फिट केएल राहुल अब जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन वन मैचों की सीरीज में भारत के कप्तान, शिखर उपकप्तान

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : अब फिट केएल राहुल भारत के जिम्बाब्वे दौरे पर उसके खिलाफ तीन वन डे मैचों की क्रिकेट सीरीज खेलने जाने वाली टीम के कप्तान होंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की मेडिकल टीम ने केएल राहुल को खेलने के लिए फिट घोषित किया। अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने केएल राहुल को टीम का कप्तान घोषित किया जबकि पहले घोषित कप्तान शिखर धवन अब टीम के उपकप्तान की जिम्मेदारी सौंपी है। भारत की टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ उसके घर मेंं हरारे स्पोटर्स क्लब में 18 अगस्त को पहला, 20 अगस्त को दूसरा और 22 अगस्त को तीसरा वन डे क्रिकेट मैच खेलेगी। केएल राहुल को सीनियर चयन समिति ने 16 वें खिलाड़ी और कप्तान के रूप में जोड़ा है। यह जानकारी बीसीसीआई के मानद सचिव जय शाह ने दी। भारतीय क्रिकेट टीम अगले हफ्ते जिम्बाब्वे के खिलाफ उसके घर में तीन वन डे मैचों की सीरीज खेलने रवाना होगी। केएल राहुल दूसरी बार भारतीय टीम की कप्तानी करेें और इससे पहले उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम का नेतृत्व किया था और इसमें टीम को 0-3 से हार झेलनी पड़ी थी।

केएल राहुल को पिछले 27 अगस्त से यूएई में शुरू होने वाले एशिया कप के लिए घोषित भारतीय टीम में भी शामिल किया गया।वहीं जिम्बाब्वे जाने वाली भारतीय टीम का हिस्सा वाशिंगटन सुंदर लैंकशर से काउंटी क्रिकेट में खेलते हुए अपने बाएं कंधे में चोट के बाद एहतियात के तौर पर इस मैच में नहीं खेले। सुंदर की चोट गंभीर नहीं है और भारतीय टीम से जुडऩे इंग्लैंड से सीधे ही हरारे पहुंचेंगे।

भारत की जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन वन डे मैचों के लिए 16 सदस्यीय टीम इस प्रकार है: केएल राहुल कप्तान(कप्तान), शिखर धवन(उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डïा, राहुल त्रिपाठी, इशान किशन(विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।

केएल राहुल को इससे पूर्व कोरोना से उबरने के बाद पूरी तरह फिट होने के लिए एक पखवाड़े का वक्त दिया गया था। भारतीय टीम के मध्य जुलाई में वेस्ट इंडीज दौरे के लिए रवाना होने से हफ्ता भर पहले ही राहुल कोरोना की चपेट में आ और उसके खिलाफ पांच टी-20 मैचों की सीरीज में नहीं खेले। राहुल ने कोरोना से उबने केबाद जरूरी कार्डियावस्कूलर टेस्ट पास करने के लिए धीमे धीमे ट्रेनिंग शुरू की। कोरोना की चपेट में आने से पहले राहुल का जून में स्पोटर्स हर्निया का ऑपरेशन हुआ। केएल राहुल ने आखिरी प्रतिस्पद्र्धी क्रिकेट टूर्नामेंट में आईपीएल 2022 में पहली बार शिरकत करने वाली लखनउ सुपर जायंटस के रूप में खेले थे। दरअसल राहुल इससवे पहले जुलाई के शुरू बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ पूनॢनर्धारित पांचवें और अंतिम टेस्ट के लिए भारतीय टीम का हिस्सा बनने वाले लेकिन जांघ की मांसपेशी में आए खिंचाव के चलते इसमें नहीं खेले थे लेकिन बाद में मालूम पड़ा था यह स्पोटर्स हर्निया था।

भारत की जिम्बाब्वे के खिलाफ उसके घर में खेली जाने वाली तीन वन डे मैचों की यह सीरीज आईसीसी वल्र्ड सुपर कप लीग का हिस्सा है। सुपर लीग तालिका में शीर्ष आठ में रहने वाली टीम सीधे ही अगले साल भारत में होने वाले आईसीसी वन डे विश्व कप के लिए क्वॉलिफाई करेंगी। भारत मेजबान होने के लिए सीधे ही इस वन डे विश्व कप के लिए क्वॉलिफाई कर चुका है।