पुरुष हॉकी टीम ने लगाई गोल की झड़ी, कनाडा को 8-0 से हराकर बढ़ाए सेमीफाइनल की ओर कदम

भारत की जीत में आकाशदीप और हरमनप्रीत सिंह के दो दो गोल

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : अनुभवी स्ट्राइकर आकाशदीप सिंह, ललित उपाध्याय, मनदीप सिंह की अगुआई में भारत ने गोल की झड़ी लगाते हुए कनाडा को बर्मिंघम में बुधवार का राष्टï्रमंडल खेलों की पुरुष हॉकी स्पद्र्धा में पूल बी में 8-0 से हरा कर तीन मैचों में दूसरी बड़ी जीत और एक ड्रॉ के साथ सात अंकों के साथ सेमीफाइनल की ओर मजबूत कदम बढ़ाए। भारत और मेजबान इंग्लैंड दोनों के ही तीन-तीन मैचों से समान रूप से सात-सात अंक हैं। भारत (+१९) अपने बेहतर गोल अंतर के कारण इंग्लैंड((+8) के कारण अपने पूल में शीर्ष पर है। भारत की पुरुष टीम अपना अंतिम पूल मैच बृहस्पवितार को वेल्स से खेलेगी वहीं इंग्लैंड का मुकाबला कनाडा से होगा।

भारत के लिए स्ट्राइकर आकाशदीप सिंह (37 वे 60 वें मिनट) तथा ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह (सातवें और 56 वें मिनट) ने दो -दो तथा अमित रोहिदास(दसवें मिनट), ललित कुमार उपाध्याय(20 वें मिनट), गुरजंट सिंह (27 वें मिनट) और मनदीप सिंह(58वें मिनट) में एक-एक गोल किया। भारत की अग्रिम पंक्ति में आकाशदीप , ललित और मनदीप सिंह ने खुल मैदानी गोल करने के साथ बराबर टीम को पेनल्टी कॉर्र्नर भी दिलाए। भारत ने बुधवार को पांच मैदानी गोल करने के साथ तीन पेनल्टी कॉर्नर को भी गोल में बदला।

आकाशदीप की अगुआई में भारत ने कनाडा के खिलाफ मैच में शुरू से बाएं छोर से ही हमले बोले। आकाशदीप का हमले बोलने में हार्दिक सिंह और ललित उपाध्याय ने खूब साथ निभाया, मैच के रूप में आकाशदीप और ललित बहुत करीब से गोल करनेसे चूक गए। ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदल अंतत: भारत का खाता खोला। डिफेंडर अमित रोहिदास ने मौका ताड़ते हुए तीन मिनट बाद बाएं छोर से अकेले ही हमला बोल गोल कर भारत को 2-0 की बढ़त दिला दी। ललित उपाध्याय ने दूसरे क्वॉर्टर के पांचवें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर लौटती गेंद को गोल में डाल भारत को 3-0 से और गुरजंट सिंह ने सात मिनट बाद बाएं से हार्दिक के पास पर मिले क्रॉस पर गेंद को संभाला और कनाडा के गोलरक्षक इथान मैक्टविश को छका गोल कर हाफ टाइम तक उसे 4-0से आगे कर उसकी जीत निश्चित कर दी।

भारत ने लहरों की तरह हमले बोलने दूसरे हाफ में भी जारी रखे। हार्दिक सिंह के ही बढिय़ा पास पर डी के भीतर आकाशदीप सिंह ने गेंद को संभाल जोरदार वॉली जमा गोल कर तीसरे क्वार्टर के सातवें मिनट में बढिय़ा गोल कर भारत को 5-0 से आगे कर दिया। भारत ने अंतिम क्वॉर्टर के चौथे और क्वॉर्टर में चार मिनट में तीन गोल दागे। हरमनप्रीत सिंह ने चौथे क्वॉर्टर के दसवें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर मैच का अपना दूसरा गोल कर भारत की बढ़त 6-0 और दो मिनट बाद मनदीप सिंह ने बढिय़ा मैदानी गोल से उसे 7-0 से आगे कर दिया। आकाशदीप सिंह ने मैच के अंतिम मिनट में अपना दूसरा और मैच का अंतिम गोल कर भारत को 8-0 से मेच जिता दिया।
बृहस्पतिवार मैच का समय : भारत वि. वेल्स (शाम साढ़े छह बजे से)