ध्यान खुद को अपनी पूरी क्षमता और योजना के मुताबिक तैयार करने पर : मनदीप सिंह

एआईएच प्रो लीग विश्व कप की तैयारी और खुद को आंकने का मौका

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : भारतीय टीम एफआईएच फिलहाल साई, बेंगलुरू में अगले साल 13 से 29 जनवरी होने वाले ओडिशा पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 की तैयारियों में जुटी है। इस बार पुरुष हॉकी विश्व कप के मैच ओडिशा में भुवनेश्वर और राउरकेला में खेले जाएंगे और इसमें दुनिया की श्रेष्ठï 16 टीम शिरकत करेंगी। यह विश्व कप लगातार दूसरी बार ओडिशा में होगा। भारत कुल चौथी बार दुनिया के इस सबसे बड़े हॉकी टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा।

भारत की पुरुष हॉकी टीम फिलहाल एफआईएच रैंकिंग पांचवें नंबर पर है। भारत अगले साल होने वाले पुरुष हॉकी विश्व कप में पूल डी में इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स के साथ है। भारत के तुरुप के स्ट्राइकर मनदीप सिंह ने कहा, ‘मैं एक बार फिर अपने घरेलू प्रशंसकों के सामने हॉकी विश्व कप में खेलने को लेकर खासा रोमांचित हूं। अपने घरेलू प्रशंसकोंं के सामने खेलना हमेशा ही रोमांचित करता है। बेशक हम विश्व कप में मूश्किल पूल डी में हैं। हम दुनिया की सर्वश्रेष्ठï टीमों के सामने फिर भारत में विश्व कप खेलने और अपना पूरी क्षमता के साथ सर्वश्रेष्ठï प्रदर्शन करने को बेताब हैं। हमारे कोच ग्राहम रीड बराबर हमसें यही कहते हैं कि जो चीजें हमारे बस में हैं हम अपना ध्यान उसी पर लगाएं। जिन चीजों पर हमारा बस ही नहीं है हमें उनकी बाबत चिंता की जरूरत ही नहीं है। हम इसकी चिंता किए बिना कि हमारे ग्रुप में कौन सी टीम है अपना ध्यान खुद को पूरी क्षमता और योजना के मुताबिक तैयार करने पर लगा रहे हैं । हमें पूरा विश्वास है कि यदि हम अपनी बेसिक्स पर काबिज रहे और ट्रेनिंग में हमने ध्यान अपनी खामियों को दूर करने में लगाया तो टूर्नामेंट में बढिय़ा प्रदर्शन करने में कामयाब रहेंगे।’

एफआईएच ओडिया हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 से पहले भारतीय पुरुष हॉकी टीम को एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2022-23 में 28 अक्टूबर से 6 नवंबर तक न्यूजीलैंड और स्पेन के खिलाफ खेलना है। मनदीप कहते हैं, ‘ बड़े टूर्नामेंट से पहले मजबूत टीमों के खिलाफ खेलना हमेशा बढिय़ा होता है। एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2022-23 एक बार फिर हॉकी विश्व कप की तैयारी और खुद को आंकने का मौका देगी।