केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिले पाली सांसद पी पी चौधरी

नई सर्वे रिपोर्ट के आधार पर बिलाड़ा-बर रेल लाइन, पाली रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय मॉडल स्टेशन योजना में सम्मिलित करने सहित विभिन्न मांगों का पत्र सौंपा

गोपेंद्र नाथ भट्ट

नई दिल्ली : पाली सांसद और पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री पीपी चौधरी ने नई दिल्ली में केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर नई सर्वे रिपोर्ट के आधार पर बिलाड़ा-बर रेल लाइन की मंज़ूरी, पाली रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय मॉडल स्टेशन योजना में शामिल करने सहित विभिन्न मांगों सम्बन्धी पत्र सौंपा ।साथ ही पाली संसदीय क्षेत्र की रेल संबंधी विभिन्न लंबित मांगों का जल्द निस्तारण करने का आग्रह भी किया ।

सांसद चौधरी ने बताया कि हमारी रेलवे से जुड़ी कई मांगे लंबित है। इनमें प्रमुख रूप से कोरोना काल के बाद बंद हुई ट्रेनों के पुनः आरंभ करने की माँग शामिल है। पाली जिले के जवाली स्टेशन पर आगरा छावनी-अहमदाबाद सुपरफास्ट एक्सप्रेस एवं अरावली एक्सप्रेस, रानी स्टेशन पर भगत की कोठी-पुणे एक्सप्रेस, फलाना स्टेशन सिकंदाराबाद-हिसार सुपरफास्ट एक्सप्रेस, पाली स्टेशन पर बांद्रा टर्मिनल से भगत की कोठी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, सोजत रोड़ स्टेशन पर साबरमती-अजमेर इंटरसिटी एक्सप्रेस, सोमेसर स्टेशन पर साबरमती-अजमेर इंटरसिटी एक्सप्रेस, मारवाड़ जंक्शन स्टेशन पर स्वर्ण जयंती राजधानी एक्सप्रेस मुख्य रूप से है। वहीं जोधपुर जिले में पीपाड़ रोड स्टेशन पर रणथम्भोर सुपरफास्ट एक्सप्रेस एवं औसियां, तिंवरी व मथानिया स्टेशन पर रानीखेत एक्सप्रेस, जैसलमेर-जोधपुर एक्सप्रेस, जम्मू तवी-जैसलमेर एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव की माँग पूरी होनी है।

सांसद चौधरी ने जवाई बांध रेलवे स्टेशन पर विभिन्न ट्रेनों के ठहराव को लेकर केन्द्रीय मंत्री को अलग से मांग पत्र सौंपा।

सांसद चौधरी ने अपने मांग पत्र में बताया कि 2011 के सर्वे के अनुसार बिलाड़ा-बर रेल लाइन प्रोजेक्ट की लागत 204.83 करोड़ थी तो प्रतिफल दर माइनस 10. 95 प्रतिशत थी, वहीं 2016 के सर्वे के अनुसार प्रोजेक्ट लागत 368.48 करोड़ थी और प्रतिफल दर माइनस 26.93 प्रतिशत थी। वहीं रेलवे विभाग द्वारा हाल मे ं किए गए चौथे सर्वे की जानकारी देते हुए कहा कि ‘‘वर्ष 2021 में प्रोजेक्ट लागत 507.23 करोड़ हो गई और प्रतिफल दर हानि (-) जो अभी तक करवाए गए सर्वों में सबसे कम होते हुए माइनस 9.94 प्रतिशत की हो गई है। । नई सर्वे रिपेार्ट के आधार पर उन्होंने रेल मंत्री वैष्णव से पुनः मांग की, कि आमजन के हित में बिलाड़ा-बर रेल लाईन की वर्षों से लंबित मांग को मंत्रालय को तुरंत पूरा करना चाहिए। सांसद ने यह मुद्दा गत वर्ष लोकसभा की कार्यवाही में भी उठाया था।

पाली रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय मॉडल स्टेशन की योजना में शामिल हो
सांसद चौधरी ने रेल मंत्री के समक्ष पाली रेलवे स्टेशन को मंत्रालय की विश्वस्तरीय मॉडल स्टेशन की योजना के लिए उपयुक्त बताते हुए इसे शामिल करने की मांग की। उन्होंने लिखा कि विश्वभर में पाली को एक औद्योगिक एवं कपड़ा नगरी के रूप में जाना जाता है। यहां का निर्मित कपड़ा विश्व के अनेक देशों सहित पूरे भारत में जाता है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में पाली जिले का मुख्यतः प्रवासियों का केन्द्र बिन्दू है। पाली के आस-पास क्षेत्रों यथा जालोर, सिरोही, बालोतरा, सिवाणा, सुमेरपुर व मारवाड़ जंक्शन से बड़ी संख्या अनुमानित करीब 30 लाख, यहां के लोग पूरे भारत में फैले हुए है और देश की अर्थव्यवस्था में अपनी प्रमुख भूमिका निभाते हैं। पश्चिमी राजस्थान में जोधपुर के बाद यहीं सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। पाली में अनेक विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जहां हर वर्षों लाखों की तादाद देशी व विदेशी पर्यटक है। इसके अलावा पाली जिला मुख्यालय का दक्षिण भारत के राज्यों का उत्तर-पूर्वी राज्यों से सीधा जुड़ाव है। इन सभी विशेषताओं एवं मांग को देखते हुए पाली स्टेशन को भी विश्वस्तरीय मॉडल स्टेशन योजना में शामिल करना चाहिए।

अन्य लंबित मांगे भी रखी
सांसद चौधरी ने सौंपे गए मांग पत्र में संसदीय क्षेत्र से जुड़ी विभिन्न लंबित मांगों को भी रखा। इनमें प्रवासियों की पूणे-चैन्नई ट्रेन के नियमित रूप से करने की लंबित मांग, विभिन्न रेल अंडर ब्रिजों में पाली भराव की समस्या, मारवाड़ जंक्शन मैन बाजार में बने अंडर पास के चौड़ाईकरण, रानी व मारवाड़ जंक्शन क्षेत्र में फ्रेड कॉरिडोर रेलवे लाइन के नीचे बनने वाले अण्डर पास की तरह उसके समकक्ष चल रही पुरानी रेलवे लाइन के नीचे भी अण्डर पास बनाने की मांग सहित अन्य मांगे रखें।

सांसद चौधरी की विभिन्न मांगों पर केन्द्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हर संभव मांगों को अतिशीघ्र पूरा करने एवं समस्याओं के जल्द निस्तारण करने का आश्वासन दिया।