भारत की जीत में दिखी सूर्य की आतिशी सेंचुरी की चमक

  • दीपक हुड्डा ने चटकाए न्यूजीलैंड के चार विकेट
  • साउदी की हैट ट्रिक व विलियमसन का अद्र्बशतक न्यूजीलैंड के काम न आया
  • भारत ने दूसरा टी-20 दमदार ढंग से जीत ली 1-0 की बढ़त

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट के नंबर एक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव की 51 गेंदों में सात छक्कों और 11 चौकों की मदद से अविजित 111 रन की तूफानी पारी की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड को रविवार को माउंट माउंगनुई में तीन टी-20 मैचों की क्रिकेट सीरीज के दूसरे मैच में 65 रन से हरा कर 1-0 की बढ़त ली। बारिश के कारण वेलिंगटन में सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण धुल गया था। बारिश ने दूसरे मैच में कुछ बाधा जरूर डाली लेकिन संयोग से सही समय पर बारिश रुकी और पूरा मैच हुआ। न्यूजीलैंड को भारत को सीरीज जीतने से रोकने के लिए अब नेपियर में मंगलवार को तीसरा और अंतिम टी-20 मैच हर हाल में जीतना होगा। टी-20 क्रिकेट के 360 डिग्री यानी बेहतरीन बहुआयामी बल्लेबाज सूर्य कुमार की आतिशी सेंचुरी की चमक के सामने न्यूजीलैंड की टीम असहाय दिखी। भारत की पारी के आखिरी ओवर में टिम साउदी की हैट-ट्रिक और कप्तान केन विलियमसन (61 रन, 52 गेंद, दो छक्के , चार चौके) का अद्र्बशतक भी न्यूजीलैंड के काम नहीं आया।

मैन ऑफ द मैच सूर्य कुमार यादव के तूफानी शतक और कप्तान हार्दिक पांडया (13रन, 13गेंद) की 6.5 ओवर में चौथे विकेट की 82 रन की तूफानी भागीदारी बदौलत भारत ने पहले बल्लेबाजी की दावत पाकर निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 191 रन बनाए। छठे ओवर में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतर सूर्य ने सलामी बल्लेबाज इशान किशन (36 रन, 31 गेंद, एक छक्का और पांच चौके) के साथ दूसरे विकेट के लिए 33 रन और श्रेयस अय्यर (13 रन, 9 गेंद, एक छक्का, एक चौका) के साथ 39 रन जोड़ भारत की पारी को संभाला। टिम साउदी (3/34) ने भारत की पारी के आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर पहले हार्दिक को जिमी नीशम के हाथों आउट करा उनकी ओर सूर्य की भागीदारी को तोड़ा। साउदी ने चौथी गेंद पर दीपक हुड्डïा को फर्गुसन के हाथों और पांचवी गेंद पर वाशिंगटन सुंदर को नीशम के हाथों कैच करा अपनी हैट-ट्रिक जरूर पूरी की लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

ऑफ स्पिन ऑलराउंडर दीपक हुड्डा (4/10) की अगुआई में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (2/26) और वाशिंगटन सुंदर (1/24) स्पिन त्रिमूर्ति ने खासतौर पर बीच के ओवरों में स्पिन का जाल बुनते हुए न्यूजीलैंड को सात गेंद के बाकी रहते मात्र 126 रन पर समेट भारत को आसान और दमदार जीत दिलाई। न्यूजीलैंड की पारी को सस्ते में समेटने में भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (2/24) और अनुभवी भुवनेश्वर कुमार (1/12) ने रफ्तार के साथ धार दिखा अपने स्पिनरों का खूब साथ निभाया। न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियमसन (61) और डेवॉन कॉनवे (25 रन, 22 गेंद, तीन चौके) के लिए दूसरे विकेट के लिए 56 रन की सबसे बड़ी भागीदारी की। केन विलियमसन का बेशकीमती विकेट मोहम्मद सिराज के हिस्से आया। दीपक हुड्डा ने अपने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर ईश सोढी(1), तीसरी गेंद पर टिम साउदी (0)और पांचवीं गेंद पर एडम मिल्न(6)को आउट कर न्यूजीलैंड की पारी को सस्ते में समेटने में अहम भूमिका निभाई। हुड्डा ने अपना पहला शिकार डैरल मिचेल (11) को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच करा बनाया था।

रोहित के बाद सूर्य भारत के दो टी-20 शतक जडऩे वाले दूसरे बल्लेबाज
सूर्य कुमार यादव भारत की पारी छठे ओवर में ऋषभ पंत(1) के आउट होने पर बल्लेबाजी के लिए उतरे और फिर मैच के मिजाज के मुताबिक गियर बदल कर बल्लेबाजी कर मैदान पर मौजूद हर किसी का दिल जीत लिया। सूर्य कुमार यादव ने अपना अद्र्बशतक 32 गेंद कर दो छक्कों और पांच चौकों की मदद से पूरा किया और फिर अगली 19 गेंदों में पांच छक्के और छह चौके जड़ दिए। सूर्य की अविजित 111 रन की बेहतरीन पारी खेली। यह किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा टी20 में न्यूजीलैंड क खिलाफ सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। रविवार को उनका स्ट्राइक रेट 217.65 रहा। सूर्य इसके साथ नियमित कप्तान रोहित शर्मा के साथ भारत के लिए दो टी-20 शतक जडऩे वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। रोहित के नाम टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा चार शतक लगाने का रिकॉर्ड है। अब तक टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 15 बल्लेबाजों ने दो-दो शतक जड़े हैं। भारत के लिए टी 20 मैच में सबसे ज्यादा अविजित 122 रन की पारी विराट कोहली के नाम है। उन्होंने रविवार को अपना शतक मात्र 49 गेंद खेल कर पूरा किया। इससे पहले सूर्यकुमार ने इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ 55 गेंदों में 117 रन की पारी खेली थी। सूर्य ने भारत के लिए पहला टी-20 शतक इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में बनाया था। सूर्य ने तब इंग्लैंड के खिलाफ मात्र 55 गेंदों पर 117 रन की बेहतरीन पारी खेली थी और अपने 100 रन तब उन्होंने मात्र उ 48 गेंदों में पूरे किए थे लेकिन तब भारत यह मैच हार गया था।

सूर्य के नाम हैं इस साल टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन
सूर्यकुमार के नाम इस साल टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। सूर्य ने साल 2022 मेंं 30 अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैचों में 1151 रन बनाए हैं। सूर्य के बाद भारत के लिए इस साल टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने में विराट कोहली (20 मैच, 781 रन) दूसरे नंबर पर हैं। वह एक कैलंडर वर्ष में टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक हजार रन पूरे करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। इस दौरान उन्होंने दो शतक और नौ अर्धशतक जड़े हैं। सूर्य के बाद इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने में पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान (25 मैच, 996 रन) दूसरे नंबर पर हैं और इसमें 10 अद्र्धशतक शामिल हैं। एक कैलंडर वर्ष में टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मोहम्मद रिजवान (1326 रन) के रिकॉर्ड को तोडऩे से सूर्य175 रन दूर हैं। हालांकि लेकिन यह शायद मुमकिन न हो पाए क्योंकि भारत को इस साल बस एक और टी-20 मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ ही खेलना है। खेलना है। यानी न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा टी20 भारत का इस साल आखिरी टी20 है। उसमें सूर्यकुमार के लिए 175 रन बना पाना काफी मुश्किल होगा।