भारत की नीदरलैंड पर जीत में भी बोला विराट का बल्ला

  • भारत के लिए विराट, रोहित व सूर्य ने जड़े अद्र्धशतक
  • भुवी, अक्षर, अश्विन व अर्शदीप ने दिखाई गेंदबाजी इकाई के रूप में धार

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : भारत के चेज मास्टर विराट कोहली के साथ नवोदित सूर्य कुमार यादव का बल्ला भी सिडनी क्रिकेट मैदान पर खूब बोला। कप्तान सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, विराट और सूर्य कुमार यादव के अलग-अलग अंदाज में जड़े अद्र्बशतकों तथा स्विंग के उस्ताद भुवनेश्वर (2/9) की अगुआई मे गेंदबाजों के एक इकाई के रूप में बेहतरीन बदौलत भारत ने नीदरलैंड को सिडनी क्रिकेट मैदान पर बृहस्पतिवार को आईसीसी टी-20 क्रिकेट विश्व कप मेंं ग्रुप दो के अपने दूसरे सुपर 12 में 56 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। बेहतरीन टीम प्रदर्शन की भारत अब अपने ग्रुप में दो मैचों से चार अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गया। भारत के लिए एकमात्र निराशा उपकप्तान सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (9) का लगातार दूसरे मैच में दहाई के अंक में न पहुंच पाना रहा। विराट कोहली की नॉटआउट 82 रन की नायाब पारी की बदौलत भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को मेलबर्न में आखिरी गेंद पर चार विकेट से हराकर शानदार आगाज किया था। भारत का असल इम्तिहान अब रविवार को पर्थ की तेज पिच पर ऑनरिक नोकिया, कसिगो रबाड़ा, लुंगी एंगिडी और वेन परनैल जैसे रफ्तार के सौदागरों की चौकड़ी से सज्जित दक्षिण अफ्रीका से होगा।

किस्मत के साथ के सहारे कप्तान सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (53 रन, 39 गेंद, तीन छक्के, 4 चौके) के अद्र्धशतक तथा विराट (नॉटआउट 62 रन, 44 गेंद, दो छक्के, तीन चौके) और मैन ऑफ दÓ मैच सूर्य कुमार यादव (नॉटआउट 51 रन, 25 गेंद, एक छक्का , सात चौके) की आठ ओवरों में तीसरे विकेट की 95 रन की असमाप्त भागीदारी की बदौलत भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में दो विकेट पर 179 रन का मजबूत स्कोर बनाया। भारत की ओर जड़े तीनों अद्र्बशतकों भले ही सबसे आकर्षक 360 डिग्री यानी समग्र बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव का रहा लेकिन उसे बड़े स्कोर तक पहुंचाने मे विराट की सूझबूझ वाली पारी का योगदान सबसे अहम रहा। सूर्य ने भारत की पारी की और नीदरलैंड के तेज गेंदबाज पॉल वॉन मीकरन की गेंद अंतिम गेंद पर छक्का जड़ टी-20 विश्व कप पहला अद्र्बशतक जड़ा। नीदरलैंड के लिए तेज गेंदबाज फ्रेड क्लासेन ने भारत के कप्तान रोहित शर्मा और पॉल वान वीकरन ने केएल राहुल का विकेट चटकाया।

