सूर्य और अर्शदीप की मेहनत बेकार, भारत पांच विकेट से हारा

एंगिडी के कहर , मरक्रम व मिलर के अर्धशतकों से द. अफ्रीका जीता

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : 360 डिग्री सूर्य कुमार यादव का जवाबी हमला बोल कर जड़ा अर्धशतक और नौजवान तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह (2/25) की अगुआई में अनुभवी मोहम्मद शमी (1/13)व भुवनेश्वर कुमार का तेज गेंंदबाजी इकाई के रूप में बेहतरीन प्रदर्शन भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पर्थ की तेज पिच पर रविवार को भारत के काम नहीं आया। मात्र 24 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद किस्मत के सहारा पाकर एडन मरक्रम और डेविड मिलर द्वारा जड़े अर्धशतकों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने भारत को आईसीसी टी-20 क्रिकेट विश्व कप में ग्रुप दो के सुपर 12 मैच में रविवार को दो गेंदों के बाकी रहते पांच विकेट से शिकस्त दी। जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना पहला मैच बारिश से धुलने के चलते अंक बांटने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों में लगातार दो जीत के साथ कुल पांच अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों बढ़ा लीं। रविचंद्रन अश्विन के दूसरे ओवर में यदि विराट कोहली ने मरक्रम (35 रन) का कैच न टपकाया होता और मोहम्मद शमी के तीसरे ओवर में यदि कप्तान रोहित शर्मा ने मिड ऑन से सही थ्रो से मिलर को रनआउट कर दिया होता तो फिर मैच का नतीजा बहुत मुमकिन है भारत के पक्ष में रहता।

भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान और नीदरलैंड को हरा जीत से आगाज किया था। दक्षिण अफ्रीका ने भारत की लगातार जीत की हैट-ट्रिक की उम्मीदों पर फेर दिया। भारत को अब सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 2 नवंबर को बांग्लादेश और 6 नवंबर को जिम्बाब्वे से बाकी दो मैच जीतने होंगे अन्यथा वह अगर में फंस जाएगा। दक्षिण अफ्रीका को अब अपना अगला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 2 नवंबर और और अंतिम ग्रुप मैच में नीदरलैंड के खिलाफ 6 नवबंर से खेलना है।

पर्थ की तेज पिच पर दक्षिण अफ्रीका के रफ्तार के सौदागर मैन ऑफ द मैच लुंगी एंगिडी (4/29) की शॉर्ट पिच और बाएं हाथ वेन परनैल (3/15) की सूझबूझ वाली गेंदबाजी के सामने भारत का शीर्ष क्रम बुरी तरह बिखर गया। 360 डिग्री सूर्य कुमार यादव (68 रन, 40 गेंद, तीन छक्के, छह चौके) के जवाबी हमला बोल जड़े अद्र्बशतक की बदौलत भारत जैसे तैसे टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 133 रन ही बना पाया। सूर्य भारत की पारी के अंतिम पूर्व में वेन परनैल की अंतिम पूर्व गेंद को उड़ाने के फेर में मिड ऑफ पर केशव महाराज के हाथों लपके गए। एडन मरक्रम (52 रन, 41 गेंद, एक छक्का, छह चौके) और डेविड मिलर (नॉटआउट 59 रन, 46 गेंद, तीन छक्के, चार चौके) की चौथे विकेट की 76 रन की भागीदारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने 19.4 ओवर में पांच विकेट पर 137 रन बनाकर पल पल तस्वीर बदलता यह रोमांचक मैच जीत लिया। भारत के नौजवान तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने अपने पहले ही ओवर की पहली ही गेंद पर क्विंटन डी कॉक (1) को पहली स्लिप में केएल राहुल और तीसरी गेंद पर रिले रॉसू(0) को एलबीडब्ल्यू आउट कर दक्षिण अफ्रीका को पारी के शुरू में दो विकेट मात्र तीन रन पर निकाल दिए। अनुभवी मोहम्मद शमी ने अपने पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर बराबर जूझ रहे कप्तान तेंबा बाउमा (10 रन, 15 गेंद, एक छक्का) को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों करा कर उसके तीन विकेट पहले पॉवरप्ले में ही मात्र 24 रन पर निकाल कर भारत के खेमे में खुशी ला दी। दक्षिण अफ्रीका ने शुरू के दस ओवर में तीन विकेट पर 40 रन बनाए लेकिन अगले चार ओवर में एडन मरक्रम और डेविड मिलर ने किस्मत के सहारा पाकर 45 रन जोड़ मैच का रुख उसकी ओर मोड़ दिया। मरक्रम को कप्तान रोहित शर्मा रन आउट करने से चूके और अश्विन के तीसरे ओवर में विराट कोहली डीप मिडविकेट पर कैच टपकाने से मैच उसके हाथ से निकल गया। हार्दिक पांडया ने जब मरक्रम को 16 वे ओवर में सूर्य के हाथों कैच कराया तब तक दक्षिण अफ्रीका ने मैच पर अपनी पकड़ बना ली थी।

