कप्तान रोहित ने अभ्यास में खुल कर खेले लंबे स्ट्रोक, विराट कोहली ने शिद्दत से अभ्यास किया

  • नौजवान तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने खासी प्रभावी गेंदबाजी की
  • विराट पाक के कप्तान बाबर और अफगानिस्तान के रशीद से गर्मजोशी से मिले

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : कप्तान रोहित शर्मा की अगुआई और कार्यवाहक हेड कोच वीवीएस लक्ष्मण के मार्गदर्शन में मौजूदा चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम एशिया कप में अपने खिताब को बरकरार रखने के मकसद से दुबई पहुंचते ही शिद्दत से अभ्यास में जुट गई। भारतीय क्रिकेट टीम के दुबई में आईसीसी अकेडमी में अभ्यास सत्र की बीसीसीआई द्वारा टिवटर पर डाली तस्वीरों से जो तस्वीर साफ उभरी उससे साफ था कि टीम इंडिया एक दम सहज है। भारतीय टीम के दुबई में स्टेडियम में अभ्यास शुरू करने से पहले विराट कोहली ने अपना अभ्यास करने वाली अफगानिस्तान के तुरुप के लेग स्पिनर रशीद खान के कंधे पर हाथ रख कर उनका अभिवादन किया। हार्दिक पांडया भी आगे हाथ बढ़ाकर गुजरात टाइटंस के अपने इस साथी लेग स्पिनर का हालचाल पूछा। विराट और बाबर आजम की मुलाकात में सरहद के दोनों पार सियासत से अलग एकदम गर्मजोशी साफ दिखी। उपकप्तान सलामी बल्लेबाज केएल राहुल, तेज गेंदबाज आवेश खान, दीपक हुड्डïा चूंकि जिम्बाब्वे से दुबई पहुंचे उन्हें एक दिन का आराम दिया गया। ऋषभ पंत ने अभ्यास नहीं किया लेकिन उन्हें छोड़ बाकी सभी ने जमकर आईसीसी अकेडमी में पसीना बहाया।

नेट पर अभ्यास करने से पहले भारतीय टीम के कुछ खिलाडिय़ों ने हल्की दौड़ लगाई और कुछ ने फुटबॉल खेली । विराट जैसे ही अभ्यास के लिए जाने लगे तो सामने दिखे दुनिया के सर्वश्रेष्ठï बल्लेबाजों में शामिल पाकिस्तान के नौजवान कप्तान बाबर आजम से हाथ मिलाकर उनका स्वागत किया। भारतीय टीम इसके बाद कार्यवाहक हेड कोच से बात करने के बाद अभ्यास में जुट गई।
बीसीसीआई की टिवटर पर डाली तस्वीरों में सबसे पहले अभ्यास के लिए भारत के कप्तान रोहित शर्मा उतरे। रोहित ने उतरते ही बड़े स्ट्रोक खेले। रोहित के बाद अभ्यास के लिए विराट कोहली उतरें और सभी की निगाहें उन पर रहीं। अभ्यास में भारत के कप्तान रोहित और विराट के बाद , दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांडया और रवींद्र जडेजा ने बड़े और जोरदार स्ट्रोक खेलने पर ध्यान लगाया। अभ्यास में बाएं हाथ के नवोदित तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने अपनी तेजी और मुश्किल कोण बनाती गेंदों से कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली तक के कुछ दिक्कतें पेश की।

कप्तान रोहित का भी अर्शदीप सिंह ने खतनाक ढंग से अंदर आती गेंद से स्वागत किया। इससे रोहित भी खासे प्रभावित हुए। रोहित को स्पिनरों के खिलाफ कदमों का इस्तेमाल कर स्ट्रोक खेलना रास आता है और जब चहल उनके सामने आए तो उनकी गेंद की पहुंच कर अपनी कलाई का इस्तेमाल कर कवर के उपर से खूबसूरत स्ट्रोक खेले। स्पिनरों ने जब छोटी लंबाई की गेंदें को उन्होंने क्रीज की गहराई का इस्तेमाल किया। रोहित ने स्पिनरों के खिलाफ अलग अलग अंदाज में स्वीप शॉट खेले।

अभ्यास सत्र के दौरान सभी की निगाहें विराट कोहली पर रहीं।विराट ने अभ्यास के लिए उतरते ही लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल, ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा के खिलाफ तकनीकी रूप से सही शॉट लगाने पर अपना ध्यान लगाया। अभ्यास में अश्विन ने विराट को पहली ही गेंद पर स्पिन से गच्चा दिया । विराट ने फिर अपने कदमों का इस्तेमाल कर गेंद को बराबर अपने बल्ले पर लिया। विराट ने कदमों का इस्तेमाल कर अश्विन और युजवेंद्र चहल की गेंदों पर आक्रामक शॉट भी लगाए। स्पिनरों के खिलाफ सत्र के आखिर में विराट ने पैडल स्वीप, स्विच हिट लगाने की कोशिश की हालांकि इसमें वह ज्यादा सफल नहीं हो पाए।

अनुभवी जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल के चोट के कारण बाहर रहने पर अर्शदीप सदाबहार भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पटेल के साथ भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण के तुरुप के इक्के रहने वाले हैं। अर्शदीप सिंह ने विराट का स्वागत शॉर्ट गेंद से किया जिसे उन्होंने झुक कर अपने सिर के सिर के उपर से जाने दिया। विराट ने पूरी तरह एकाग्र और सतर्क होकर अर्शदीप की गेंद को खेला। अर्शदीप ने गुडलेंग्थ गेंदे की और उनकी कई गेंद रुक कर आई। विराट नौजवान अर्शदीप की कुछेक गेंदों लाइन को नहीं पढ़ पाए। िवराट ने आधे घंटे से ज्यादा तक क्रीज पर प्रैक्टिस की। विराट ने बल्लेबाजी अभ्यास पूरा करने के बाद फिर तेज फर्राटे लगाए और मेंटल कंडीशनिंग कोच पैडी अपटन से चर्चा में जुट गए। रोहित के अभ्यास सत्र पूरा कर सूर्य कुमार यादव और दिनेश कार्तिक अभ्यास के उतरे।