भारत की निगाहें द. अफ्रीका को भी हरा जीत की हैट-ट्रिक पर

  • भारत और द. अफ्रीका के बीच बेहद रोमांचक मुकाबले की आस
  • भारत का शीर्ष क्रम द.अफ्रीका के रफ्तार के सौदागरों पर पलटवार को तैयार
  • विराट के पास महेला के रिकॉर्ड को तोड़ इतिहास रचने का मौका

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : सदाबहार विराट कोहली का सही वक्त पर रंग में आकर चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान और नीदरलैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टी-20 क्रिकेट विश्व कप में ग्रुप दो के शुरू के दोनों सुपर 12 मैचों में लगातार अविजित अद्र्धशतक जड़ आगाज कर भारत को जिताना बेहद सुखद है। सोने पर सुहागा यह है भारत के कप्तान रोहित शर्मा और 360 डिग्री सूर्य कुमार यादव ने नीदरलैंड के खिलाफ अद्र्धशतक जड़ लय पा ली है। भारत अकेली ऐसी टीम है जो अपने शुरू के दोनों मैच जीत कर अपने ग्रुप दो में शीर्ष पर है। भारत की निगाहें अब दक्षिण अफ्रीका को भी पर्थ में हरा जीत की हैट-ट्रिक पर है। भारत रविवार को दक्षिण अफ्रीका से जीता तो लगातार तीन जीत के साथ उसका ग्रुप दो से सेमीफाइनल में स्थान लगभग पक्का हो जाएगा। तब दक्षिण अफ्रीका के तीन मैचों से तीन अंक ही रह जाएंगे और तीन नवंबर को सिडनी में खेला जाना मैच उसके लिए करो या मरो का मैच बन जाएगा। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच ऐसे में पर्थ में रविवार को ऐसे में बेहद रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है। भारत अब तक हुए टी-20 विश्व कपों में दक्षिण अफ्रीका से अपने पांच में चार जीता हैं। भारत इंदौर में दक्षिण अफ्रीका से टी-20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में हारने के बावजूद उससे सीरीज 2-1 से जीता। भारत के मौजूदा प्रदर्शन और टी-विश्व के इतिहास के लिहाज से भी उसका पलड़ा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारी है।

रिले रोसू के शतक और क्विंटन डी कॉक के अद्र्धशतक की बदौलत बेशक दक्षिण अफ्रीका की गाड़ी बांग्लादेश पर बड़ी जीत से मौजूदा टी-20 विश्व कप में कुछ पटरी पर लौटी है लेकिन जिम्बाब्वे के खिलाफ पहला मैच बारिश के कारण धुलने से वह रविवार को भारत के खिलाफ जरूर दबाव में होगी। कप्तान तेंबा बाउमा की बल्ले से नाकामी से रेजा हैंड्रिक्स जैसे बल्लेबाज को मजबूरन बाहर रखने से दक्षिण अफ्रीका सही एकादश को लेकर जूझ रही है। भारत के विराट, रोहित, केएल राहुल, सूर्य कुमार यादव, हार्दिक पांडया और दिनेश कार्तिक जैसे शीर्ष क्रम के बल्लेबाज तेज गेंदबाजों की मुफीद सिडनी की पिच पर दक्षिण अफ्रीका के रफ्तार के सौदागर- कसिगो रबाड़ा, ऑनरिक नॉकिया, लुंगी एंगिडी तथा वेन परनैल की चौकड़ी पर पलटवार उसके जीत के सिलसिले को आगे बढ़ाने को जेहनी तौर पर तैयार हैं। भारत ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट के मौजूदा टीम 20 विश्व कप के लिए सिडनी पहुंच कर डेरा डाल कर खुद को ऑस्टे्रलिया की मुश्किल चुनौती के लिए तैयार किया है। ऐसे में उसे पर्थ की पिच के मिजाज का खासा अंदाज है। भारत के लिए बल्लेबाजी में अकेली चिंता उपकप्तान केएल राहुल का शुरू के दोनों मैचों में नाकाम रहना है लेकिन उनमें मुश्किलों से निकल कर बड़ी पारी खेलने की क्षमता है। यही कारण है कि भारत के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने साफ कर दिया है कि केएल राहुल बेहतरीन बल्लेबाज है और उन्हें एकादश से बाहर रखने की कोई योजना नहीं है। भारत बहुत मुमकिन है रविवार को अपनी उसी एकादश के साथ उतरे जिसने शुरू के दो मैचों पाकिस्तान और नीदरलैंड को हराया है।

रिली रोसू और डेविड मिलर के शतकों के बावजूद मेहमान दक्षिण अफ्रीका को भारत के हाथों उसके घर में तीन मैचों की सीरीज 1-2 से गंवानी पड़ी थी। रिले रोसू ने इंदौर में तीसरे और अंतिम टी-20 में मैच में आतिशी शतक जड़ दक्षिण अफ्रीका ने महज औपचारिकता पूरी करने के लिए मैच में भारत के खिलाफ जीत जरूर दिलाई लेकिन इस सीरीज के शुरू के दोनों में वह खासतौर पर रनों के लिए जूझते दिखे थे। भारत ने इंदौर के तीसरे और अंतिम मैच को छोड़ कर दक्षिण अफ्रीका से पिछले पांच में चार टी-20 मैच जीते हैं। भारत के लिए एक अच्छी बात यह है कि उपकप्तान केएल राहुल व कप्तान रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी के साथ विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव और दिनेश कार्तिक सहित उसके शीर्ष क्रम के सभी बल्लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने घर में बढिय़ा खेल उसे जीत दिला कर दर्शाया कि वे दक्षिण अफ्रीका के रफ्तार के सौदागर- कसिगो रबाड़ा, ऑनरिक नॉकिया, लुंगी एंगिडी तथा वेन परनैल की चौकड़ी से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। दक्षिण अफ्रीका के अकेले एक लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महाराज के साथ ही भारत के खिलाफ उतरने की उम्मीद है।

