रोहित को इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले बल्लेबाजी करते कोहनी में चोट

राहत की बात रोहित ने फिर नेटस पर उतर कर बल्लेबाजी की

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : भारत के कप्तान सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को एडिलेड में वैकल्पिक अभ्यास सत्र में नेटस में बल्लेबाजी करते हुए मंगलगवार को कोहनी में चोट लग गई। भारत को एडिलेड के मैदान पर ही शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ को आईसीसी टी-20 क्रिकेट विश्व कप सेमीफाइनल खेलना है। तीन थ्रो डाउन विशेषज्ञों में एक ने तेजी से गेंद नेटस में बल्लेबाजी कर रहे रोहित शर्मा की ओर फेंकी तो वह खेलने से चूक गए। गेंद उनकी दायीं कोहनी पर लगी और दर्द से कराह उठे। तब वह बल्लेबाजी छोड़ नेट से बाहर जरूर आए। रोहित कोहनी पर ‘आइसपैकÓ लगाने के बाद बेहतर दिखे। भारतीय टीम में हर किसी के लिए राहत की बात यह रही कि रोहित शर्मा ने फिर नेटस पर उतर कर जमकर बल्लेबाजी की। इससे भारतीय टीम में हर किसी ने राहत की सांस ली। रोहित शर्मा चोट लगने के बाद के वीडियो में जिस सहजता से बल्लेबाजी करते हुए दिखाई दिए उससे उनके इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार को सेमीफाइनल में खेलने की पूरी उम्मीद है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) की मेडिकल टीम की ओर से हालांकि रोहित शर्मा के इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए सेमीफाइनल में खेलने या न खेलने को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

रोहित शर्मा मौजूदा टी-20 विश्व कप में पांचों सुपर 12 मैचों नीदरलैंड के खिलाफ अद्र्धशतक जडऩे को छोड़ कर चार में दो में ही दहाई के अंकों में पहुंच पाए और उन्होंने भारत के लिए अब तक कुल 89 रन ही बनाए है। बावजूद इसके अच्छी बात यह है कि रोहित ने चतुराई से कप्तानी कर भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम रोल अदा किया है। थ्रोडाउन विशेषज्ञ डी राघवेंद्र रोहित की कोहनी में चोट लगने के बाद खासे परेशान दिखे। चोट लगने के कुछ देर पर वह फिर बल्लेबाजी के लिए उतरने पर एक ही गेंद खेले और वापस बाहर आ गए। मैदान से बाहर आकर रोहित शर्मा ने आधे घंटे तक हाथ में आइसपैक बांधे रखा और इससे उन्हें काफी राहत महसूस हुई। तब उन्होंने मैदान से बाहर टीम इंडिया के मेंटल कंडीशनिंग कोच पैडी अपटन से काफी देर तक बातचीत की। करीब एक घंटे के बाद रोहित जब दुबारा फिर नेटस पर बल्लेबाजी के लिए उतरे तो संभल कर खेले और कुछ थ्रोडाउन पर खेले। इसके बाद रोहित नेटस पर बल्लेबाजी करते हुए एकदम सहज होकर खेले। बाद में थ्रोडाउन के बाद रोहित के राघवेंद्र से बात करने के पूरा सपोर्ट स्टाफ सहज दिखा।

भारत के वैकल्पिक अभ्यास सत्र में दिनेश कार्तिक के साथ हार्दिक पांडया ने बल्लेबाजी अभ्यास किया। दिनेश कार्तिक को शिद्दत से अभ्यास करते देखने से उनके और ऋषभ पंत में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में एकादश में कौन को लेकर सवाल खड़ा हो गया है। इंग्लैंड की टीम के पास ऑफ स्पिन ऑलराउंडर के रूप में मोइन अली और लियाम लिविंगस्टोन के साथ एक आदिल रशीद के रूप में एक लेग स्पिनर हैं। ऑफ स्पिनरों के बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ कारगर रहने के कारण ऋषभ पंत को एकादश में बरकरार रखने को लेकर जरूर भारतीय टीम प्रबंधन कुछ असमंजस में रहेगा। वहीं लेग स्पिन आदिल रशीद की स्पिन के खिलाफ पंत कारगर रहेंगे। पंत को एकादश में शामिल करने पर भारत को उन्हें नंबर पांच पर उतारना होगा और ऐसे में हार्दिक उनसे एक पायदान नीचे छठे नंबर पर खेलेंगे। खैर यह तो भारतीय टीम प्रबंधन मैच के दिन ही तय करेगा।