एकलक्ष एनजीओ ने मनाया नयी शिक्षा नीति केंद्रित शिक्षक दिवस समारोह

रविवार दिल्ली नेटवर्क

वैशाली (उत्तर प्रदेश) – एकलक्ष एजुकेशनल एंड कल्चरल सोसाइटी ने वैशाली के सेक्टर-5 स्थित उत्तर प्रदेश सरकार परिचालित कम्पोजिट स्कूल के शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए शिक्षक दिवस मनाया।

इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पत्रकार रत्नज्योति दत्ता मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। वैशाली क्षेत्र के समाजसेवी राज कुमार सिंह भट्टी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

पत्रकार दत्ता राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के कार्यान्वयन के दो साल की तस्वीर सब के समक्ष रखा। उन्होंने कहा कि एनईपी ने शिक्षा क्षेत्र के लिए अगले दो दशकों का एजेंडा तैयार किया है। दत्ता ने कहा, “आज के युवा दिमाग को कल के समृद्ध भारत के लिए तैयार करने में शिक्षकों की विशेष रूप से महत्वपूर्ण भूमिका है।”

सरकारी स्कूल की प्रधानाध्यापिका शादाब कमार महोदया ने समाज के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को शिक्षित करने के अपने अनुभव के बारे में बताया।

दो घंटे के इस कार्यक्रम में स्कूली छात्रों ने ग्लोबल वार्मिंग, पर्यावरण प्रदूषण, खेल के महत्व, योग के महत्व और सौर ऊर्जा से जुड़े ज्वलंत मुद्दों पर अपने विचार साझा किए।

एकलक्ष एनजीओ सचिव राम व्यास राय ने संगठन के भविष्य के नियोजित प्रयासों पर चर्चा की। उन्होंने राष्ट्र निर्माण प्रक्रिया में नई शिक्षा नीतियों की प्रभावशीलता पर प्रकाश डाला।

विशिष्ट अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष अमित गोस्वामी, उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के सचिव लियाक अहमद और समाजसेवी राजीव शर्मा उपस्थित थे।

एकलक्ष एनजीओ के अध्यक्ष जयंत मुखोपाध्याय, संरक्षक सदस्य रामा शंकर सिंह, देवेंद्र सिंह थापा- हेड एनजीओ डेवलपमेंट, सुमन तिवारी- चेयरपर्सन दिल्ली प्रदेश आदि ने समारोह का शोभा बढ़ाया।

कार्यक्रम का समापन हल्के भोजन के साथ हुआ। सुचारू रूप से आयोजित यह पूरा समारोह स्कूल के 700 से अधिक छात्रों सहित कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी लोगों के दिलों में हमेशा एक खूबसूरत याद बना रहेगा।