सदाबहार स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (2/9) व नौजवान अर्शदीप सिंह (2/37),अनुभवी स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल (2/18) व रविचंद्रन अश्विन (2/21) की ने गेंदबाजी इकाई के रूप में धारदार गेंदबाजी कर नीदरलैंड को निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 123 रन पर रोक कर भारत को यादगार जीत दिलाई। शरीज अहमद 11 गेंद कर दो चौकों की मदद से 16 और पॉल वान मीकरन छह गेंद खेल तीन चौकों की मदद से 14 रन बना कर नॉटआउट रहे। नीदरलैंड के लिए टिम प्रिंगल (20 रन, 15 गेंद, एक छक्का, एक चौका) सबसे ज्यादा रन बनाए जबकि मैक्स ओ दाउद (16, 10 गेंद, तीन चौके), बास डी लिडे(16 रन, 23 गेंद) और कॉलिन एकरमैन(17 रन, एक चौका, 31 गेंद) ही दहाई के अंक में पहुंचाने वाले नीदरलैंड के बल्लेबाज रहे। एकरमैन को भारत के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक पहले तो लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल और फिर ऑफ स्पिनर अश्विन की गेंद पर स्टंप करने से चूके। केएल राहुल (9) नीदरलैंड के तेज गेंदबाज वान मीकरेन की तेजी से अंदर आती गेंद को फ्लिक करने से चूके और गेंद उनके पैड पर लगी और भारत ने अपना पहला विकेट तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर मात्र 11 रन पर खो दिया। पाकिस्तान के खिलाफ नाकाम रहने के बाद केएल राहुल का लगातार दूसरे मैच में दहाई के अंक में पहुंचने में नाकाम रहना भारत के लिए जरूर चिंता का सबब है।

रोहित (13) को तेज गेंदबाज फ्रेड क्लासेन के दूसरे और पारी के पांचवें ओवर की अंतिम गेंद पर तब जीवनदान मिला जब टिम प्रिंगल पीछे दौड़ते हुए गेंद को हाथ में लेने के बाद लपकने से चूक गए अगले ही ओवर में जब उनके स्कोर में मीकरेन की गेंद पर लेग स्लिप में फिर प्रिंगल लपकने से चूक गए। भारत ने शुरू के छह ओवर के पॉवरप्ले में केएल राहुल का विकेट खोकर 32 रन बनाए। पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने पॉवरप्ले में 31 रन पर तीन विकेट खो दिए थे। भारत कप्तान कप्तान सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (53 रन, 39 गेंद, तीन छक्के, चार चौके) ने किस्मत के सहारे धीमी शुरुआत के बाद अद्र्बशतक पूरा करने के बाद पारी 12वें ओवर में तेज गेंदबाज फ्रेड क्लासेन की गेंद को उड़ाने के फेर में डीप मिडविकेट पर एकरमैन के हाथों लपके गए। भारत ने रोहित के रूप में अपना दूसरा विकेट 84 रन पर खोया लेकिन आउट होने से पहले विराट कोहली के साथ बेशकीमती 73 रन जोड़े।

‘अपनी पारी से खुश हूं, जरूरी था आत्मविश्वास बना रहे’
‘जब आपसे जीत की उम्मीद की जाती है तो दबाव बहुत होता है। हमारे लिए कुल मिलाकर यह शानदार मैच रहा। मैं यह नहीं कहूंगा कि हम मैच में शुरू में परेशानी में थे। पिच धीमी थी और इस पर हम शुरू में अपने शॉट नहीं खेल पाए। मैं यह तो नहीं कहूंगा कि मेरी यह पारी बेहतरीन थी लेकिन मैं अपनी पारी से खुश हूं। मैं क्रीज पर उतर कर कुछ रन बनाना चाहता था। फिर यह मैं यह रन बनाते समय चाहे अच्छा दिखूं या खराब दिखंू यह कोई मायने नहीं रखता। जरूरी था कि आत्मविश्वास बना रहे।

-रोहित शर्मा, भारत के कप्तान

‘विराट भाई के साथ बल्लेबाजी का लुत्फ उठा रहा हूं’
‘मैं क्रीज पर उतर कर बस अपने शॉट खेलना चाहता था। जब मैं बल्लेबाजी के लिए तो मेरे लिए संदेश एकदम साफ था। मैं 8-10 रन प्रति ओवर बनाना चाहता था। जहां विराट भाई के साथ बल्लेबाजी की बात है तो वाकई उनके साथ बल्लेबाजी का लुत्फ उठा रहा हूं।

-सूर्य कुमार यादव, मैन ऑफ द मैच