भारत की निगाहें ऑस्ट्रेलिया से तीसरा व निर्णायक टी-20 भी जीत सीरीज अपने नाम करने पर

  • आखिर के ओवरों के लिए भारत सही गेंदबाजी संयोजन की तलाश में
  • फिर भारत की तुरुप के इक्के साबित हो सकते हैं अक्षर पटेल
  • ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर जम्पा से भारत को चौकस रहना होगा

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी जन्मस्थली नागपुर में आतिशी अविजित 46 रन की पारी खेल भारत को मेहमान ऑस्ट्रेलिया पर शुक्रवार रात दूसरे टी-20 में छह विकेट से जिता एक-एक की बराबरी दिला दी। बारिश के कारण मात्र आठ-आठ ओवर प्रति ओवर के इस मैच में भारत की शुरू से दे दनादन की नई रणनीति कारगर रही। भारत की खुशकिस्मती है कि चोट के कारण बाहर रवींद्र जडेजा की जगह बतौर लेफ्ट आर्म स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल के रूप में उसे अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए पॉवरप्ले के लिए भरोसेमंद गेंदबाज मिल गया। भारत की निगाहें अब ऑस्ट्रेलिया से रविवार को हैदराबाद में तीसरा व निर्णायक टी-20 क्रिकेट मैच भी जीत सीरीज अपने नाम करने पर होगी। भारत आगामी टी-20 विश्व कप के मद्देनजर आखिर के मारधाड़ वाले ओवरों के लिए अभी भी आदर्श गेंदबाजी संयोजन की तलाश में है। मौजूदा सीरीज के शुरू के दो मैच में कड़े मुकाबले के बाद अब हैदराबाद में निर्णायक मैच में भी बेहद रोचक संघर्ष की उम्मीद है। हैदराबाद में तीन बरस के बाद टी-20 मैच खेला जाएगा। इस मैदान पर जिस खूब रन बनते रहे हैं ऐसे में दोनों ही टीमों का जोर मजबूती बल्लेबाजी के साथ उतरने पर ही रहता लगता है। शुरू के दो मैचों में कुल पांच विकेट चटकाने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल रविवार को ऑस्टे्रलिया के खिलाफ निर्णायक मैच में भारत की तुरुप के इक्के साबित हो सकते हैं।

रोहित, केएल राहुल व हार्दिक सहित रंग में है भारत का शीर्ष क्रम
भारत के लिए अच्छी बात यह है कि बल्लेबाजी में टीम की शुरू से दे दनादन करने की रणनीति के मुताबिक शीर्ष पांच में से कप्तान रोहित, उपकप्तान केएल राहुल, सूर्य कुमार यादव और हार्दिक पांडया ने शुरू के दो में से एक एक में बड़ी पारी जरूरी खेली है। विराट कोहली ने भले ही बड़ी नहीं खेली लेकिन वह भी शुरू से गेंदबाजों पर प्रहार करने की सोच के साथ उतरे। हैदराबाद के मैदान पर अब तक विराट का बल्ला खूब बोला और वह इस मैदान पर एक बार फिर बड़ी पारी खेलने को बेताब होगे। बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज और फिनिशर कप्तान रोहित और हेड कोच राहुल द्रविड़ दिनेश कार्तिक पर ऋषभ पंत से ज्यादा भरोसा करते दिखे हैं। बेशक फिनिशर बताए जा रहे दिनेश कार्तिक ने दो गेंदों में दस रन बनाए लेकिन भारत के सामने विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप एकादश में ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में कौन या दोनों अभी भी एक बड़ी पहेली है। ऐसे में भारत के सामने बड़ा सवाल यह रहेगा कि वह हैदराबाद में कार्तिक और पंत, दोनों के साथ उतरे या फिर कार्तिक को एकादश में रखकर अतिरिक्त गेंदबाज के साथ उतरे। भारत के बल्लेबाजों को खासतौर पर दूसरे टी-20 में तीन विकेट चटकाने वाले लेग स्पिनर एडम जम्पा से चौकस रहना होगा।

