शमी, सिराज और शार्दूल ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम से जुड़ेंगे

  • बुमराह की जगह शमी के मुख्य भारतीय टीम से जुडऩे की उम्मीद
  • फिलहाल ऑस्ट्रेलिया नहीं जाएंगे स्टैंडबाय श्रेयस, बिश्नोई

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : पीठ की परेशानी से बाहर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टी-20 क्रिकेट विश्व कप के लिए बाहर होने भारत के उनके विकल्प के लिए मंथन जारी है। मोहम्मद सिराज और शार्दूल ठाकुर के साथ पहले ही स्टैंडबाय में शामिल मोहम्मद शमी के जल्द ही ऑस्ट्रेलिया रवाना हो टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम से जुड़ेंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से जुड़े सूत्रों के मुतबिक इन तीनों के लिए टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम से जुडऩे की उम्मीद है। शमी ने बेशक बीते बरस यूएई में टी-20 विश्व कप में शिरकत करने के बाद भारत के लिए एक भी टी-20 मैच नहीं खेला। शमी इसके बाद कोरोना की चपेट में आने के बाद इससे मुक्त होने पर फिटनेस टेस्ट में पास होने पर बृहस्पतिवार को आस्ट्रेलिया रवाना होने की उम्मीद है।

शमी फिलहाल नैशनल क्रिकेट अकैडमी (एनसीए)में फिलहाल ट्रेनिंग कर रहे हैं। अपवाद के रूप में शमी आईपीएल में जरूर खेले थे।अनुभवी मोहम्मद शमी को बुमराह की जगह टी-20 विश्व कप के लिए भारत की मुख्य टीम में शामिल किए जाने की जाने की संभावना सबसे अधिक है। पहले से स्टैंडबाय में शामिल दीपक चाहर के चोट के चलते टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम से बाहर होने से सिराज और शार्दूल ठाकुर के इसमेंं खेलने की गुंजाइश बनती दिखाई दे रही है। पूरी तरह फिट होने पर अनुभवी मोहम्मद शमी को बुमराह की जगह टी-20 विश्व कप के लिए भारत की मुख्य टीम में शामिल किए जाने की जाने की संभावना सबसे अधिक है।

भारत 15 अक्टूबर तक टी-20 विश्व कप के लिए अपने 15 खिलाडिय़ों में बदलाव कर सकता है। फिलहाल स्टैंडबाय में शामिल शमी के साथ टी-20 विश्व कप के लिए स्टैंडबाय -श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई को ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया से जुडऩे के लिए ऑस्ट्रेलिया नहीं भेजा जा रहा है। रोहित शर्मा की अगुआई में भारत की 14 सदस्यीय टीम छह अक्टूबर को टी-20 विश्व कप में शिरकत करने के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंच कर वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया से एक अभ्यास मैच जीत चुकी है।

टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम : रोहित शर्मा(कप्तान), केएल राहुल(उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, दीपक हुड्डïा ,ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेक कार्तिक(विकेटकीपर), हार्दिक पांडया, रविचंद्रन अश्विन, रविचंद्रन,युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार। हर्षल पटेल, आकाशदीप सिंह ।