भारत की महिला टीम को महंगे पड़े ‘प्रयोग’, पाक से 13 रन से हारी

  • हार के बावजूद भारत अंक तालिका में शीर्ष पर

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : खुद कप्तान हरमनप्रीत कौर का सातवें नंबर और ऋचा घोष को आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करना और नवोदित सभीनेनी मेघना और डायलना हेमलता को पाकिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजी में उपर भेजने के ‘प्रयोगÓ भारत को महिला टी-20 एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में महंगा पड़े। भारत की शीर्ष क्रम में अनुभवी स्मृति मंधाना और लगातार बढिय़ा पारियां खेलने वाली जेमिमा रॉड्रिग्ज के साथ मेघना और हेमलता के भी लंबे स्ट्रोक खेलने की कोशिश में सस्ते में आउट होकर लौटने से भारत को शुक्रवार को सिलहट(बांग्लादेश) में पाकिस्तान से राउंड रॉबिन मैच में 13 रन से हार झेलनी पड़ी । भारत के लिए आठवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरने वाली विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष ने मात्र 13 गेंदों में तीन छक्कों एक चौके की मदद से 26 रन बनाकर नौ गेंदों के बाकी आउट होने से भारत की जीत की उम्मीदों पर पानी फिर गया। ऋचा जब आउट होकर लौटी तब भारत को जीत के लिए 9 गेंदों में 18 रन बनाने थे और वह जिस तरह के आक्रामक तेवरों से खेली वह टिकी रह जाती तो उसे जीत दिला सकती थीं।

पाकिस्तान की टी-20 क्रिकेट के इतिहास में भारत पर मात्र तीसरी जीत है और एशिया कप में पहली जीत है। भारत इससे पहले एशिया कप में मात्र दो मैच बांग्लादेश से ही हारा है। पाकिस्तान के लिए यह जीत बेशक हौसला बढ़ाने वाली होगी क्योंकि वह बृहस्पतिवार को थाईलैंड जैसी कमजोर टीम से हार गया था। पाकिस्तान से हार के बावजूद भारत के उसी की तरह चार-चार मैचों से छह छह अंक हैं। भारत अपनी बेहतर नेट रन रेट के कारण अभी भी अंक तालिका में शीर्ष पर है। भारत ने एशिया कप में अपने 42 में से 39 मैच जीते हैं। भारत का मुकाबला शनिवार को बांग्लादेश से होगा और अंतिम लीग मैच में उसे थाईलैंड से भिडऩा है।

कप्तान बिस्मा मारूफ (32 रन, 35 गेंद, दो चौके) और मैच की सर्वश्रेष्ठï खिलाड़ी निदा डार (नॉटआउट 56 रन, 37 गेंद, एक छक्का, पांच चौके) की चौथे विकेट की 76 रन की भागीदारी की मदद से पाकिस्तान ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 137 रन बनाए। ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा (3/27) और तेज गेंदबाज पूजा वस्त्रकार (2/23) और तेज गेंदबाज रेणुका सिंह (1/24) भारत की कामयाब गेंदबाज रही। भारत टीम प्रबंधन का ऑफ स्पिन ऑलराउंडर स्नेह राणा को बाहर रखकर खासी महंगी रही दो लेफ्ट आर्म स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ और राधा यादव को उतारने का दांव गलत पड़ा। कामचलाउ आफ स्पिनर हेमलता भी खासी महंगी पड़ी।

जवाब में ऋचा घोष(26), हेमलता (20रन , 22 गेंद, तीन चौके) और अनुभवी दीप्ति शर्मा(16 रन, 11 गेंद, तीन चौके) की उपयोगी पारियों के बावजूद भारत की पूरी 19.4 ओवर में मात्र 124 रन पर ढेर होकर मैच हार गई। अनुभवी स्मृति मंधाना (17 रन, 19 गेंद, दो चौके) और जेमिमा रॉड्रिग्ज(2) आक्रामक स्ट्रोक खेलने के फेर में बाउंड्री पर लपकी गई। मैच की सर्वश्रेष्ठï खिलाड़ी निदा डार(2/23) ने जेमिमा और भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर को लंबे स्ट्रोक खेलने के फेर में बाउंड्री पर लपकवाया। वही पाकिस्तान की सबसे कामयाब गेंदबाज लेफ्ट आर्म स्पिनर नशरा संधू (3/30) ने भारत की ओपनर स्मृति, मेघना और राधा यादव को बड़े स्ट्रोक खेलने का लालच देकर बाउंड्री पर लपकवाया। पाकिस्तान की आलिया रियाज ने लंबे स्ट्रोक खेलने के फेर में फंसी भारत की बल्लेबाजों के बाउंड्री पर तीन बेहतरीन कैच लपके।

‘बीच के ओवरों में स्ट्राइक रोटेट नहीं कर पाए’
‘हम मध्यक्रम में अन्य बल्लेबाजों को मौका देने की कोशिश लेकिन हमारा यह दांव उलटा पड़ा। पाकिस्तान के स्कोर को पार किया जा सकता था। बीच के ओवरों में हम एक एक रन लेकर स्ट्राइक रोटेट नहीं कर पाए और बहुत गेंदों पर रन नहीं बनाए। जहां तक मेरे सातवें नंबर बल्लेबाजी के लिए उतरने की बात है तो मेरा मानना है कि जो भी टीम में हैं उनके लिए जरूरी है कि अगले मैच में उतरने से पहले सभी को पर्याप्त मैच खेलने को मिलें। खिलाड़ी को बदलाव के लिए तैयार रहना चाहिए। हम यह जानते है कि कभी भी किसी भी टीम को हल्के में लेने की गलती नहीं कर सकते। बृहस्पतिवार थाईलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा खेल दिखा जीत दर्ज। पाकिस्तान ने शुक्रवार को बढिय़ा खेली और जीत दर्ज की। हमें आगे बढऩे के साथ अपनी कमियों को दूर करने की जरूरत है। -हरमनप्रीत कौर, भारत की कप्तान