विराट की बेहतरीन पारी से भारत की पाक पर यादगार जीत

  • भारत ने पाक से पिछले टी-20 विश्व कप की हार का हिसाब चुकाया
  • भारत की जीत में विराट और हार्दिक की शतकीय भागीदारी
  • टीम इंडिया ने जीत का दीप जला दीपावली से पहले ही दिया जश्न का मौका

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : विराट कोहली ने सांस रोक देने वाले मैच में नॉटआउट 82 रन की अपने करियर की सबसे बेहतरीन पारी खेल कर भारत को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी गेंद पर मेलबर्न में रविवार को आईसीसी टी-20 क्रिकेट विश्व कप में ग्रुप 2 के पहले सुपर मैच में चार विकेट से जीत दिला कर पिछले संस्करण में मिली दस विकेट से हार का हिसाब चुकता कर दिया। मैन आफ दÓ मैच विराट कोहली ने मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर मुश्किल स्थिति में धैर्य के साथ सही वक्त पर गियर बदल कर दिखाया कि उन्हीं यूं नहीं दुनिया का बेहतरीन चेज मास्टर नहीं कहा जाता। भारत की इस जीत में विराट कोहली के साथ ऑलराउंडर हार्दिक पांडया (3/30 और 40 रन, 37 गेंद, दो छक्के और एक चौका) के हरफनमौला खेल ने भी अहम भूमिका निभाई। विराट और हार्दिक ने यादगार खेल से भारतीय टीम ने रविवार को जीत का दीप दिलाकर हर भारतवासी को एक दिन पहले ही दीपावली का जश्न मनाने का मौका दे दिया।

भारत के नवोदित तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह (3/32) और अनुभवी स्विग गेंदबाज हार्दिक पांडया (3/30) की धारदार गेंदबाजी कर शान मसूद (नॉटआउट 52, 42 गेंद, पांच चौके)और इफ्तिखार अहमद (51रन, 34 गेंद, चार छक्के, दो चौके) की तीसरे विकेट की 50 गेंदों में 76 रन की भागीदारी की बावजूद पाकिस्तान को निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 159 रन पर रोक दिया। बराबर उतार चढ़ाव वाले इस मैच में रविवार को खासतौर पर रविचंद्रन अश्विन, उपकप्तान केएल राहुल और कप्तान रोहित शर्मा ने मुश्किल कैच लपक लिए होते तो पाकिस्तान 130 रन के पार भी नहीं पहुंच पाया। भले ही अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (1/25) और भुवनेश्वर कुमार (1/24) को एक -एक विकेट ही मिला लेकिन इन दोनोंं ने पाकिस्तान के बल्लेबाजों पर बराबर दबाव बनाए रखने के साथ अहम विकेट पर विकेट चटका पाकिस्तान की खतरनाक होती भागीदारियों को तोड़ा। नवोदित अर्शदीप ने अपने आखिरी ओवर में 14 और भुवनेश्वर ने दस रन अन्यथा पाकिस्तान 130 रन तक ही रूक जाती।

