गुरजीत के दो गोल से भारत ने घाना को 5-0 से हरा शुरु किया अभियान

  • नतीजा भारत के पक्ष में रहा ,लेकिन प्रदर्शन उम्मीदों से कम
  • भारत की पेनल्टी कॉर्नर को भुनाने की कमजोर फिर दिखी

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : डै्रग फ्लिकर गुरजीत कौर के दो गोल की बदौलत भारत की महिला हॉकी टीम ने राष्ट्रमंडल खेलों में शुक्रवार को अपना अभियान पूल ए में कमजोर घाना को 5-0 से हराकर अपना अभियान जरूर शुरू किया लेकिन उसकी यह जीत फीकी रही। बेशक नतीजा भारत के पक्ष में रहा लेकिन उसका प्रदर्शन जरूर उम्मीदों से कम रहा। भारत के लिए नेहा गोयल के साथ झाररखंड की नवोदित स्ट्राइकर संगीता कुमारी और मिडफील्डर सलीमा टेटे ने एक-एक खूबसूरत मैदानी गोल किया। भारत को इन तीनों के साथ अपनी अग्रिम पंक्ति में शर्मिला देवी, वंदना कटारिया, ललरेमसियामी और नवनीत कौर से आगे मैचों में बेहतर निशाने लगा ज्यादा गोल करने की की उम्मीद होगी। भारत को शीर्ष दो में रहना है तो फिर उसे अब शनिवार को अपने दूसरे पूल मैच में वेल्स के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन कर बड़े अंतर से जीतना की कोशिश करनी होगी। भारत को अपने पूल में मेजबान इंग्लैंड और कनाडा से कहीं ज्यादा कड़ी टक्कर की उम्मीद है।

भारत की टीम से कमजोर घाना के खिलाफ ज्यादा बड़े अंतर से जीतने की उम्मीद थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। घाना की रशर अदिजाती सुलेमाना ने पेनल्टी कॉर्नरों पर ड्रैग फ्लिकर गुरजीत कौर के ड्रैग फ्लिक के कोण को सही ढंग से भांपने के साथ मोनिका मलिक और दीप ग्रेस के स्लैप शॉट को तेजी से दौड़ रोक दर्शाया कि वह भारत के खिलाफ पूरी बढिय़ा रणनीति के साथ उतरी थी। सुलेमाना के पेनल्टी कॉर्नर पर इन शानदार बचावों ने भारत की घाना पर भारी अंतर से जीत की हसरत पूरी नही होने दी। भारत की 2022 महिला हॉकी विश्व कप की तरह पेनल्टी कॉर्नर का सही लाभ न उठा पाने की कमजोरी कमजोर घाना के खिलाफ भी दिखी। भारत को कुल मिले दस पेनल्टी कॉर्नर में से मात्र पहले पर ही उसकी ड्रैग फ्लिकर गुरजीत कौर तीसरे मिनट में गोल में बदल पाई और साथ ही उन्होंने मैच में अपना दूसरा गोल पेनल्टी स्ट्रोक पर तीसरे क्वॉर्टर में किया।

भारत की ड्रैग फ्लिकर गुरजीत कौर ने मैच के बाद कहा,’हमारा बर्मिंघम राष्टï्रमंडल खेलों में यह पहला मैच था और हमने इससे बहुत कुछ सीखा। मैं अपने प्रदर्शन से बबहुत संतुष्टï नहीं हूं। मैं अगले मैच में पेनल्टी कॉर्नर का बेहतर इस्तेमाल कर भारत को और ज्यादा प्रभावी ढंग से जिताने की पुरजोर कोशिश करूंगी।’

गुरजीत कौर के पहले पेनल्टी कॉर्नर पर उंचे ड्रैग फ्लिक से गोल से भारत ने अपना खाला खोला। नेहा ने मौके का लाभ उठा बाएं से तेज फर्राटा दूसरा क्वॉर्टर खत्म होने से मात्र दो मिनट पहले मैदानी गोल से भारत की बढ़त को 2-0 से आगे कर दिया। ललरेमसियामी और मोनिका के बढिय़ा अभियान पर भारत के आक्रमण को मजबूत करने के मकसद से टीम में जगह पाने वाली झारखंड की संगीता कुमारी ने तीसरे क्वॉर्टर के छठे मिनट में बढिय़ा मैदानी गोल कर भारत को 3-0से और तीन मिनट मिले पेनल्टी स्ट्रोक पर गुरजीत कौर ने मैच का अपना दूसरा गोल उसे 4-0 से आगे कर दिया। आखिरी क्वार्टर में भारत ने बराबर पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए लेकिन वह इसका लाभ नहीं उठा पाया। नेहा द्वारा दाएं से बढ़ाई गेंद को संभाल सलीमा टेटे ने खेल खत्म होने से चार मिनट पहले डी में घुस तेज स्लैप शॉट से गोल कर भारत को 5-0 से आगे कर दिया। यह मैच का अंतिम गोल साबित हुआ।
वहीं पूल बी के मैचों में न्यूजीलैंड ने केन्या को 16-0से तथा स्कॉटलैंड ने दक्षिण अफ्रीका पर 4-2 से जीत से अपना अभियान शुरू किया।