GMDC लिमिटेड ने दिल्ली में अपना क्षेत्रीय कार्यालय खोला

रविवार दिल्ली नेटवर्क

नई दिल्ली: गुजरात खनिज विकास निगम लिमिटेड (GMDC) ने नई दिल्ली में अपना क्षेत्रीय कार्यालय खोला है। श्रीमती आरती कंवर, रेजिडेंट कमिश्नर, गुजरात सरकार ने आज बाबा खड़ग सिंह मार्ग पर इस कार्यालय का उद्घाटन किया।

दिल्ली में जीएमडीसी लिमिटेड का क्षेत्रीय कार्यालय खोलने की पहल इसके प्रबंध निदेशक श्री रूपवंत सिंह, IAS ने की थी।
गुजरात सरकार के स्वामित्व वाली खनन कंपनी GMDC पिछले छह दशकों से हाई-क्वॉलिटी मिनरल की माइनिंग और प्रोसेसिंग का काम कर रही है। यह कंपनी थर्मल, पवन और सौर उर्जा के उत्पादन का काम भी करती है। यह ज़ीरो-डेट कंपनी (जिस कंपनी पर कोई ऋण बकाया ना हो) साल 2017 में भारत की फॉर्च्यून 500 कंपनियों (2017) में 132 वें स्थान पर थी। इसे मार्केट कैपिटलाइज़ेशन द्वारा माइनिंग सेक्टर में शीर्ष-5 संगठनों में शामिल किया गया था।

GMDC, भारत की दूसरी सबसे बड़ी लिग्नाइट उत्पादक कंपनी है और यह गुजरात में लिग्नाइट एक्प्लोरेशन और सप्लाई में सबसे आगे है। गुजरात के लिग्नाइट समृद्ध इलाकों में खनन किया जाता है और फिर इसे हाई-ग्रोथ इंडस्ट्री जैसे टेक्सटाइल, कैमिकल, सिरामिक, ईंट उद्योग और कैप्टिव पावर को सप्लाई किया जाता है।

GMDC Ltd. भविष्य में अपना विस्तार करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसके एक हिस्से के रूप में कंपनी ने कुछ नई खदानों, खनिज लाभकारी संयंत्रों और अन्य परियोजनाओं की शुरुआत की है। इन परियोजनाओं को तेजी से ट्रैक करने के लिए, भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और प्राधिकरणों से समय पर क्लियरेंस, अप्रूवल और परमिशन की आवश्यकता है। नई दिल्ली में अपने नए क्षेत्रीय कार्यालय की स्थापना करके GMDC लिमिटेड इस उद्देश्य को पूरा करने के तत्पर है।