हरमन का अर्धशतक और रेणुका का गेंद से कमाल भारत के काम न आया

  • गार्डनर के अविजित अर्धशतकसे ऑस्ट्रेलिया तीन विकेट से जीता
  • ऑस्ट्रेलिया की गाडर्र्नर और ग्रेस ने पलटवार कर छीन ली भारत से जीत

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : कप्तान हरमनप्रीत कौर का बेहतरीन तेज अर्धशतक और तेज गेंदबाज रेणुका सिंह (4/18) के गेंद से कमाल से एक समय मैच पर मजबूत गिरफ्त बनाने के बावजूद भारत की महिला क्रिकेट टीम बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में सशक्त ऑस्ट्रेलिया से ग्रुप ए के अपने पहले मैच शुक्रवार को एक ओवर के बाकी रहते तीन विकेट से हार गई। भारत को अपनी गेंदबाजों का नाजुक वक्त पर नियंत्रण से गेंदबाजी न कर पाना भारी पड़ा। 2018 में टी-20 विश्व कप में शतक जडऩे के बाद हरमनप्रीत कौर का क्रिकेट के इस सबसे छोटे फा़ॅर्मेट में यह पहला अर्धशतक था। वही अनुभवी रेणुका सिंह ठाकुर टी-20 में क्रिकेट में चार चटकाने वाली भारत की दूसरी तेज गेंदबाज बन गईं। यह भी संयोग ही है कि रेणुका से पहले 2012 में भारत की सदाबहार तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (5/21) ने ऑïस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 मैच में चार या इससे अधिक विकेट चटकाने का गौरव पाया था।

आक्रामक सलामी बल्लेबाज शैफाली वर्मा ( 48 रन, 33 गेंद, नौ चौके) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (52 रन, 34 गेंद, आठ चौके, एक छक्का) की दोहरी उछाल वाली पिच पर बेहतरीन पारियों की बदौलत भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी कर निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 154 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। जवाब में रेणुका की कहर बरपाती गेंदों के सामने ऑस्ट्रेलिया ने जब 7.2 ओवर में पांच विकेट मात्र 49 रन पर गंवा दिए तो तब मैच पूरी तरह भारत की गिरफ्त में आता लगा। अनुभवी एशली गार्डनर(नॉ$टआउट 52 रन, 35 गेंद, नौ चौके) ने पलटवार कर ग्रेस हैरिस (37 रन, 20 गेंद, दो छक्के) के साथ छठे विकेट के लिए 51 और एलना किंग (नॉटआउट 18 रन, 16 गेंद, तीन चौके) के साथ आठवें विकेट के लिए 47 रन की अविजित भागीदारी कर बाजी पलटते हुए ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को 19 ओवर में सात विकेट पर 157 रन पर पहुंचा उसेलगभग नामुमकिन सी दिखती जीत दिला दी। ऑस्ट्रेलिया की गार्डनर, ग्रेस हैरिस ने भारत की दोनों लेफ्ट आर्म स्पिनरं राधा यादव (4 ओवर 42 रन) और राजेश्वरी गायकवाड़ (2 ओवर 24) और तेज गेंदबाज मेघना सिंह (1/38) की दिशाहीन गेंदबाजी के खिलाफ खुल कर रन बना नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत में एक दिलचस्प बात यह रही कि लेफ्ट आर्म स्पिनर जेस येनसन(4/22) उसकी सबसे कामयाब गेंदबाज रही।

रेणुका सिंह ने अपने और पारी के पहले ओवर की दूसरी गेंद पर विस्फोटक एलिसा हीली (0) को दीप्ति शर्मा के हाथों स्लिप मेंं, अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर की पहली गेंद पर दुनिया की नंबर एक महिला बल्लेबाज कप्तान मेघ लेनिंग (8) को राधा यादव के हाथों पांचवीं गेंद पर बेथ मूनी (10) को बोल्ड कर और अपने तीसरे ओवर में टाहिला मैक्ग्रा (14 रन, 8 गेंद, तीन चौके) को बोल्ड कर आस्ट्रेलिया के चार विकेट 4.1 ओवर में 34 रन पर निकाल कर उसकी कमर ही तोड़ दी थी। मेघना सिंह ने खतरनाक दिखती ग्रेस हैरिस को 13वें ओवर में कप्तान हरमनप्रीत के हाथों और ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने अपनी ऑफ स्पिन से रेेशल हेंस(9) को राधा यादव के हाथों और जेस जेनसन (3) को अपनी ही गेंद पर लपक कर भारत की जीत की उम्मीदें जिंदा रखीं। गार्डनर और एलना किंग ने 18 वें ओवर मेंं भारत की मेघना सिंह को और 19वें ओवर में दीप्ति शर्मा को निशाना बना ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से जीत दिला कर ही दम लिया।

इससे पहले यंग ओपनर शैफाली वर्मा ने अनुभवी स्मृति मंधाना (24 रनए 17 गेंद, 5 चौके) के साथ पहले विकेट के लिए 25, दूसरे विकेट के लिए यस्तिका भाटिया (8) के साथ 43 और 12 वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया की सबसे कामयाब गेंदबाज रही लेफ्ट आर्म स्पिनर आउट होने से जेस यॉनसन (4/22) की गेंद पर विकेटकीपर हीली को कैच थमा आउट होने से पहले कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ तीसरे विकेट के लिए 25 रन जोड़ कर भारत की पारी को संभाला। एक छोर से विकेट गिरने के बावजूद खुद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने धैर्य और जीवट से खेल कर 31 गेंदों में एक छक्के और आठ चौकों की मदद से अपना अद्र्बशतक पूरा किया वह पारी के अंतिम पूर्व ओवर में तेज गेंदबाज मेघन शट की अंतिम पूर्व गेंद पर बोल्ड हो सातवीं बल्लेबाज के रूप में 154 रन के स्कोर पर आउट होकर पैवेलियन लौटी। भारत ने अंतिम ओवर में एक भी रन नहीं जोड़ा।