर दिलाया और ग्रोजीलनी ने गोल में बदल कर स्कोर 1-3 कर दिया आखिरी क्वॉर्टर में हमले बोलने की हड़बड़ी में अर्जेंटीनी खिलाड़ी बराबर गेंद पर कब्जा गंवाती रही।
——————————————————————————————————–
15 वां महिला हॉकी विश्व कप
टॉप स्कोरर : ऑगस्टीना ग्रोजलनी 8 गोल(7 पेनल्टी कॉर्नर पर, 1पेनल्टी स्ट्रोक पर)
ओडिशा बेस्ट प्लेयर अवॉर्ड: मारिया ग्रानेटो(अर्जेंटीना)।
बेस्ट गोलकीपर : बेलन सूची(अर्जेंटीना)।,
बेस्ट जूनियर खिलाड़ी : चार्लोट एंजलबर्ट (बेल्जियम)।
अंतिम स्थिति : 1. नीदरलैंड, 2. अर्जेंटीना, 3 ऑस्ट्रेलिया, 4 जर्मनी,5 न्यूजीलैंड, 6. बेल्जियम, 7.स्पेन, 8. इंग्लैड, 9. चीन, 10. भारत, 11. आयरलैंड, 12.जापान.13. चिली, 14.दक्षिण कोरिया, 15. कनाडा, 16. दक्षिण अफ्रीका