खासतौर पर विराट कोहली ने संभल कर आगाज कर बाद में प्रहार करने की अपनी रणनीति से फिर अपनी पुरानी रंगत हासिल की है उसके चलते दक्षिण अफ्रीका के रफ्तार के सौदागरों के लिए उनसे तथा खासतौर पर 360 डिग्री सूर्य कुमार यादव से निपटना बेहद मुश्किल होगा। विराट कोहली ने एशिया कप सहित पिछले 11 टी -20 मैचों में एक शतक और पांच अद्र्धशतकों सहित 513 रन बनाए हैं और इनमें से आठ में भारत जीता है। विराट के ये आंकड़े बताते हैं कि वह बिना कोई जोखिम उठाए अपनी सूझबूझ से अपने दम दक्षिण अफ्रीका के हाथों से मैच छीन भारत को जिताने का दम रखते हैं। विराट (989 रन) यदि रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 29 रन और बना लेते हैं तो वह टी-20 विश्व कप के इतिहास में महेला जयवद्र्बने (1016 रन) को पीछे छोड़ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। विराट आगाज भले ही लोकल ट्रेन के रूप मे करते हैं लेकिन एक बार लय पाने के लिए वह बुलेट ट्रेन की सी जो रफ्तार पकड़ते हैं उससे उन्हें रोकना दक्षिण अफ्रीका के लिए बेहद मुश्किल होगा। भारत के नजरिए से सबसे अच्छी बात है कि बतौर टीम धुरी के रूप में तीसरे नंबर पर विराट की मौजूदगी है। कप्तान रोहित और केएल राहुल की सलामी जोड़ी को यह भरोसा कर खुल कर खेल सकती है कि तीसरे नंबर पर विराट हैं यदि शुरू में झटके लगे तो वह , सूर्य कुमार यादव , हार्दिक और दिनेेश कार्तिक उसे संभाल लेेंगे।

भारत के सदाबहार अनुभवी भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह के सामने क्विंटन डी कॉक, रिले रॉसू, एडन मरक्रम, डेविड मिलर ट्रस्टन स्टब्स, वेन परनैल की मौजूदगी में दक्षिण अफ्रीका ने जिस तरह भारत में तिरुवनंतपुरम में सीरीज के पहले टी-20 में 9 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे उससे खुद रफ्तार के जाल में फंसने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है। भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत के लिए रोसू, क्विंटन और डेविड मिलर को सस्ते में आउट करना जरूरी है। भारत के लिए अच्छी बात यह है कि ऑस्ट्रेलिया पहुंचते ही अपनी धार, रफ्तार और मूवमेंट से सही वक्त पर विकेट चटकाने वाले मोहम्मद शमी की मौजूदगी में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों की राह आसान नहीं रहने वाली है। साथ ही नौजवान अर्शदीप सिंह अपनी यॉर्कर और मूवमेंट तथा भुवनेश्वर अपनी स्विंग से जिस तरह पाकिस्तान और नीदरलैंड के बल्लेबाजों को मेलबर्न और सिडनी की अपेक्षाकृत कम तेज पिचों पर परेशान किया उससे सिडनी की तेज पिच पर तो ये दोनों ही और घातक हो सकते हैं। इन तीनों मुख्य तेज गेंदबाजों का साथ निभाने के लिए भारत के पास ऑलराउंडर हार्दिक पांडया के रूप में अपनी रफ्तार से चौंका कर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को पैवेलियन लौटाने में सक्षम गेंदबाज भारत के लिए अच्छी बात यह है कि उसके पास बतौर ऑफ स्पिन ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन के रूप में ऐसा स्पिनर है जो कि अपनी विविधता से दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक, रॉसू और डेविड मिलर पर बीच के ओवर में लगाम लगाने के साथ सस्ते में आउट कर पैवेलियन लौटाने का भी दम रखता है।
मैच का समय : शाम साढ़े चार बजे से

‘केएल राहुल को एकादश से बाहर रखने की योजना नहीं’
‘ केएल राहुल इतने बेहतरीन बल्लेबाज हैं कि उन्हें एकादश से बाहर रखने की हमारी न कोई योजना है न ही कोई गुंजाइश है। भले ही वह मौजूदा टी-20 विश्व कप के शुरू के दो मैचों में कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए लेकिन अभ्यास मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने बेहतरीन पारी खेली थी। रही बात ऋषभ पंत की तो वह बेशक बेहतरीन बल्लेबाज हैं और अपने दम प्रतिद्वंद्वी टीम से मैच छीन सकते हैं लेकिन फिलहाल उनकी एकादश में जगह नहीं बन रही है। विराट कोहली ने खुद को ऑस्ट्रेलिया की स्थितियों के मुताबिक बढिय़ा ढंग से ढाला। हमारी पूरी टीम ने खुद को ऑस्ट्रेलिया की स्थितियों के मुताबिक बढिय़ा ढंग से ढाला भी है और बढिय़ा अंतर्राष्टï्रीय टीमें यही करती भी हैं। ऑस्ट्रेलिया की पिचों को देख कर तो मैं यही कह सकता हूं कि यहां की पिचों पर 200 से ज्यादा का स्कोर कम ही बनेगा।

-विक्रम राठौड़, भारत के बल्लेबाजी कोच