माँ की स्मृति में सरोजनीनगर विधायक डॉ. ​राजेश्वर सिंह ने किया स्वास्थ्य-पेंशन शिविर का आयोजन

रविवार दिल्ली नेटवर्क

लखनऊ। सरोजनीनगर विधायक डॉ. ​राजेश्वर सिंह ने अपनी स्वर्गीय माँ श्रीमती तारा सिंह जी की स्मृति में सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य शिविर, पेंशन शिविर व भंडारे का आयोजन किया साथ ही विधायक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आवाहन पर मंगलवार को सरोजनीनगर में विधायक डॉ. ​राजेश्वर सिंह द्वारा तिरंगा अभियान का शुभारंभ किया गया। खुशहालगंज के शिवरी ग्राम से शुरू हुए इस अभियान में क्षेत्र के सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया।

क्षेत्रवासियों ने अपने हाथों में तिरंगा लेकर देश की प्रति अपनी भावनाएं व्यक्त की। विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने लोगों से अपने-अपने घरों पर तिरंगा फहराने की अपील की। उन्होंने कहा कि तिरंगा हमारे बलिदान और त्याग का परिचायक है। ​इसका सम्मान करना हमारा धर्म है।

तत्पश्चात डॉ. सिंह ने माता तारा सिंह की स्मृति में क्षेत्रवासियों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य व पेंशन शिविर का अयोजन भी करवाया। मोहान रोड स्थित लाला महावीर प्रसाद ओम प्रकाश वर्मा कन्या डिग्री कॉलेज में इन कैंपों का आयोजन किया गया। इसमें स्त्री रोग, नेत्र रोग एवं सामान्य रोग विशेषज्ञ उपस्थित रहे। स्वास्थ्य कैंप में अनुभवी डॉक्टरों द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गया व मुफ्त औषधि वितरण की गई। लगभग 480 से अधिक लोगों ने स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाया।

साथ ही क्षेत्रवासियों की सुविधा के लिए पेंशन शिविर का अयोजन भी किया गया। इसमें पात्रों को तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने के साथ साथ पंजीकरण भी कराया गया। लगभग 380 पात्रों के विभिन्न योजनाओं के तहत फॉर्म भरे गए जिसमें वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, राशन कार्ड, ई-श्रम कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आय प्रमाण पत्र शामिल रहे।

विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि लोगों तक सरकार से जुड़ी हर जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए क्षेत्र में निरंतर नि:शुल्क कैंपों का अयोजन किया जा रहा है। जहां लोगों को एक ही स्थान पर सभी सुविधाओं का लाभ मिलता है। डॉ. सिंह ने कहा कि वो निरंतर इस प्रकार के नि:शुल्क कैंपों का आयोजन करवाते रहेंगे।

जनता से संवाद करते हुए उन्होंने कहा​ कि क्षेत्र के सभी 200 प्राथमिक विद्यालयों में झूलों की व्यवस्था की जा रही है। सड़कों के निर्माण हेतु प्रपोजल दिए गए हैं, पार्कों में ओपन जिम स्थापित हो रहे हैं। ‘स्वयं सहायता समूह’ से जुड़ी बहनों को आर्थिक सुदृढ़ता के लिए प्रयास जारी हैं। क्लस्टर एवं स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को कौशल विकास योजना के माध्यम से प्रशिक्षण दिलाने एवं उन्हें सिलाई मशीन उपलब्ध कराने की योजना प्रक्रियाधीन है। डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए निरंतर कार्य हो रहा है। सरोजनीनगर को आदर्श व सर्वोत्तम विधानसभा बनाना ही मेरा संकल्प है।

इस अवसर पर सरोजनीनगर एसडीएम सिद्धार्थ कुमार, तहसीलदार मीनाक्षी द्विवेदी के साथ साथ एसकेडी अस्पताल के डॉ. रितेश सिंह, डॉ. अनु सिंह, डॉ. प्रसून पांडे एवं नारायण मिश्रा मौजूद रहे।

डॉ. राजेश्वर सिंह द्वारा माता की स्मृति में भंडारे का आयोजन भी किया गया जिसमें 1800 से अधिक क्षेत्रवासियों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस मौके पर मौजूद महिलाओं को 100 साड़ियों के सेट भी भेंट किए गए।