लाखों की भीड़ के साथ शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुई ‘त्यागी समाज’ की महा पंचायत

दीपक कुमार त्यागी

उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से नोएडा की एक सोसाइटी के आपसी विवाद के श्रीकांत त्यागी प्रकरण का मसला बेहद सुर्खियों में चल रहा है। त्यागी समाज के लोगों ने श्रीकांत त्यागी की पत्नी अनु त्यागी, बच्चों, मामा, मामी व गिरफ्तार किये गये अन्य सभी लोगों के मान सम्मान स्वाभिमान की रक्षा को लेकर के गेझा गांव में 21अगस्त को सुबह दस बजे से शाम तक चली लाखों लोगों की एक बहुत बड़ी महापंचायत करके शासन प्रशासन को त्यागी समाज की ताकत, एकजुटता व एकता का संदेश देने का कार्य बखूबी किया है। हालांकि इस पंचायत को लेकर के नोएडा से लेकर के लखनऊ तक शासन प्रशासन बेहद चिंतित था कि यह पंचायत शांतिपूर्ण ढंग से कैसे संपन्न हो, लेकिन आज जब बिना नेता व किसी नेतृत्व के नोएडा में महा पंचायत होनी शुरू हुई तो सभी लोगों को यह चिंता अवश्य थी कि आखिरकार कैसे अपार जनसमूह को संभाला जायेगा, लेकिन धीरे धीरे गौतमबुद्धनगर प्रशासन को यह समझ आ गया था कि उनके लिए चिंता की कोई बात नहीं है, लाखों लोगों की यह भीड़ स्वयं ही अनुशासित रहकर के इस महा पंचायत को सफल बनाने का कार्य कर रही है‌। इस अवसर पर महा पंचायत में उपस्थित कुछ लोगों के विचार जाने –

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जनपद के मूल निवासी हाल में गाजियाबाद में रह रहे वरिष्ठ समाजसेवी देवेन्द्र राय उर्फ बबलू राय ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में बिना कोई साधन लिए दूर दराज से लाखों लोगों का उपस्थित हो जाना, त्यागी समाज के मान सम्मान से खिलवाड़ करने वाले लोगों के लिए एक बहुत बड़ी चेतावनी है‌, शासन प्रशासन को समाज के लोगों को तत्काल न्याय देने का कार्य करना चाहिए।

त्यागी महा पंचायत के आयोजन के उद्देश्य पर राष्ट्रीय त्यागी युवा संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष त्यागी ने कहा कि आज हमने अनु त्यागी व अन्य लोगों के सम्मान व स्वाभिमान की रक्षा के लिए जिलाधिकारी को विभिन्न मांगों को लेकर के एक ज्ञापन सौंपा है, जिसके लिए उन्हें 15 दिन का समय दिया गया है, उसके बाद की रणनीति त्यागी समाज बाद में आपस में विचार विमर्श करके तय करेगा।

इस महा पंचायत में गाजियाबाद के प्रहलाद गढ़ी, वसुंधरा आदि से लोगों को लेकर आये समाजसेवी व किसान समिति गाजियाबाद के राष्ट्रीय महासचिव आदेश त्यागी ने कहा कि शासन प्रशासन त्यागी भूमिहार समाज की एकजुटता व अनुशासन को देख ले कि किस तरह से आज गेझा में लाखों लोगों की एक बहुत बड़ी ऐतिहासिक महापंचायत शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई है, भविष्य मे़ यह सभी के लिए एक बड़ी नजीर बन गयी है‌।

भंगेल निवासी समाजसेवी सचिन त्यागी ने कहा कि उनके क्षेत्र की भूमि आज त्यागी समाज कि एक ऐतिहासिक बड़ी महापंचायत की साक्षी बनी है, जिस तरह से आज त्यागी समाज की महापंचायत में पूरे भारतवर्ष से लाखों लोगों का एक भारी जनसैलाब उमड़कर आया है, वह त्यागी भूमिहार समाज के आपसी प्यार व एकजुटता को दर्शाता है, आज की महापंचायत ने यह तय कर दिया है कि समाज के युवा अपने हक के प्रति अब बेहद जागरूक हैं और उनका भविष्य इस एकता के दम पर बेहद उज्जवल है।

राष्ट्रीय त्यागी ब्राह्मण समाज के राष्ट्रीय प्रभारी अश्विनी त्यागी ने अपने विचार रखते हुए कहा कि त्यागी समाज की नोएडा की यह महापंचायत समाज के सहयोग से पूरी तरह से सफल हो गयी है, पंचायत में जिस तरह से पूरे दिन में लगभग 6 लाख लोगों की भारी भीड़ ने उपस्थित दर्ज करवाई, लोगों का हुजूम रामलीला मैदान के लिए पूरे दिन पैदल चलता जा रहा था, वह अपने आप में एक बेहद अभूतपूर्व क्षण था। आज की इस ऐतिहासिक महापंचायत के गवाह बने का मुझे भी सौभाग्य मिला इसके लिए मैं अपने को भाग्यशाली मानता हूं और उम्मीद करता हूं कि जल्द की शासन प्रशासन इस प्रकरण में न्याय करेगा।

दिल्ली से आये विवेक झा ने कहा कि नोएडा मैं हुए त्यागी समाज की महापंचायत में उपस्थित रहना हुआ और पाया की हजारों की संख्या मैं वहां पर लोग उपस्थित थे जिसका नेतृत्व कोई भी नेता न करके वो लोग स्वयं कर रहे थे, इससे अन्य लोगो को सीखना चाहिए की आप अपनी बात और उपस्थिति बिना किसी शोर शराबे और उपद्रव के भी रख सकते है।

राष्ट्रीय त्यागी युवा संघ के राष्ट्रीय प्रवक्ता योगेश त्यागी ने कहा कि शासन प्रशासन को जन भावनाओं को समझकर त्यागी समाज के मान सम्मान को ठेस पहुंचाने वाले सांसद व अन्य सभी लोगों के खिलाफ न्यायसंगत कार्यवाही तत्काल करनी चाहिए।

इस अवसर पर महा पंचायत को श्रीकांत त्यागी की पत्नी अनु त्यागी के साथ-साथ दूर दराज से आये सैकड़ों लोगों ने संबोधित किया, इन लोगों के निशाने पर मुख्य रूप से नोएडा के सांसद महेश शर्मा रहे, बाद में लोगों ने ज्ञापन नोएडा के जिलाधिकारी को सौंपा।