विराट कोहली (82 रन, 53 गेंद, 4 छक्के, छह चौके) और हार्दिक पांडया के साथ पांचवें विकेट की 13 ओवर में 113 रन की बेहतरीन भागीदारी की बदौलत भारत ने मैच की अंतिम गेंद पर छह विकेट पर 160 रन बनाकर मैच जीत लिया। विराट ने पारी के अंतिम पूर्व और हैरिस रउफ के चौथे व आखिरी ओवर की अंतिम में दो गेंद पर दो छक्के जडऩा 15 रन बनाना मैच का निर्णायक मोड़ रहा। भारत को अंतिम ओवर में जीत के लिए 16 रन बनाने थे और मोहम्मद नवाज की पहली गेंद पर हार्दिक पांडया लेफ्ट आर्म स्पिनर मोहम्मद नवाज की गेंद चौथी गेंद नो बॉल होने और विराट के छक्का जडऩे से सात रन मिल गए लेकिन अगली गेंद के वाइड और फिर तीन रन मिलने से जीत के लिए अंतिम दो गेंद पर दो रन चाहिए लेकिन पांचवीं गेंद पर दिनेश कार्तिक स्टंप हो गए तो सभी की सांसे अटक गई और अगली गेंद वाइड हो गई और स्कोर बराबर हो गया। अगली ही गेंद को सामने खेल कर भारत को ऐसी यादगार जीत दिलाई जिसे हर भारतवासी हमेशा याद रखेगा। भारत की पारी भी पाकिस्तान की पारी तरह पॉवरप्ले में ही बिखर गई। भारत जब लक्ष्य का पीछा करने उतरा उपकप्तान केएल राहुल(4), कप्तान रोहित शर्मा (4) और विस्फोटक सूर्य कुमार यादव(15 रन, 10 गेंद, 2 चौके) के रूप में भारत ने पहले पॉवरप्ले के छह ओवर में में तीन विकेट मात्र 31 रन पर गंवा दिए और पॉवरप्ले के बाद पहले ही ओवर में अक्षर पटेल (2) को शादाब खान की पहले ही गेंद पर कप्तान बाबर आजम ने बढिय़ा थ्रो विकेटकीपर रिजवान के लिए फेंका जिन्होंने उन्हें रन आउट कर दिया और भारत चार विकेट मात्र 31 रन पर खो कर गहरे संकट में फंस गया। केएल राहुल तेज गेंदबाज नसीम शाह की अंदर गेंद को कट करने के फेर में बोल्ड हो गए जबकि कप्तान रोहित ने तेज गेंद हैरिस रउफ की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद को कट करने के फेर में पहली स्लिप में इफ्तिखार अहमद को सूर्य ने उनकी तूफानी गेंद को स्लिप के उपर से कट करने के फेर में विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान को कैच थमा दिया।

अपना पहला टी-20 विश्व कप खेलने उतरे भारत के नवोदित तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह(3/32) ने पाकिस्तान जैसी चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ अपनी स्विंग और उछाल से पाकिस्तान की पारी को शुरू मेंं ही बिखरेने में अहम भूमिका निभाई। अर्शदीप द्वारा कप्तान बाबर आजम (0) और मोहम्मद रिजवान (4) की सलामी जोड़ी के मात्र 15 रन पर पैवेलियन लौटाने के बाद खास कर रिजवान ने जवाबी हमला बोल कर भारत के लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल के पहले पारी के 12 वें को निशाना बना उनके एक ओवर में तीन छक्को सहित 21 रन जोड़े पाकिस्तान को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने की उम्मीद जगाई। मसूद ने निचले मध्यक्रम में पाकिस्तान की पारी के लडख़ड़ाने के बाद शहीन शाह अफरीदी(16 रन, 8 गेंद, ,एक छक्का, एक चौका) आठवें विकेट के लिए बेशकीमती 31रन जोड़े। भुवनेश्वर ने अपने आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर अफरीदी को लपक कर इस भागीदारी को तोड़ा। छह ओवर के पहले पॉवरप्ले में पाकिस्तान के दो विकेट 32 रन बनाए। शमी के दूसरे ओवर पाकिस्तान की पारी के की तीसरे गेंद को शान मसूद (24) ने उड़ाने का प्रयास किया और रविचंद्रन ने फाइनल लेग पर कैच लपका लेकिन अंपायर के रिव्यू में उन्हें नॉटआउट दिया गया और तब स्कोर दो विकेट पर 43 रन था।

इफ्तिखार ने खासतौर पर ऑलराउंडर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल को निशाना बनाया। पाकिस्तान की पारी के 11वें और 12 ओवर में इफ्तिखार ने छक्कों की झड़ी लगा मसूद के साथ मिलकर 31 रन जोड़े। इफ्तिखार ने अक्षर के पहले ही ओवर में 21 रन बनाए। ऐसे में भारत के कप्तान रोहित शर्मा का तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को गेंद थमाई और उन्होंने अपने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर इफ्तिखार को एलबीडब्ल्यू आउट कर तीसरे विकेट की भागीदारी के तोड़ा। इसके बाद स्विंग गेंदबाज हार्दिक पांडया ने अपने आखिर के दो ओवरों में पहले सबसे पहले शादाब खान (5), हैदर अली (2), और खतरनाक मोहममद (9 रन, छह गेंद, दो चौके) को आउट कर दिया और पाकिस्तान ने 15.6 ओवर में छह विकेट 115 हो गया। फिर अर्शदीप ने अपने तीसरे और पारी के 17 ओवर की बेहतरीन बाउंसर पर आसिफ अली (2) को शॉट खेलने के लिए मजबूर कर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों लपकवाया और पाकिस्तान का स्कोर सात विकेट पर 120 रन हो गया।