इससे पहले सूर्य कुमार यादव ने अकेले ही जवाबी हमला बोल कर दक्षिण अफ्रीका के सबसे कामयाब तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी (4/29) को उनके चौथे और आखिरी तथा भारत की पारी के 15 वें ओवर में निशाना बनाया और मात्र 30 गेंदों पर तीन छक्कों और तीन चौकों की मदद से अपना अद्र्धशतक पूरा किया। सूर्य कुमार यादव ने दिनेश कार्तिक (6) के साथ छठे विकेट के 52 रन की भागीदारी कर भारत के 100 रन के पार पहुंचाया। दिनेक कार्तिक पारी के 16 वे दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वेन द परनैल की गेंद को मिडविकेट के उपर से पुल करने के फेर में बैकवर्ड पॉइंट पर रिले रॉसू के हाथों लपके गए और भारत ने अपना छठा विकेट 101 रन पर गंवा दिया।

लुंगी एंगिडी ने अपने पहले और पारी के चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा (15 रन, 14 गेंद, एक छक्का, एक चौका) को खुद मिडऑन पर और अंतिम गेंद पर उपकप्तान केएल राहुल (9 रन, 14 गेंद, एक छक्का)एडन मरक्रम के हाथों स्लिप में, फिर विराट कोहली (12 रन, 11 गेंद, दो चौके) को अपने दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर बाउंसर पर फाइन लेग पर कसिगो रबाड़ा के हाथों कैच करा सात ओवर में उसके तीन विकेट मात्र 41 रन पर निकाल उसके शीर्ष क्रम की कमर ही तोड़ दी। विराट ने हालांकि उनके दूसरे ओवर की शुरू की दो गेंदों पर एक्सट्रा कवर पर ड्राइव करने के बाद डीप मिडविकेट के बीच से निकाल दो खूबसूरत चौके जड़े तो तब वह मौजूदा टी-विश्व कप में अपने लगातार तीसरे अद्र्धशतक की ओर बढ़ते लगे थे। विराट (1001) हालांकि इसके साथ टी-20 विश्व कप के इतिहास में महेला जयवद्र्बने (1016 रन) के बाद एक हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। विराट के आउट होने के बाद भारत के स्कोर में एक ही ओर जुड़़ा था कि टी-20 विश्व कप में अक्षर पटेल की जगह मौका पाने वाले दीपक हुड्डïा अपना खाता खोले बिना ही दक्षिण अफ्रीका के रफ्तार के सौदागर ऑनरिक नोकिया के दूसरे ओवर में ऑफ स्टंप पर गिर कर बाहर तेजी से बाहर निकलती गेंद को कट करने के फेर में विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक को कैच थमा पैवेलियन लौट गए। लुंगी एंगिडी ने अपने तीसरी ओवर की तीसरी शॉर्ट पिच पर गेंद पर हार्दिक पांडया (2) और रबाड़ा ने लांग ऑन बाउंड्री पर तेज दौड़ कर गोता लगाकर बेहतरीन कैच लपका और भारत ने 8.3 ओवर में पांच विकेट मात्र 49 रन पर गंवा दिए। अपने पहले स्पैल में एंगिडी ने तीन ओवर के अपने पहले स्पैल में मात्र 17 रन देकर चार विकेट चटकाए।