लय में दिखे बुमराह, हर्षल का लय के लिए जूझना चिंता
चोट से उबर पूरी तरह फिट हो भारत की एकादश में वापसी करने वाले जसप्रीत बुमराह ने नागपुर में दो ओवर फेंक ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच को बोल्ड कर भले ही उसका एक विकेट चटकाया लेकिन उनकी गेंदबाजी में पुरानी धार व लय साफ दिखी। बुमराह की तरह चोट के बाद वापसी करने वाले तेज गेंदबाज हर्षल पटेल की शुरू के दो 20 मैचों में खासतौर पर मैथ्यू वेड द्वारा बुरी तरह धुनाई भारत के लिए टी-20 विश्व कप से पहले बड़ी चिंता का सबब है। हर्षल पटेल का अभी भी लय पाने के जूझना, स्विंग के उस्ताद भुवनेश्वर कुमार के आखिर के मारधाड़ वाले ओवरों में खासे महंगे साबित होने से भारत को अपने रविवार को ऑस्ट्रेलिया ही और इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिए गेंदबाजी संयोजन की बाबत गंभीरता से सोचना होगा। बड़ा सवाल जसप्रीत बुमराह के साथ, हर्षल पटेल और भुवनेश्वर कुमार को एकादश में जगह देगा या दीपक चाहर को निर्णायक मैच में आजमाने का जोखिम उठाएगा। दरअसल ओस के चलते हर्षल की धीमी गेंद को ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजी जल्दी भांप कर खूब चौके छक्के जड़ रहे हैं। शुरू के दो मैचों में एक विकेट लेने के बावजूद भारत के लेग स्पिनर के रूप में युजवेंद्र चहल के साथ उतरने की उम्मीद है।

नाथन एलिस को ऑस्ट्रेलिया की एकादश में जगह की उम्मीद
तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की गैरमौजूदगी में चाहे पैट कमिंस हों जोश हेजलवुड, दोनों की ही आखिर के मारधाड़ वाले ओवर में धुनाई से ऑस्ट्रेलिया को भी विश्व कप से पहले अपने गेंदबाजी संयोजन की बाबत गंभीरता से सोचना होगा। बहुत उम्मीद यही है कि उम्मीद यही है कि ऑस्ट्रेलिया पहले मैच में तीन विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज नाथन एलिस को रविवार को एकादश में जगह दे। दूसरे टी-20 में नागपुर में कमिंस चतुराई से धीमी गेंद डालते दिखे। ऑस्ट्रेलिया ने मौजूदा सीरीज में टी-20 विश्व कप से पहले कैमरून से ग्रीन से पारी का आगाज कराने के साथ तेज गेंदबाज स्यां एबॉट, डैनियल सैम्स से आखिर के ओवर में गेंदबाजी कराने से भरपूर प्रयोग किए। चोट के कारण मिचेल स्टार्क, मिचेल मार्श, मरकस स्टोइनस के मौजूदा सीरीज से बाहर रहने और डेविड वॉर्नर के बाहर रहने पर ऑस्ट्रेलिया का कैमरून ग्रीन से पहले मैच में आगाज कराना खासा कारगर रहा और उसे भविष्य के लिए बतौर ओपनर एक और विकल्प दिखा। ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत के खिलाफ मौजूदा शुरू के दोनों मैचों में विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड का रंग में रहना टी-20 विश्व कप की तैयारी के लिए बहुत सुखद है।

‘बुमराह वापस अपनी लय में आ रहे हैं’
पिछले आठ-नौ महीने से मैं इसी अंदाज में खेल रहा और मैंने अपना यह अंदाज नहीं बदला। हमारे लिए अच्छा है कि जसप्रीत बुमराह मैदान पर लौट आए। धीमे पर सधे ढंग बुमराह वापस अपनी लय पा रहे हैं। अक्षर पटेल भी अपनी भूमिका बखूबी निभाई। अक्षर मैच में किसी भी वक्त गेदबाजी कर सकते हैं। वह हमें बहुत विकल्प देेते हैं।Ó
-रोहित शर्मा , भारत के कप्तान

‘अक्षर के दो ओवर ही संभवत: मैच में निर्णायक साबित हुए’
हमें मैदान पर मैच के आखिर में अपनी रणनीति को अमली जामा पहनाने की जरूरत थी। भारत के लिए रोहित ने शानदार बल्लेबाजी की। अक्षर पटेल द्वारा फेंके दो ओवर ही संभवत: मैच में निर्णायक साबित हुए। वेड पारी के आखिर में बहुत ही बेहद शांत रहकर बल्लेबाजी करते हैं। वेड ने हमारे लिए बहुत बढिय़ा पारी खेली।
-एरोन फिंच, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान
————–
मैच का समय : शाम सात बजे से