भारत की श्रीलंका पर जीत में जेमिमा का बेहतरीन अर्धशतक

  • दीप्ति ने दो विकेट चटकाने के साथ दो अहम रनआउट किए
  • भारत की गेंदबाजों का इकाई के रूप में बढिय़ा प्रदर्शन

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : कलाई की चोट के बाद वापसी करने वाली जेमिमा रॉड्रिग्ज के बेहतरीन आक्रामक अर्धशतक की बदौलत भारत की महिला क्रिकेट टीम ने सिलहट (बांग्लादेश) में टी-20 एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में शनिवार को अपने पहले मैच में श्रीलंका पर 41 रन से जीत के साथ शानदार आगाज किया। भारत गेंदबाजों खासतौर पर अनुभवी ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा, नवोदित हेमलता और राधा यादव ने गेंदबाजी इकाई के रूप में बढिय़ा प्रदर्शन कर आपस में छह विकेट बांटे और तेज गेंदबाज पूजा वस्त्रकर ने भी दो विकेट चटकाए। दीप्ति ने गेंद से कमाल दिखाने के लिए चुस्त फील्डिंग का नमूना पेश कर दो बल्लेबाजों को रन आउट कर श्रीलंका को सस्ते में समेटने में अहम भूमिका निभाई। भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर सलामी जोड़ी के सस्ते में आउट होने के बावजूद खासतौर पर नवोदित ऑफ स्पिनर सबसे हेमलता(3/15) के गेंद से शानदार प्रदर्शन से जरूर खुश होंगी।

अनुभवी स्मृति मंधाना(6) और विस्फोटक शैफाली वर्मा (10) की सलामी जोड़ी के शुरू के चार ओवर में मात्र 23 रन पर पैवेलियन लौटने के बाद मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी जेमिमा रॉड्रिग्ज (76 रन, 53 गेंद, एक छक्का, 11 चौके) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (33 रन, 30 गेंद, एक छक्का, दो चौके) की तीसरी विकेट की 92 रन की अहम भागीदारी की बदौलत भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाए जाने पर निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 150 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। जेमिमा ने अपने टी -20 करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया। 21 वर्षीया जेमिमा 18 में वें ओवर में श्रीलंका की कप्तान चमारी अट्टापट्टू की गेंद को उड़ाने के फेर में बोल्ड हुई। कप्तान चमारी अट्टापट्टू सहित छह स्पिनरों के साथ श्रीलंका की टीम के लिए भारत के शनिवार को गिरने वाले छह में पांच विकेट उसकी स्पिनरों के हिस्से आए। नई गेंद से आगाज करने वाली ऑफ स्पिनर ओशादी रणसिंघे(3/32)श्रीलंका की सबसे कामयाब गेंदबाज रही जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर सुगंदिका कुमारी और कप्तान अट्टापट्टू के हिस्से एक-एक विकेट आया।
सलामी बल्लेबाज हर्षिता विक्रमसिंघे (26 रन, 20 गेंद, पांच चौके ) और हसिनी परेरा (30रन, 32 गेंद, तीन चौके) के थोड़े से संघर्ष के बावजूद जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम 18.2 में109 रन पर ढेर होकर मैच हार गई। भारत की गेंदबाजों ने थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद बराबर श्रीलंका के विकेट चटका उसे पारी को जमाने का मौका नहीं दिया।ऑफ स्पिनर हेमलता(3/15), नई गेंद से आगाज करने वाली दीप्ति शर्मा (2/15) ,लेफ्ट आर्म स्पिनर राधा यादव(1/15) तथा तेज गेंदबाज पूजा वस्त्रकर (2/15) भारत की कामयाब गेंदबाज रहीं।

‘जेमिमा ने बेहतरीन बल्लेबाजी की’
‘हमने गेंद से हालांकि अच्छा आगाज नहीं किया लेकिन दो रनआउट और बढिय़ा गेंदबाजी से हमें अंतत: श्रीलंका के खिलाफ जीत मिली,। दीप्ति ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। जब मैं बल्लेबाजी के लिए उतरी तब हमने सस्ते में दो विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में जेमिमा रॉड्रिग्ज ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और मेरी उनकी बढिय़ा भागीदारी हुई। चोट के बाद एनसीए में जेमिमा ने बहुत मेहनत की और उन्हें बढिय़ा बल्लेबाजी करते देख हम सभी खुश हैं। मुझे लगता हमने 10-20 रन कम बनाए। यदि जेमिमा और भागीदारी जारी रहती तो हम 200 रन के करीब पहुंच सकते थे पर यह सीखने की प्रक्रिया है।
-हरमनप्रीत कौर, भारत की कप्तान

‘मैंने धीमी पिचों पर खेलने की बढिय़ा ढंग से तैयारी की थी’
कलाई में चोट के कारण छह हफ्ते से बल्ले को हाथ न लगाने के कारण मैं खेलने को बेताब थी। मेरे माता-पिता, कोच और स्टाफ ने मुझे इस चोट से उबरने में मदद की और इसके लिए सभी का आभार। मुंबई के गर्म उमस भरे मौसम में खेलने से मुझे खुद को यहां सिलहट के मौसम के मुताबिक ढालने में मदद मिली । मैंने धीमी व टर्निग पिचों पर खेलने की योजना बनाकर बढिय़ा ढंग से तैयारी की थी। मैं इसीलिए शनिवार को खेल पाई। हम इस जीत से खुश हैं। हमारी गेंदबाजों नेबढिय़ा गेंदबाजी की। इसी तरह का आत्मविश्वास बनाना चाहते हैं। हमने आपस में चर्चा यही की कि हमें उंचा मानदंड तय कर और अब और बुलंदी चूमनी है।
-जेमिमा रॉड्रिग्ज, मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी