अंतिम वन डे मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने पर लगी हैं भारत की निगाहें

  • भारत के श्रेयस, इशान और संजू सैमसन रंग में
  • कप्तान शिखर बड़ी पारी खेल भारत को सीरीज जिताने को बेताब
  • भारत को जीत के लिए मिलर, क्लासेन, कॉक को सस्ते में आउट करना होगा

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : नौजवान बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के बेहतरीन अविजित शतक और इशान किशन के मात्र सात रन से शतक चूकने के बावजूद भारत की ‘दूसरी पंक्ति’ के खिलाडिय़ों सज्जित टीम के हौसले रविवार को मेहमान दक्षिण अफ्रीका की पूरी मजबूत टीम को रांची में दूसरे वन डे क्रिकेट में सात विकेट से हरा सीरीज मे एक-एक की बराबरी पाने से बुलंद हैं। भारत ने इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका से लगातार चार वन डे हारने का सिलसिला भी तोड़ दिया। भारत की निगाहें अब दक्षिण अफ्रीका से यहां मंगलवार को अरुण जेटली स्टेडियम में तीसरा व अंतिम वन डे क्रिकेट मैच भी जीत सीरीज 2-1 से नाम करने पर लगी हैं। बारिश के खलल डालने की आशंका के बीच अनुभवी कप्तान शिखर धवन अपनी अगुआई में अपने घरेलू मैदान पर खुद बड़ी पारी खेल कर भारत को अंतिम वन डे और सीरीज जिताने को बेताब हैं। अरुण जेटली स्टेडियम में राजधानी के क्रिकेट प्रेमियों को चौकों और छक्कों की बौछार और बड़ा स्कोर देखने की उम्मीद है। भारत भले ही लखनउ से बारिश से प्रभावित पहला वन डे 9 रन हारा लेकिन उसने मजबूत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गजब के संकल्प से खेल मेहमान टीम को यह अहसास जरूर करा दिया वह उसे हल्के में लेने की गलती कतई नहीं कर सकती है। भारत के गेंदबाजों को दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, क्विंटन डी कॉक, एडन मारक्रम और रिजा हेंड्रिक्स को सस्ते में आउट करना होगा।

ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप के लिए भारत के स्टैंडबाय में शामिल दक्षिण अफ्रीका के मौजूदा वन डे सीरीज में रन बनाने में सबसे आगे चल रहे श्रेयस अय्यर (कुल163 रन) ने बेहतरीन प्रदर्शन कर जरूरत पडऩे पर शीर्ष और मध्यक्रम में टीम इंडिया में स्थान पाने की मजबूत दावेदारी पेश की है। वहीं पहले वन डे में शानदार अविजित अद्र्धशतक जडऩे वाले संजू सैमसन (कुल 116 रन) और रांची में दूसरे वन डे में बल्ले से धमाल कर छक्कों की बौछार कर मात्र सात रन से शतक से चूकने वाले इशान किशन (कुल 113) का रंग में होना भारत के लिए अच्छा संकेत है। भारत के सभी नौजवान बल्लेबाजों की तारीफ करनी होगी कि दक्षिण अफ्रीका के कसिगो रबाड़ा, ऑनरिक नॉकिया, वेन परनैल जैसे रफ्तार के सौदागरों पर उन्होंने पलटवार करने में कोई नहीं छोड़ी और साथ दोनों लेफ्ट आर्म स्पिनरों केशव महाराज और तबरेज शम्सी की गेंदों की धुनाई करने में नहीं चूके।

भारत केे लिए सबसे पहले रवींद्र जडेजा और फिर जसप्रीत बुमराह का चोट से बाहर होना टी-20 विश्व कप से बहुत झटका है। बदकिस्मती से आलम यह रहा है कि टीम इंडिया का एक क्रिकेटर चोट से उबरता है तो दूसरा खुद फिट होने की कवायद में नैशनल क्रिकेट अकैडमी (एनसीए)पहुंच रहा है। इशान किशन को टी-20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया में जगह नही मिल पाने का मलाल जरूर है। इशान का यह बयान कि उनके खेल में कुछ कमी रह गई होगी इसलिए उन्हें संभवत: चयनकर्ताओं ने टी-20 विश्व कप में नहींं चुना गया उनकी बतौर क्रिकेटर परिपक्वता को दर्शाता है। इशान किशन को वन डे सीरीज में खेल कर रही टीम को भारत की ‘बीÓ यानी दूसरी पंक्ति की टीम कहलाना खुद पर कटाक्ष सा लगता है। ïएक लिहाज से यह अच्छी बात है क्योंकि इससे चाहे वह इशान हों, मोहम्मद सिराज या शार्दूल ठाकुर भारत की मूल मजबूत टीम में स्थान पाने के लिए और शिद्दत से मेहनत करते दिखेंगे। यह हकीकत है कि भारत की नंबर एक टीम इस समय रोहित शर्मा की अगुआई में टी-20 विश्व कप खेलनें ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी है। दूसरे वन डे में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी करने वाले केशव महाराज भी भारत की भारत की इस मौजूदा वन डे टीम को दूसरे दर्जे की टीम कहने से परहेज करते हैं।

दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाज इस वन डे सीरीज में अब तक एक-एक अद्र्धशतक जड़ चुके डेविड मिलर (कुल 105 रन), हेनरिक क्लासेन (104), रिजा हैंड्रिक्स (कुल 74 रन), एडन मरक्रम (79), ओपनर क्विंटन डी कॉक (कुल 53 रन) पर निर्भर है। भारत 15 अक्टूबर तक टी-20 विश्व कप के लिए अपनी टीम में बदलाव कर सकता है। भारत के लिए सबसे बड़ी पहेली है अपने तुरुप के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के पीठ की चोट से बाहर रहने पर लगभग उन जैसी धार व रफ्तार से गेंदबाजी करने वाला गेंदबाज चुनना। अपने अनुभव और गेंद को दोनों ओर मूव कराने की क्षमता के कारण फिलहाल स्टैंडबाय में शामिल मोहम्मद शमी ने बुमराह की जगह भारत की टी-20 विश्व कप में जगह पाने के सबसे मजबूत दावेदार हैं। भारत के हेड कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा भी इशारों में ही शमी को बुमराह का सही विकल्प बता चुके हैं। स्टैंडबाय में शामिल दीपक चाहर भी चोट के चलते बुमराह के साथ फिलहाल एनसीए में हैं। ऐसे में वन डे सीरीज में शुरू के दोनों मैच में दमदार गेंदबाजी कर अब तक समान रूप से तीन-तीन विकेट लेकर आगे चल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और शार्दूल ठाकुर के साथ आवेश खान के दावे को खारिज नहीं किया जा सकता है। भारत के कलाई के लेफ्ट आर्म लेग स्पिनर कुलदीप यादव, नवोदित ऑलराउंडर लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज अहमद और ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने भी सभी को खासा प्रभावित किया है।
मैच का समय: दोपहर डेढ़ बजे से।